Move to Jagran APP

Liquor Delivery : देश के किन राज्यों में हो रही शराब की आनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी, जानिए यहां

असम सरकार ने शराब की दुकानों के बाहर भीड़ से बचने के लिए यह निर्णय लिया है। इसके मद्देनजर गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) के क्षेत्र में एक महीने के लिए शराब की आनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी लागू रहेगी।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 02:29 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 02:29 AM (IST)
Liquor Delivery : देश के किन राज्यों में हो रही शराब की आनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी, जानिए यहां
कोरोना संक्रमण को देखते हुए शराब की आनलाइन बिक्री

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश के कई राज्यों में शराब की आनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी शुरू की गई है। राज्य सरकारों ने शराब की दुकानों के बाहर लगने वाली लाइनों और भीड़ को देखते हुए यह निर्णय लिया है। आइए जानते हैं किन राज्यों ने शराब की आनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी शुरू की है।

loksabha election banner

असम

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच असम सरकार ने गुवाहाटी में शराब की आनलाइन बिक्री, खरीद और होम डिलीवरी शुरू करने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने शराब की दुकानों के बाहर भीड़ से बचने के लिए यह निर्णय लिया है। इसके मद्देनजर गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) के क्षेत्र में एक महीने के लिए शराब की आनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी लागू रहेगी।

असम के मंत्री पीयूष हजारिका ने कहा कि गैर-कर्फ्यू घंटों के दौरान शराब की दुकानों के बाहर भीड़ से बचने के लिए प्रयोगात्मक आधार पर यह फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और मद्रास हाई कोर्ट के निर्देशों के आधार पर यह निर्णय लिया गया है।

दिल्ली

राजधानी दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने पिछले महीने शराब की डिलीवरी योजना को मंजूरी दे दी थी। इसके लिए दिल्‍ली सरकार ने आबकारी नियमों में कुछ बदलाव करते हुए शराब की होम डिलिवरी को अनुमति दे दी थी। हालांकि इसके साथ ही यह भी शर्त रखी गई थी कि सिर्फ वही शराब की दुकानें होम डिलिवरी कर पाएंगी जिनके पास L-13 लाइसेंस होगा। इसके अलावा यह भी कहा गया था कि शराब की डिलिवरी सिर्फ घर पर होगी। वहीं, छात्रावास, कार्यालय और संस्थान को होम डिलीवरी नहीं की जाएगी।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी लाकडाउन के दौरान शराब की आनलाइन होम डिलीवरी 10 मई से शुरू करने का फैसला किया था। इसे लेकर राज्य सरकार की तरफ से एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि प्रदेश में लाकडाउन की अवधि में अगले आदेश तक, अवैध शराब निर्माण, बिक्री और परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए राज्य में शराब की आनलाइन होम डिलीवरी की सुविधा 10 मई 2021 से शुरू की जा रही है। इसके लिए उपभोक्ताओं को एप के जरिए बुकिंग करनी होगी, जिसके लिए सरकार ने टाइम भी निर्धारित किया है।

मध्य प्रदेश

इसी तरह मध्य प्रदेश सरकार ने भी शराब की आनलाइन बिक्री और होम डिलीवरी को अनुमति दे दी थी। इसके तहत पहले चरण में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में शराब की आनलाइन बिक्री की योजना बनाई गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.