Move to Jagran APP

इंदौर के 200 सैंपल में से 117 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 500 के पार

सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जिड़या के अनुसार 800 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती कर उपचार करने की अलग से व्यवस्था कर ली गई है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 07:05 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 07:05 PM (IST)
इंदौर के 200 सैंपल में से 117 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 500 के पार
इंदौर के 200 सैंपल में से 117 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 500 के पार

इंदौर, जेएनएन। इंदौर में कोरोना का कहर कितना विकराल रूप ले सकता है, इसकी एक झलक बुधवार को मिली। दिल्ली भेजे गए 1142 सैंपल में से 465 की रिपोर्ट बुधवार सुबह जारी हुई। इसमें से इंदौर के 200 सैंपल में से 117 पॉजिटिव आए हैं। इसको मिलाकर इंदौर में अब 544 कोरोना पॉजिटिव मरीज हो चुके हैं। 677 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। इनमें इंदौर के अलावा अंचल के सैंपल भी हैं। आशंका है कि सभी सैंपल की जांच रिपोर्ट जारी होने के बाद आंकड़ा 700 पार हो सकता है।

loksabha election banner

सीएमएचओ डॉ. प्रवीण जिड़या के अनुसार 800 कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती कर उपचार करने की अलग से व्यवस्था कर ली गई है। इसके लिए ईएसआईसी अस्पताल और चोइथराम अस्पताल को पहले ही अधिग्रहित किया जा चुका है। यहां पर 300-300 मरीजों को भर्ती कर उपचार किया जा सकता है। एमआरटीबी, अरबिंदो और इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों को भी कोविड अस्पताल घोषिषत किया जा चुका है।

राहत की बात

स्वास्थ विभाग की मानें तो जो 117 संक्रमित मिले हैं उनमें से अधिकतर मरीज क्वारंटाइन सेंटर या आइसोलेशन सेंटर में भर्ती हैं। पिछले 2-3 दिनों से जो मरीज सामने आ रहे हैं उन्हें भी रोक लिया गया है। लोगों को घबराने की जरूरत भी नहीं है।

39 मरीज स्वस्थ

मरीजों के स्वस्थ होने की रफ्तार धीमी है। अब तक 39 लोगों को स्वस्थ होने पर घर भेजा जा चुका है। वहीं लगभग 20 और नए मरीज हैं जिनकी सेकेंड जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जल्द ही इन मरीजों को भी अस्पतालों से छुट्टी दे दी जाएगी।

65000 लोगों का हो चुका है सर्वे

जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने 65,000 लोगों का सर्वे करवाया है। यह सर्वे खजराना, टाटपट्टी बाखल, रानीपुरा, बॉम्बे बाजार, चंदन नगर आदि क्षेत्रों में किया गया है। इसमें 300 लोग सर्दी खांसी से पीड़ित मिले थे। लेकिन जब मेडिकल टीम ने इनकी जांच की तो इनमें से किसी में भी कोरोना से संबंधित लक्षण नहीं पाए।

मोबाइल बॉक्स बनाकर जांच कराने की तैयारी

कुछ दिनों पहले कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच करने के लिए एक मोबाइल वाहन बनाया गया है। जिसके माध्यम से डॉक्टर संदिग्ध मरीज के बगैर संपर्क में आए ही स्वाब का सैंपल ले रहे हैं। अब स्वास्थ्य विभाग मोबाइल बॉक्स बनवा रहा है जिससे दूर से ही इनके सैंपल लिए जा सकें। इसमें बैंकों के काउंटर की तरह बीच में कांच की दीवार होगी। जिसके एक तरफ डॉक्टर और कर्मचारी खड़े होंगे। वहीं दूसरी ओर संदिग्ध या संक्रमित व्यक्ति खड़ा होगा इससे पेशेंट के संपर्क में सीधे डॉक्टर संपर्क में नहीं आ सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.