Move to Jagran APP

एक अगस्त को प्रस्तावित नीट परीक्षा का टलना तय, एनटीए ने दिए संकेत, जल्द ही नई तारीख का होगा एलान

मेडिकल के स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) की तैयारी कर रहे छात्रों को फिलहाल पढ़ाई के लिए कुछ और समय मिल सकता है। नेशनल टे¨स्टग एजेंसी (एनटीए) ने नीट की एक अगस्त को प्रस्तावित परीक्षा तारीख को स्थगित करने के संकेत दिए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 11:54 PM (IST)
एक अगस्त को प्रस्तावित नीट परीक्षा का टलना तय, एनटीए ने दिए संकेत, जल्द ही नई तारीख का होगा एलान
नीट की तैयारी कर रहे छात्रों को फिलहाल पढ़ाई के लिए कुछ और समय मिल सकता है।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मेडिकल के स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) की तैयारी कर रहे छात्रों को फिलहाल पढ़ाई के लिए कुछ और समय मिल सकता है। नेशनल टे¨स्टग एजेंसी (एनटीए) ने नीट की एक अगस्त को प्रस्तावित परीक्षा तारीख को स्थगित करने के संकेत दिए हैं। साथ ही इस परीक्षा को अब अगस्त के अंतिम हफ्ते में कराने की योजना बनाई है। पहले इसको सितंबर में कराने की योजना बनी थी, लेकिन देश में कोरोना संक्रमण की नई लहर की आशंकाओं को देखते हुए अब इसे अगस्त में कराने की तैयारी है। इसकी नई तारीखों का जल्द ही एलान होगा।

loksabha election banner

एनटीए से जुड़े अधिकारियों की मानें तो नीट की एक अगस्त की प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव के पीछे कई वजहें हैं। पहला हाल ही में जेईई मेंस के बाकी बचे दो सत्रों के परीक्षा कार्यक्रम का जो एलान किया गया है, उनमें मई सत्र की परीक्षा 27 से 02 अगस्त के बीच आयोजित होनी है। ऐसे में एक अगस्त को परीक्षा कराने में दिक्कत है। इसके साथ ही इसके आवेदन के लिए अब तक न्यूनतम 60 दिन का समय दिया जाता था, जो एक अगस्त को आयोजित होने पर पर्याप्त समय नहीं मिल पा रहा था। हालांकि इस बार 60 दिन का समय तो नहीं मिलेगा, लेकिन कम से कम 35 से 40 दिन मिलने तय हैं।

सूत्रों के मुताबिक नीट परीक्षा के आयोजन की पूरी रूपरेखा बन गई है। पूर्व शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसे मंजूरी भी दे दी थी। जेईई मेंस के बाद इसकी तारीख के भी एलान की योजना थी। लेकिन कैबिनेट में इस बीच हुए फेरबदल के चलते यह पूरी योजना टल गई। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में ही नए शिक्षा मंत्री से चर्चा के बाद इसकी तारीख घोषित कर दी जाएगी। गौरतलब है कि कैबिनेट में फेरबदल के एक दिन पहले ही पूर्व शिक्षा मंत्री निशंक ने जेईई मेंस के स्थगित सत्रों का कार्यक्रम घोषित किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.