Move to Jagran APP

Coronavirus vs Flu: गर्मी के मौसम में हर जुकाम या गले की तकलीफ कोरोना संक्रमण नहीं

Coronavirus vs Flu डॉ. राजीव चित्रांशी ने बताया कि गर्मी का मौसम और पल-पल बदलता तापमान हो सकता है गले या नाक में परेशानी का कारण इसलिए घबराएं नहीं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 09:33 AM (IST)
Coronavirus vs Flu: गर्मी के मौसम में हर जुकाम या गले की तकलीफ कोरोना संक्रमण नहीं
Coronavirus vs Flu: गर्मी के मौसम में हर जुकाम या गले की तकलीफ कोरोना संक्रमण नहीं

नई दिल्‍ली। Coronavirus vs Flu बीते कुछ माह से कोरोना संक्रमण सुर्खियों में पहले पायदान पर है। इससे पहले भी कई वायरस व बैक्टीरिया इंसानों के लिए महामारी साबित हुए लेकिन समय के साथ उन पर नियंत्रण पा लिया गया। बेशक, आने वाले समय में कोविड-19 पर भी काबू पा लिया जाएगा लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं बनती तब तक इससे बचने का कारगर उपाय शारीरिक दूरी और स्वच्छता के साथ अपनी इम्युनिटी को बरकरार रखना ही है।

loksabha election banner

भले ही अनलॉक-1 ने जरूरी कामों के लिए घर से निकलने का मौका दिया है पर कोरोना संक्रमण से बचना है तो जब तक आपको नाक, कान या गले की कोई बड़ी समस्या नहीं है तब तक अस्पताल जाने की बजाय घर में सुरक्षित रहें, जिससे अन्य संक्रमणों से बचे रहेंगे। दो-तीन दिन में यह समस्या बढ़ती है तो फैमिली फिजीशियन से सलाह लें और फिर अगला कदम उठाएं। गले, कान या नाक की बीमारी में चिकित्सक रोगी को बहुत करीब से देखता है, जो रोगी व चिकित्सक, दोनों के लिए संक्रमण की वजह बन सकता है। जानें क्‍या कहते है कानपुर के ईएनटी सर्जन डॉ. राजीव चित्रांशी

इन्हें न करें नजरअंदाज

  • मनोबल मजबूत रखें
  • बिना मास्क के बाहर न निकलें
  • बहुत आवश्यक होने पर ही बाहर निकलें
  • समय-समय पर साबुन या सेनिटाइजर से हाथ जरूर साफ करें
  • व्यायाम व खानपान का विशेष ध्यान रखें, जिससे इम्युनिटी मजबूत रहे
  • अचानक गला चोक होने या फिर सुनाई न देने की समस्या हो तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं
  • तीन दिन से अधिक बुखार, खांसी या जुकाम है तो इसे गंभीरता से लें और जरूरत होने पर जांच कराएं

सक्रिय हैं अन्य संक्रमण भी: यह मौसम ऐसा है, जब वायरस और बैक्टीरिया की सक्रियता बढ़ जाती है। जिसके कारण गले में खराश, अचानक से छींकें शुरू हो जाना, नाक में खुजली होना, नाक का नम रहना आदि समस्या होना सामान्य बात है। कोविड-19 के प्रारंभिक लक्षणों में भी जुकाम, खांसी, खराश और सांस लेने की समस्या होती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी परेशानी कोरोना संक्रमण से ही जुड़ी है। यह सोचकर धैर्य मत खोएं। पहले दो से तीन दिन तक अपनी परेशानी पर नजर रखें, फिर चिकित्सक की सलाह लें।

और भी हैं कारण: जिन लोगों को साइनोसाइटिस, अस्थमा, एलर्जी या एसिडिटी की परेशानी है, उन्हें भी अक्सर जुकाम और गला चोक होने की समस्या होती है। इस मौसम में गर्मी के कारण उल्टी होना सामान्य बात है। इससे भी गले में खराश या बलगम बन सकता है, इसलिए परेशान होने की जरूरत नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.