Move to Jagran APP

अमेरिका से खरीदी टाउ मिसाइलें दाग रहा पाक, जानें कितना घातक है यह हथ‍ियार, कब होता है इस्‍तेमाल

भारतीय क्षेत्र में आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तानी सेना अब टाउ मिसाइलें दाग रही है। जानें कितना खतरनाक हैं ये मिसाइलें और कब होती हैं इस्‍तेमाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 10:34 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 10:35 PM (IST)
अमेरिका से खरीदी टाउ मिसाइलें दाग रहा पाक, जानें कितना घातक है यह हथ‍ियार, कब होता है इस्‍तेमाल
अमेरिका से खरीदी टाउ मिसाइलें दाग रहा पाक, जानें कितना घातक है यह हथ‍ियार, कब होता है इस्‍तेमाल

पुंछ, जेएनएन। भारतीय क्षेत्र में आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए पाकिस्तानी सेना ने अब तो हद कर दी है। अब तक पाकिस्तानी सेना मोर्टार के गोले दाग रही थी, लेकिन रविवार को तड़के उसने पुंछ जिले के मेंढर और बालाकोट सेक्टर में टाउ मिसाइलें (गाइडेड) भी दागीं। उसने यह मिसाइलें भारतीय चौकी को नष्ट करने के लिए दागी थीं, लेकिन इनका निशाना चूक गया। एक टाउ मिसाइल मेंढर सेक्टर के रिहायशी इलाके में एक मकान की छत पर गिरी। इसमें एक स्थानीय युवक जख्मी जो गया। गोलाबारी में कई मकानों को नुकसान पहुंचा है। कई मवेशी भी जख्मी हुए हैं।

loksabha election banner

बारी बारी से बना रहा इलाकों को निशाना

पाकिस्तानी सैनिकों ने शनिवार की सुबह से ही पुंछ जिले के शाहपुर और कसबा में गोलाबारी शुरू कर दी थी। इसके बाद देर शाम को खड़ी करमाड़ा और चक्का द बाग में गोले बरसाए जाने लगे। भारतीय सेना ने इसका करारा जवाब दिया। इससे हताश पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ सेक्टर में तो गोलाबारी बंद कर दी, लेकिन रात करीब 11 बजे से बालाकोट सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन शुरू कर दिया।

मिसाइलों से बना रहा निशाना

पाकिस्‍तान ने रविवार की सुबह तीन बजे मेंढर सेक्टर के रिहाइशी इलाकों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया। भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों और रिहायशी इलाकों में भारी गोलाबारी की गई। इसी दौरान टाउ मिसाइलें दागी गई। इसी दौरान एक मिसाइल मकान की छत पर गिरी। इसमें मोहम्मद यासिर जख्मी हो गया। उसे मेंढर उप जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

युद्ध में इस्तेमाल होती टाउ मिसाइल

आतंकियों की घुसपैठ कराने में नाकाम रहने से हताश पाकिस्तानी सेना ने टाउ मिसाइलें इस्तेमाल की है। पाकिस्तान को मोर्टार के साथ टाउ मिसाइल अमेरिका से हासिल हुई है। इसका प्रयोग युद्ध में किया जाता है लेकिन पाकिस्तान ने तो हद कर दी। उसने आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए इसका इस्तेमाल किया।

क्या है टाउ मिसाइल

टाउ मिसाइल एक सीकर मिसाइल है। यह उच्च क्षमता वाली छोटी मिसाइल है। इसे ट्राइपैड या इसी तरह के आधार पर रखकर दागा जाता है। इसका इस्तेमाल टैंक आदि को आसानी से निशाना बनाने में करते हैं। आधुनिक मिसाइलों की अपेक्षा यह बेहद हलकी होने के चलते इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना आसान है। इसे आर्टिलरी के स्थान पर प्रयोग करते हैं।

आतंकियों को खत्म कर रही सेना

कश्मीर को आतंकमुक्त बनाने के लिए भारतीय सेना आतंकियों को खोज-खोजकर ढेर कर रही है। लॉकडाउन के दौरान ही करीब एक दर्जन आतंकियों को मारा गया हैं। इसमें कमांडर स्तर के आतंकी भी शामिल हैं।

हीरानगर सेक्टर में भी फ‍ायरिंग

कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में शनिवार-रविवार की रात को भी पाकिस्तानी रेंजरों ने करोल माथरियां, करोल कृष्णा चक व चंगा गांवों को निशाना बनाकर मशीन गन और छोटे हथियारों से फायरिंग की। बीएसएफ ने भी इसका मुंहतोड़ जबाव दिया। रविवार की सुबह बीएसएफ, एसओजी, पुलिस ने संयुक्त तलाशी अभियान चलाकर नालों को खंगाला, मगर कुछ नहीं मिला।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.