Move to Jagran APP

500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

परीक्षण के मौके पर डीआरडीओ और आइटीआर से जुड़े वरिष्ठ वैज्ञानिक और अधिकारी मौजूद रहे। यह पहला मौका नहीं है जब पृथ्वी मिसाइल को रात्रि कालीन परीक्षण किया गया है। इसके पहले कई बार पृथ्वी मिसाइल का रात्रि कालीन सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 10:17 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 10:17 PM (IST)
500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण
एक हजार किलोग्राम तक अस्त्र ले जाने में सक्षम है यह मिसाइल।

जागरण संवाददाता, बालासोर (ओडिशा)। ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर स्थित अंतरिम परीक्षण परिसर आइटीआर से पृथ्वी-2 मिसाइल का शुक्रवार देर शाम साढ़े सात बजे सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) की ओर से विकसित पृथ्वी-2 मिसाइल का परीक्षण चांदीपुर आइटीआर के लांचिंग कांप्लेक्स 3 से सफलतापूर्वक किया गया।

loksabha election banner

यह मिसाइल सतह से सतह पर 500 किलोमीटर दूर तक मार करने में सक्षम

यह पहली मिसाइल है, जिसे डीआरडीओ ने इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत तैयार किया है। यह मिसाइल एक हजार किलोग्राम तक अस्त्र ले जाने की क्षमता रखने के साथ सतह से सतह पर 500 किलोमीटर दूर तक मार करने में सक्षम है। बताते चलें कि मात्र 30 दिनों के भीतर ही भारत ने आठ नई और पुराने किस्म की मिसाइलों का सुबह और रात को सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

यह मिसाइल तरल और ठोस दोनों तरह के ईंधन से संचालित की जा सकती है

विशेषज्ञों के अनुसार यह मिसाइल तरल और ठोस दोनों तरह के ईंधन से संचालित की जा सकती है। इसके साथ ही परंपरागत और परमाणु दोनों तरह के हथियार ले जाने में सक्षम है। 8.56 मीटर लंबी 1.1 मीटर चौड़ी और 4600 किलोग्राम वजन वाली यह मिसाइल 483 सेकंड तक और 43.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक उड़ान भर सकती है।

पृथ्वी मिसाइल को रात्रि कालीन सफलतापूर्वक परीक्षण 

इसके परीक्षण के मौके पर डीआरडीओ और आइटीआर से जुड़े वरिष्ठ वैज्ञानिक और अधिकारी मौजूद रहे। यह पहला मौका नहीं है जब पृथ्वी मिसाइल को रात्रि कालीन परीक्षण किया गया है। इसके पहले कई बार पृथ्वी मिसाइल का रात्रि कालीन सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.