Move to Jagran APP

कर्नाटक के सभी स्कूलों में फिर से शुरू हुई ऑनलाइन क्लास

बेंगलुरु में 15 जून के दिए आदेश का पालन करते हुए सभी स्कूलों में ऑनलाइन क्लास शुरू हो गई है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 01:04 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 01:04 PM (IST)
कर्नाटक के सभी स्कूलों में फिर से शुरू हुई ऑनलाइन क्लास
कर्नाटक के सभी स्कूलों में फिर से शुरू हुई ऑनलाइन क्लास

बेंगलुरु, आइएएनएस। कर्नाटक में 15 जून के दिए आदेश का पालन करते हुए सभी स्कूलों में ऑनलाइन क्लास शुरू हो गई है। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राज्य भर के स्कूलों में सभी वर्गों के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। एक अधिकारी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

loksabha election banner

अधिकारी ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य भर के सभी स्कूलों में ऑनलाइन क्लास शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि पहली-दसवीं कक्षा से पढ़ने वाले अपने छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए एक नया आदेश जारी किया गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस प्रकोप के चलते राज्य में 25 मार्च से सभी स्कूल बंद है। राज्य शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने 10 जून को दिए आदेश में कहा था कि राज्य राज्य में प्राथमिक के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की अनुमति नहीं होगी। शैक्षणिक और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की समिति द्वारा  दी गई सिफारिश के बाद यह फैसला किया गया है।ताजा आदेश कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए मान्य होगा, जबतक कि विशेषज्ञ समिति ऑनलाइन शिक्षा पर रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करती है। 

बता दें कि देश में कर्नाटक की पहला ऐस राज्य है जहां पर सबसे पहले कोरोना से मौत हुई थी हालांकि इससे पहले केरल में संक्रमित मामले सामने आए थे। कर्नाटक के बाद धीरे-धीरे यह वायरस पूरे देश में फैल गया है। अभी वर्तमान में देश में 5 लाख 49 हजार 230 मामले सामने आ चुके हैं वहीं मरनेवालों की संख्या 16 हजार के पार पहुंच गई है।

चीन के वुहान से फैले इस वायरस से महाराष्ट्र  सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।  यहां पर संक्रमितों की संख्या 1 लाख 59,133 तक पहुंच गई है। वहीं मरनेवालों की संख्या 7,273 तक हो गई है। इसके बाद दूसरे नंबर तमिलनाडु में सबसे ज्यादा संक्रमित मामले हैं। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 82,275 तक पहुंच गया है वहीं मरनेवालों की संख्या  हजार के पार पहुंच गई है। तीसरे नंबर देश की राजधानी दिल्ली सबसे ज्यादा संक्रमित है। यहां पर संक्रमितों की संख्या 80 हजार,188 तक पहुंच गई है। वहीं मरनेवालों की संख्या 2,558 तक पहुंच गई है। दिल्ली के बाद गुजरात, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, वेस्ट बंगाल, तेलंगाना इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.