Move to Jagran APP

Mulberry Fruit Benefits: आंखों की रोशनी के साथ कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार 'शहतूत'

Mulberry Fruit Benefits शहतूत स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है। त्वचा संबंधी रोगों में यह काफी लाभ पहुंचाता है। वहीं रक्त संचार को सुचारू करने में भीअहम भूमिका निभाता

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 01:47 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 01:52 PM (IST)
Mulberry Fruit Benefits: आंखों की रोशनी के साथ कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार 'शहतूत'
Mulberry Fruit Benefits: आंखों की रोशनी के साथ कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार 'शहतूत'

नई दिल्‍ली। Mulberry Fruit Benefits पौधों में सेहत का खजाना छिपा है। इन्हें आंगन में लगाएंगे तो स्वास्थ्य से जीवन को तंदरुस्त बनाएंगे। आज ऐसे दो पौधों के बारे में बताते हैं जिन्हें तन के साथ मन को भी स्वस्थ रखते हैं। स्वादिष्ट तो हैं ही, मस्तिष्क को भी सक्रिय रखते हैं।

loksabha election banner

शहतूत

शहतूत स्वाद के साथ स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है। त्वचा संबंधी रोगों में यह काफी लाभ पहुंचाता है। वहीं रक्त संचार को सुचारू करने में भी अहम भूमिका निभाता है। खास बात यह है कि शहतूत के साथ उसकी पत्तियों का भी कई तरह के रोगों में प्रयोग होता है।

वैज्ञानिक नाम: मोरस अल्बा

औसत लंबाई : 10-20 मीटर

फायदे

  • सफेद शहतूत में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • शहतूत में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं। कैंसर के जोखिमों को कम करने में मददगार है।
  • शहतूत में अधिक मात्रा में डाइटरीफाइबर और लिनोलेइक एसिड मौजूद होता है। यह कोलस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।
  • शहतूत में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ उन पर आने वाले तनाव को दूर करता है।
  • इसमें जिंक और मैगनीज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें जिंक मुख्य तौर पर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मददकरता है।
  • शहतूत में सायनायडिंग 3-ग्लूकोसाइड नाम का फाइटोन्यूट्रिएंट पाया जाता है। यह खून को साफ करता है। साथ ही रक्त संचार में भी सुधार करता है।
  • शहतूत में एंटी-हीमोलिटिक (हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने वाला) प्रभाव पाया जाता है जो एनीमिया के जोखिम को काफी हद तक कम करने में सक्षम है।
  • शहतूत में हाइपरग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है जो शरीर में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाता है और खून में शुगर की अधिक मात्रा को कम करने में सहायक है।
  • इसमें साइटोप्रोटेक्टिव (कोशिकाओं को नुकसान से बचाने वाला) और न्यूरोप्रोटेक्टिव (तंत्रिका तंत्र से संबंधी समस्याओं को दूर करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.