Move to Jagran APP

भारत में हर चौथा व्यक्ति हो चुका है संक्रमित, सीरो सर्वे से संकेत, 30 करोड़ से ज्यादा हो सकती है संक्रमितों की असल संख्या

कोरोना की चपेट में आने वाले लोगों का आंकड़ा 1.08 करोड़ है। सीरो सर्वेक्षण के नतीजों से जो संकेत मिले हैं उसके मुताबिक देश में कोरोना संक्रमितों की वास्तविक संख्या सरकारी आंकड़े से कहीं बहुत ज्यादा 30 करोड़ हो सकती है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 08:07 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 07:01 AM (IST)
देश में कोरोना संक्रमितों की वास्तविक संख्या सरकारी आंकड़े से कहीं बहुत ज्यादा 30 करोड़ हो सकती है।

नई दिल्ली, रायटर/जेएनएन। देश में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना महामारी की चपेट में आने वाले लोगों का आंकड़ा 1.08 करोड़ है। परंतु, हाल ही में सरकारी एजेंसी की तरफ से कराए गए सीरो सर्वेक्षण के नतीजों से जो संकेत मिले हैं, उसके मुताबिक देश में कोरोना संक्रमितों की वास्तविक संख्या सरकारी आंकड़े से कहीं बहुत ज्यादा 30 करोड़ हो सकती है। इसके मुताबिक देश का हर चौथा व्यक्ति इस महामारी की चपेट में आ चुका है। इस सर्वेक्षण से जुडे़ एक सूत्र ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

सख्त मानकों के आधार पर सर्वे

दुनियाभर में अभी अमेरिका में संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा (2.70 करोड़) है। दूसरे नंबर भारत है। ये संकेत तब मिले हैं, जबकि पिछले हफ्ते एक निजी संस्था की तरफ से कराए गए सर्वेक्षण की तुलना में यह सर्वेक्षण बहुत सख्त मानकों के आधार पर किया गया है।

आइसीएमआर का सीरो सर्वे

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने यह सीरो सर्वेक्षण किया है। आधिकारिक तौर पर वह गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में इसके नतीजे जारी करेगी। आधिकारिक तौर पर सर्वेक्षण के नतीजे नहीं जारी किए गए हैं, इसलिए सूत्र ने अपनी पहचान उजागर करने से इन्कार कर दिया। उसने यह भी नहीं बताया कि यह सर्वेक्षण कितने लोगों पर किया गया है।

क्या है सीरो सर्वेक्षण?

आबादी में किसी बीमारी के प्रसार का आकलन करने के लिए सीरो यानी सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण किया जाता है। यह उस बीमारी के वायरस के खिलाफ पैदा होने वाली विशिष्ट एंटीबॉडी की मौजूदगी का पता लगाकर किया जाता है। सीरो सर्वेक्षण के लिए किसी क्षेत्र की आबादी के बीच से रैंडमली लोगों के रक्त के नमूने लेकर उनकी जांच की जाती है।

पहले हर 15वां व्यक्ति पाया गया था संक्रमित

आइसीएमआर ने पिछले साल अगस्त और सितंबर में सीरो सर्वेक्षण किया था, जिसमें 10 साल से अधिक उम्र के 29,000 लोगों के रक्त के नमूनों की जांच की गई थी। आइसीएमआर ने तब कहा था कि हर 15वें व्यक्ति में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज पाई गई थी। अधिक घनी आबादी वाले शहरी झोपड़पट्टी इलाके में हर छठे व्यक्ति में इस वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज का पता चला था।

दिल्ली में आधी से ज्यादा आबादी संक्रमित

दिल्ली सरकार ने इसी हफ्ते एक सीरो सर्वेक्षण के नतीजे जारी किए हैं, जिसके मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी की कुल दो करोड़ आबादी में से आधे से अधिक लोग कभी न कभी कोरोना महामारी की चपेट में आकर ठीक हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए देश की निजी क्षेत्र की डायग्नोस्टिक कंपनी थायरोकेयर टेक्नोलॉजी ने सात लाख लोगों की जांच की थी। कंपनी के प्रमुख ने पिछले हफ्ते रायटर को बताया कि इस जांच में पता चला था कि 55 फीसद आबादी पहले ही संक्रमित हो चुकी होगी। 

1.5 फीसद से भी कम हुए सक्रिय मामले

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है और अधिक मरीज के ठीक होने का सिलसिला जारी है। इससे सक्रिय मामलों यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में गिरावट जारी है। वर्तमान में इनकी संख्या डेढ़ फीसद से भी कम हो गई है। पिछले कुछ दिनों से मरने वालों का दैनिक आंकड़ा भी डेढ़ सौ से नीचे बना हुआ है। देश के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तो पिछले 24 घंटे के दौरान एक भी व्यक्ति की कोरोना से मौत नहीं हुई है।

एक करोड़ सात लाख 77 हजार का आंकड़ा पार 

केंद्र सरकार की मानें तो देश में इस समय सक्रिय मामले 1,60,057 रह गए हैं, जो कुल संक्रमितों का 1.49 फीसद है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान 11,039 नए केस मिले हैं, 14,225 मरीज ठीक हुए हैं और 110 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ सात लाख 77 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ चार लाख 62 हजार से अधिक मरीज अब तक पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और 1,54,596 लोगों की जान भी जा चुकी है। मरीजों के उबरने की दर बढ़कर 97.08 फीसद हो गई है और मृत्युदर 1.43 फीसद पर बनी हुई है।

14 राज्यों में कोई मौत नहीं 

मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, नगालैंड, लक्षद्वीप, लद्दाख, सिक्किम, मणिपुर, पुडुचेरी, गोवा, ओडिशा और असम समेत 14 राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमण की वजह से किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है।

31 राज्यों में पांच हजार से कम सक्रिय मामले

मंत्रालय ने बताया कि 31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सक्रिय मामलों की संख्या 5,000 से कम है। वहीं, आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में साप्ताहिक संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत दर (1.91 फीसद) से ज्यादा है। केरल में साप्ताहिक संक्रमण दर सबसे ज्यादा 12 फीसद है। वहीं, सात फीसद के साथ छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर है।

मंगलवार को 7.21 लाख टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए मंगलवार को देशभर में 7,21,121 नमूनों का परीक्षण किया गया। इसके साथ ही अब तक 19 करोड़ 84 लाख 73 हजार से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.