Move to Jagran APP

Udaipur Killing: उदयपुर में तालिबानी हत्या को उचित बताने वाला आनलाइन कंटेंट हटेगा, केंद्र ने इंटरनेट मीडिया कंपनियों को क्‍यों भेजा नोटिस

udaipur killing online content केंद्र सरकार ने एक नोटिस जारी कर इंटरनेट मीडिया प्लेटफामरें को उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की तालिबान शैली में की गई हत्या को उचित ठहराने बढ़ावा देने और महिमा मंडित करने वाली विषय सामग्री को इंटरनेट से तुरंत हटाने का निर्देश दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 07:27 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 04:27 AM (IST)
Udaipur Killing: उदयपुर में तालिबानी हत्या को उचित बताने वाला आनलाइन कंटेंट हटेगा, केंद्र ने इंटरनेट मीडिया कंपनियों को क्‍यों भेजा नोटिस
केंद्र ने इंटरनेट प्लेटफार्मों को कन्हैया लाल की हत्या को उचित ठहराने वाली सामग्री को हटाने का निर्देश दिया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्र सरकार ने एक नोटिस जारी कर इंटरनेट मीडिया प्लेटफामरें को उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की तालिबान शैली में की गई हत्या को उचित ठहराने, बढ़ावा देने और महिमा मंडित करने वाली विषय सामग्री को इंटरनेट से तुरंत हटाने का निर्देश दिया है। उदयपुर की घटना के बाद केंद्र सरकार की इंटरनेट मीडिया प्लेटफा‌र्म्स पर कड़ी नजर है। इलेक्ट्रानिक्स और आइटी मंत्रालय ने एक नोटिस जारी कर इंटरनेट मीडिया प्लेटफामरें से उदयपुर में हुई नृशंस हत्या को बढ़ावा देने और महिमा मंडित करने या इसे उचित ठहराने वाली सामग्री को तुरंत हटाने को कहा है।

loksabha election banner

राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले दर्जी कन्हैया लाल की कथित एक विवादास्पद इंटरनेट मीडिया पोस्ट को लेकर मंगलवार को दिनदहाड़े ग्राहक बनकर आए दो लोगों रियाज अख्तरी और गौस मुहम्मद ने चाकू से सिर कलम कर हत्या कर दी थी। इसके बाद उन्होंने सिर काटने की जिम्मेदारी लेते हुए इस अपराध का एक भयानक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर भी पोस्ट किया था। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) राजस्थान पुलिस का आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) और स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) के सहयोग से मामले की जांच कर रही है।

सरकार की ओर से 29 जून को जारी नोटिस में कहा गया है कि इस नोटिस के जरिये आपको तत्काल यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाता है कि उदयपुर की घटना के मद्देनजर सुरक्षा और विश्वास के अपने दायित्व के निर्वहन के रूप में आप किसी भी और सभी सामग्री को जिनमें आडियो, वीडियो, फोटो या किसी भी रूप में तुरंत हटा दें, जो इस हत्या और हत्या को प्रोत्साहित करने / महिमामंडित करने / न्यायोचित ठहराने के लिए प्रतीत होते हैं, ताकि किसी भी तरह के उकसावे और सार्वजनिक व्यवस्था में व्यवधान को रोका जा सके और सार्वजनिक शांति और सद्भाव बहाल किया जा सके।

कन्हैया लाल की नृशंस हत्या का वीडियो आनलाइन पोस्ट किया गया था और कई इंटरनेट मीडिया हैंडल और अकाउंट द्वारा हत्या का महिमामंडन करने और उसे सही ठहराने के कई उदाहरण सामने आए हैं। कन्हैया लाल की हत्या की साजिश रचने के आरोप में गुरुवार रात को दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। दोनों कन्हैया लाल की हत्या की साजिश में भागीदार थे और उनसे पूछताछ की जा रही है। गिरफ्तार आरोपितों की पहचान मोहसिन और आसिफ के रूप में हुई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.