Move to Jagran APP

बस्तर में गांव की सरकार चुनने का उत्साह, एक तरफ वोट की गिनती; दूसरी तरफ मतदान के लिए लगी कतार

नारायणपुर जिले के मतदान केंद्र बिंजली में शाम पौने सात बजे तक करीब 100 लोग मतदान के लिए बचे थे। लोगों की सुविधा के लिए मतदान केंद्र में लाइट लगवाई गई।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 11:58 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 12:09 AM (IST)
बस्तर में गांव की सरकार चुनने का उत्साह, एक तरफ वोट की गिनती; दूसरी तरफ मतदान के लिए लगी कतार
बस्तर में गांव की सरकार चुनने का उत्साह, एक तरफ वोट की गिनती; दूसरी तरफ मतदान के लिए लगी कतार

जगदलपुर, जेएनएन। छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में मंगलवार को बस्तर संभाग के सात जिलों कांकेर, नारायणपुर, कोंडागांव, बस्तर, सुकमा, दंतेवाड़ा और बीजापुर के कुल 11 विकासखंडों में मतदान संपन्न् हुआ। देश के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित इस क्षेत्र में शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव संपन्न् कराना सुरक्षा बलों और पुलिस के लिए बड़ी चुनौती था।

loksabha election banner

इस चुनाव में नक्सलियों की धमकी को दरकिनार कर ग्रामीणों ने लोकतांत्रिक तरीके से अपने गांव की सरकार चुनने के लिए घरों से निकल कर मतदान किया। संभाग में कुल 70 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। अब दूसरे चरण में 31 जनवरी को संभाग के 10 विकासखंड और अंतिम चरण में बचे हुए 11 विकासखंडों में तीन फरवरी को मतदान संपन्न् होगा।

तीसरे चरण में बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित अधिक संवेदनशील विकासखंड शामिल हैं। पहले चरण के मतदान के दौरान कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। मतदान केंद्रों में जिला बल के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान भी तैनात किए गए थे।

मतदान के लिए कम पड़ गया समय

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के अन्तर्गत सोमवार को बस्तर जिले के जगदलपुर एवं दरभा विकासखंड में वोट डाले गए। इन दोनों विकासखंडों में मतदान का समय सुबह 6.45 बजे से दोपहर दो बजे तक निर्धारित था, लेकिन समय की कमी पड़ गई। कुछ मतदान केंद्रों में दोपहर दो बजे के बाद कतार में खड़े लोगों को मतदान दलों द्वारा पर्ची बांटकर देर शाम तक भी मतदान कराया गया।

दोनों विकासखंडों में समाचार लिखे जाने तक औसत 70 फीसद मतदान होने की खबर थी। मतदान दलों की वापसी के बाद मतदान के आंकड़ों में आंशिक बढ़ोत्तरी होने की संभावना जिला निर्वाचन कार्यालय ने जताई है। इस चरण में पंच, सरपंच, जिला एवं जनपद सदस्य के कुल 823 पदों के लिए 2140 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। मतदान के लिए 316 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

शारीरिक चुनौतियों के बावजूद मतदान का ऐसा उत्साह

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रथम चरण के अन्तर्गत बस्तर जिले के जगदलपुर और दरभा विकासखंड में अनंतिम आंकड़ों के अनुसार लगभग 70 प्रतिशत मतदान हुआ। जगदलपुर विकासखंड में लगभग 73 प्रतिशत तथा दरभा विकासखंड में लगभग 67 प्रतिशत मतदान हुआ। जगदलपुर विकासखंड के आड़ावाल के मतदान केंद्र क्रमांक 77 में रेलवे पारा आड़ावाल निवासी कस्तूरी बाई ने अपने नवजात शिशु को लेकर मतदान करने पहुंची। नगरनार निवासी 28 वर्षीय बत्तीबाई सेठिया को उनकी शारीरिक अक्षमता मतदान करने से नहीं रोक पाया। वे अपनी बड़ी बहन भगवती एवं बड़े भाई धनुर्जय के साथ पहुंचकर मतदान किया।

मच्छरों से बचने अगरबत्तियां जलाकर बैठी रहीं मतदाता

नारायणपुर जिले के मतदान केंद्र बिंजली में शाम पौने सात बजे तक करीब 100 लोग मतदान के लिए बचे थे। लोगों की सुविधा के लिए मतदान केंद्र में लाइट लगवाई गई। यहां मच्छरों से बचने के लिए महिलाएं अगरबत्तियां जलाकर बैठी रहीं। बिंजली मतदान केंद्र में 1076 मतदाता हैं। लोगों की भीड़ देख कर महिलाओं को पहले वोट डालने दिया गया। नारायणपुर ब्लाक में पहले चरण में आठ जिला पंचायत सदस्य, 17 जनपद पंचायत सदस्य, 68 सरपंच और 268 पंचों के लिए मतदान हुआ है।

कोंडागांव में पहले चरण में लगभग 42 फीसद मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में मंगलवार को कोंडागांव ब्लॉक के 275 मतदान केंद्रों में संपन्न् हुआ है, जिसमें लगभग एक लाख 13 हजार 80 मतदाताओं में से्रगांव की सरकार चुनने लगभग 42 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह तो देखा गया परंतु जिले के अंदरूनी अति संवेदनशील क्षेत्रों में नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार जैसे फरमान का असर रहा। कोंडागांव ब्लॉक के कुल 123 पंचायतों में 15 ग्राम पंचायतों में निर्विरोध सरपंच का चुनाव हो चुका था, 108 पंचायतों में चुनाव जारी है, वहीं वार्ड पंच के 1549 वार्डों के लिए 819 वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, 730 में चुनाव हो रहा तथा जनपद सदस्य के 25 व जिला पंचायत के 4 सदस्य क्षेत्र में चुनाव जारी है। सरपंच के लिए 391 वार्ड पंच के लिए 1759 जनपद के लिए 93 व जिला पंचायत सदस्य के लिए 22 प्रत्याशी चुनाव मैदान रहे।

मतदान केंद्र में मधुमक्खियों का हमला

पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान जिले के गीदम ब्लाक के कोरलापाल मतदान केंद्र में मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। इससे बूथ में हड़कंप मच गया और लोग इधर- उधर भागने लगे। मतदान कर्मी और कुछ मतदाताओं ने केंद्र में दुबककर जान बचाई। मधुमक्खियों के हमले से मतदान कर्मचारी समेत पांच ग्रामीण घायल हो गए। इन्हें उपचार के लिए गीदम उपस्वास्थ्य केंद्र भेजा गया, जहां उपचार जारी है। जानकारी के अनुसार गीदम थाना क्षेत्र के कोरलापाल मतदान केंद्र में निर्वाचन आयोग द्वारा मंगलवार को सुबह तय समय से मतदान शुरू हो गया था। दोपहर करीब एक बजे मतदान केंद्र में मधुमक्खियों ने हमला कर दिया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.