Move to Jagran APP

अब 65 साल वाले मतदाता भी ले सकेंगे पोस्टल बैलट की सुविधा, कोरोना के चलते सरकार ने दी ढील

जिन लोगों को इस सुविधा का लाभ लेना होगा उन्हें फार्म 12 डी भरना होगा। कोरोना के कारण आयोग ने ही सरकार से नियमों में ढील देने की सिफारिश की थी।।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 05:50 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 05:50 PM (IST)
अब 65 साल वाले मतदाता भी ले सकेंगे पोस्टल बैलट की सुविधा, कोरोना के चलते सरकार ने दी ढील
अब 65 साल वाले मतदाता भी ले सकेंगे पोस्टल बैलट की सुविधा, कोरोना के चलते सरकार ने दी ढील

नई दिल्ली, प्रेट्र। लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए अब 65 साल तक के बुजुर्गो को भी पोस्टल बैलट (डाक से मत) की सुविधा मिलेगी। पहले यह सुविधा 80 साल या उससे अधिक उम्र वाले मतदाताओं को ही मिल रही थी।

loksabha election banner

बदले हुए नियम का लाभ सबसे पहले बिहार के मतदाताओं को मिलेगा

देश में कोरोना का कहर बरपा होने के बाद बिहार ऐसा पहला राज्य है जहां सबसे पहले विधानसभा चुनाव होगा। इस बदले हुए नियम का लाभ सबसे पहले वहीं के मतदाताओं को मिलेगा।

इसके पहले 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र वालों को पोस्टल बैलट की सुविधा थी

उल्लेखनीय है विधि मंत्रालय ने 19 अक्टूबर 2019 को निर्वाचन नियमावली में संशोधन कर शारीरिक अक्षमता के कारण मतदान केंद्र तक न पहुंच पाने वाले 80 वर्ष या उससे अधिक उम्र वालों को लोकसभा और विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलट की सुविधा प्रदान की थी।

कोरोना के कारण सरकार ने नियम में फिर ढील दी

कोरोना के कारण बुजुर्गो को ज्यादा खतरा होने की बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने नियम में फिर ढील दे दी है। गत 19 जून को जारी अधिसूचना के अनुसार अब 65 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को यह सुविधा मिलेगी। चुनाव आयोग की सिफारिश पर सरकार ने कोरोना पीडि़त और कोरोना जैसे लक्षण वालों को भी पोस्टल बैलट की सुविधा प्रदान की है।

पूरे साल कोरोना का खतरा बने रहने की आशंका है: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस पूरे साल कोरोना का खतरा बने रहने की आशंका है। ऐसी स्थिति में बुजुर्गो के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आयोग ने ही सरकार से नियमों में ढील देने की सिफारिश की थी। इस पर विधि मंत्रालय की संस्तुति के बाद नियमों में बदलाव कर दिया गया है। अब जिन लोगों को इस सुविधा का लाभ लेना होगा उन्हें पहले से फार्म 12 डी भरना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.