Move to Jagran APP

जिंदगी बचाने के लिए 70 टन ऑक्सीजन लेकर आज दिल्ली पहुंचेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ से चार टैंकर लेकर आ रही ट्रेन

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने बताया कि रायगढ़ के जिंदल इस्पात संयंत्र से कुल 70 टन ऑक्सीजन के चार टैंकरों को लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस सोमवार रात दिल्ली कैंट पहुंचेगी। दिल्ली सरकार को सलाह दी गई है कि वह ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए रोड टैंकर तैयार रखे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 01:19 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 01:19 AM (IST)
जिंदगी बचाने के लिए 70 टन ऑक्सीजन लेकर आज दिल्ली पहुंचेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ से चार टैंकर लेकर आ रही ट्रेन
छत्तीसगढ़ से चार टैंकर लेकर आ रही ट्रेन।

नई दिल्ली, प्रेट्र। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने रविवार को बताया कि रायगढ़ के जिंदल इस्पात संयंत्र से कुल 70 टन ऑक्सीजन के चार टैंकरों को लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस सोमवार रात दिल्ली कैंट पहुंचेगी। दिल्ली सरकार को सलाह दी गई है कि वह ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए रोड टैंकर तैयार रखे। इस काम के लिए असिस्टेंट डिवीजनल मैनेजर को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

loksabha election banner

रेलवे ने ऑक्सीजन पहुंचाने की योजना बनाई

सुनीत शर्मा ने बताया कि रेलवे ने अंगुल, कलिंगनगर, राउरकेला और रायगढ़ से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ऑक्सीजन पहुंचाने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने रेलवे को लिखे पत्र में नौ स्थानों पर ऑक्सीजन उतराने की सुविधा देने को कहा था। इन स्थानों का परीक्षण करने और व्यवहारिकता का विश्लेषण करने के बाद राज्य सरकार को सूचित किया गया कि सात स्थानों से ऑक्सीजन को ट्रेन से उतारा जा सकता है जबकि दो स्थान तकनीकी कारणों से इस कार्य के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

बोकारो से लखनऊ पहुंच रही ऑक्सीजन

शर्मा ने बताया, 'अब तक हमने 150 टन ऑक्सीजन महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश पहुंचाई है और रविवार रात हम 150 टन और ऑक्सीजन की ढुलाई कर रहे हैं।' उन्होंने कहा कि चार टैंकरों को लखनऊ से बोकारो के लिए रवाना किया गया है, ये टैंकर ऑक्सीजन लेकर सोमवार सुबह लखनऊ पहुंच जाएंगे। इससे पहले पांच टैंकर लखनऊ पहुंचे थे और उनके सोमवार सुबह बोकारो पहुंचने की उम्मीद है।

मुंबई पहुंच रहे ऑक्सीजन के तीन टैंकर

एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन गुजरात के जामनगर स्थित रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्लांट से ऑक्सीजन के तीन टैंकर लेकर सोमवार सुबह मुंबई के कलंबोली पहुंचेगी। प्रत्येक टैंकर में 44-44 टन ऑक्सीजन है।

कहां से कहां पहुंचेगी ऑक्सीजन

रेलवे ने विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए मार्ग तय किए हैं :-

- महाराष्ट्र के लिए मुंबई को जामनगर से और नागपुर व पुणे को विशाखापत्तनम या अंगुल से ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी।

- तेलंगाना के लिए अंगुल से सिकंदराबाद को ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी।

- आंध्र प्रदेश के लिए अंगुल से विजयवाड़ा को ऑक्सीजनपहुंचाई जाएगी।

- मध्य प्रदेश के लिए जमशेदपुर से जबलपुर को ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी।

चार राज्यों को उपलब्ध कराए कोविड केयर कोच

रेल मंत्रालय ने रविवार को बताया कि उसने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और दिल्ली में कोविड केयर कोच उपलब्ध कराए हैं। मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली के शकूरबस्ती स्टेशन पर 50 कोच (800 बेड्स) और आनंद विहार टर्मिनल पर 25 कोच (400 बेड्स) उपलब्ध कराए गए हैं। इनके अलावा महाराष्ट्र के नंदुरबर में 21 कोच (378 बेड्स), मध्य प्रदेश के भोपाल और जबलपुर में 20-20 कोच उपलब्ध कराए गए हैं। जबकि पंजाब के लिए 50 कोच तैयार किए गए हैं।

दो दिनों में अमेरिका से 600 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर लाएगी एयर इंडिया

एयर इंडिया आगामी दो दिनों में अमेरिका और भारत के बीच अपनी दो उड़ानों से करीब 600 आक्सीजन कंसेंट्रेटर लेकर आएगी। विमानन उद्योग से जुड़े सूत्रों ने रविवार को बताया कि इन कंसेंट्रेटर का आर्डर निजी प्रतिष्ठानों ने दिया है। एयर इंडिया की आगामी सप्ताह में निजी प्रतिष्ठानों के लिए करीब 10 हजार आक्सीजन कंसेंट्रेटर लाने की योजना है।

ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और वेंटिलेटर्स भेजेगा ब्रिटेन

ब्रिटेन ने रविवार को कहा कि कोरोना से लड़ाई में भारत की मदद के लिए वह 600 से ज्यादा चिकित्सा उपकरण भेजेगा जिनमें ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स और वेंटिलेटर्स शामिल हैं। ब्रिटिश विदेश मंत्रालय ने बताया कि इन उपकरणों का पहला शिपमेंट मंगलवार को दिल्ली पहुंचेगा।

आठ हजार कंसेंट्रेटर्स लाने के लिए अमेजन ने एनजीओ से मिलाया हाथ

अमेजन इंडिया ने रविवार को बताया कि उसने सिंगापुर से आठ हजार से ज्यादा ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स और 500 बीआइपीएपी मशीनें लाने के लिए एसीटी ग्रांट्स, टेमासेक फाउंडेशन, पुणे प्लेटफार्म फार कोविड-19 रिस्पांस और अन्य गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ हाथ मिलाया है। इन उपकरणों को विभिन्न अस्पतालों और सार्वजनिक संस्थाओं को दान में दिया जाएगा।

ऑक्सीजन सिलेंडर बनाने का सामान लेकर पहुंचा जहाज

बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को बताया कि पोत 'एमवी हे नाम 86' गुजरात के दीनदयाल बंदरगाह पहुंच गया है। यह जहाज स्टील सिलेंडर ट्यूब लेकर आया है जिनका इस्तेमाल आक्सीजन सिलेंडर बनाने में किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.