Move to Jagran APP

Omicron outbreak: देखें, उन देशों की लिस्ट जहां मिल चुके हैं नए कोविड -19 संस्करण के मामले

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की है और इसे वेरिएंट आफ कंसर्न कहा है। दुनिया भर की सरकारों ने इससे बचने के लिए हाथ-पांव मारना शुरू कर दिया है। हालांकि कई देशों में यह वायरस जा चुका है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 03:23 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 03:23 PM (IST)
Omicron outbreak: देखें, उन देशों की लिस्ट जहां मिल चुके हैं नए कोविड -19 संस्करण के मामले
Omicron outbreak: देखें, उन देशों की लिस्ट जहां मिल चुके हैं नए कोविड -19 संस्करण के मामले

नई दिल्ली, एजेंसी। घातक माने जा रहे एक नए कोविड -19 संस्करण, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया था, वो अब कई अन्य देशों में भी पहुंच चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वेरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की थी और वेरिएंट आफ कंसर्न कहा था। इसके बाद दुनिया भर की सरकारों ने इससे बचने के लिए हाथ-पांव मारना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका और उसके पड़ोसी देशों के यात्रियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इस वायरस का नाम ओमिक्रोन है।

loksabha election banner

इस वायरस को लेकर अभी ज्यादा जानकारी हाथ नहीं लग सकी है, जैसे इसपर वैक्सीन काम कर पाएगी या नहीं या फिर ये पहले आ चुके वेरीयंट से कितना खतरनाक हो सकता है। हालांकि, कई देशों में इसके मामलों ने चिंता बढ़ा दी है।

जापान

जापान में ओमिक्रोन का पहला मामला दर्ज हुआ है। Kyodo समाचार एजेंसी ने मंगलवार को अज्ञात सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी कि जापान में ओमिक्रोन संस्करण के पहले मामले की पुष्टि हो चुकी है।

फ्रांस

फ्रांसीसी अधिकारियों ने मंगलवार को हिंद महासागर में फ्रांसीसी द्वीप क्षेत्र रीयूनियन में कोरोना वायरस के नए संस्करण के पहले मामले की पुष्टि की।

आस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य विभाग को सिडनी में दो यात्रियों में कोविड ओमिक्रोन स्ट्रेन का पता लगा है। दोनों यात्री दक्षिणी अफ्रीका से आए और दोहा होते हुए कतर एयरवेज की फ्लाइट से आस्ट्रेलिया पहुंचे।

इटली

इतालवी समाचार एजेंसी लाप्रेसे का कहना है कि मोजाम्बिक की यात्रा करने वाले एक इतालवी ने ओमिक्रोन संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। दो स्कूली बच्चों सहित परिवार के पांच सदस्यों ने भी सकारात्मक परीक्षण किया है।

जर्मनी

24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से उड़ान भरने वाले दो यात्रियों में ओमिक्रोन संस्करण की पुष्टि की गई थी। जर्मन समाचार एजेंसी डीपीए ने बताया, 'जीनोम अनुक्रमण अभी तक पूरा नहीं हुआ है, लेकिन यह 'उसी प्रकार का है, इसमें कोई संदेह नहीं है।'

नीदरलैंड्स

डच स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका से उड़ान भरने वाले लोगों में से 61 कोविड -19 मामलों का पता लगाया है और मानते हैं कि कम से कम कुछ संक्रमण नए ओमिक्रोन संस्करण के हैं।

ब्रिटेन

यूनाइटेड किंगडम ने ओमिक्रोन संस्करण के दो मामलों का पता लगाया है। ब्रिटिश स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि ब्रिटेन में पाए गए नए संस्करण के दो जुड़े मामले दक्षिणी अफ्रीका की यात्रा से जुड़े थे। वहीं, स्काई न्यूज ने मंगलवार को बताया कि स्काटलैंड में तीन नए ओमिक्रोन मामलों की पहचान हुई है, जिससे ब्रिटेन में कुल मामलों की संख्या 14 हो गई है।

इजरायल

26 नवंबर को नए कोविड -19 संस्करण के एक मामले की पहचान करने के बाद देश ने कई आपातकालीन उपाय किए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नए स्ट्रेन का पता पहली बार दक्षिण अफ्रीका ने लगाया था - जिसे बी.1.1.1.529 के रूप में जाना जाता है - मलावी से आए एक व्यक्ति में पाया गया था।

हांगकांग

दक्षिण अफ्रीका के बाद, हांगकांग ओमिक्रोन स्ट्रेन के लिए दो मामलों की सूचना देने वाला दूसरा देश बन गया था।

बोत्सवाना

देश ने अब तक नए कोरोना वायरस संस्करण का एक मामला दर्ज किया है।

बेल्जियम

बेल्जियम ने भी कल नए ओमिक्रोन संस्करण के एक मामले की सूचना दी।

स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड में सोमवार को COVID-19 के Omicron प्रकार के पहले संभावित मामले का पता चला है। फेडरल आफिस फार पब्लिक हेल्थ ने ट्विटर पर कहा कि मामला एक हफ्ते पहले दक्षिण अफ्रीका से स्विट्जरलैंड लौटे एक व्यक्ति से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि परीक्षण आने वाले दिनों में स्थिति स्पष्ट करेगा।

कनाडा

कनाडा ने सोमवार को देश के ओमिक्रोन COVID-19 प्रकार के पहले दो मामलों की पुष्टि की, जो हाल ही में नाइजीरिया गए थे।

उधर, भारत के लिए फिलहाल राहत की खबर है, चूंकि देश में कोई भी B.1.1.529 यानी ओमिक्रोन का मामला अभी तक नहीं दर्ज हुआ है। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री ने दी। राज्यसभा में बोलते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मांडविया ने कहा, 'भारत में अब तक COVID-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।'

उन्होंने कहा, 'यह नया वेरिएंट ओमिक्रोन 14 देशों में पाया गया है। भारत में अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। हम हर संभव सावधानी बरत रहे हैं और जीनोम सीक्वेंसिंग भी कर रहे हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.