Move to Jagran APP

Aadhaar Card बनवाने और किसी बदलाव के लिए अब नहीं खाने पड़ेंगे धक्के, यहां जल्द करें आवेदन

UIDAI द्वारा इस साल के आखिर तक 53 शहरों में कुल 114 आधार सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा गया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 09:08 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 04:27 PM (IST)
Aadhaar Card बनवाने और किसी बदलाव के लिए अब नहीं खाने पड़ेंगे धक्के, यहां जल्द करें आवेदन
Aadhaar Card बनवाने और किसी बदलाव के लिए अब नहीं खाने पड़ेंगे धक्के, यहां जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली, एजेंसी। आधार कार्ड कितना जरूरी हो चला है, इसका अनुमान हर किसी ने लगा लिया है। देखा जाए तो आधार ही हमारी पहचान बन गया है। हर काम इसके बगैर बहुत मुश्किल है। आम लोगों के पास अगर आधार नहीं है तो उनको बहुत सी परेशानियां आए दिन घेर लेती हैं। बैंक में आधार, SIM लेना हो तो आधार, ट्रेन के सफर में भी आधार, और तो और सब्सिडी में भी जरूरी चाहिए होता है आधार। अब स्कूलों में बच्चों के दाखिलें में भी आधार कार्ड शो करना जरूरी कर दिया गया। आधार कार्ड आज के समय में सबसे बड़ी आइडेंटिटी है।

loksabha election banner

हालांकि, इसे लोग भी समझ रहे हैं। इसके लिए आए दिन चक्कर भी लगा रहे है, लेकिन इतने समय हो जाने के बाद भी नए आधार कार्ड और बने हुए आधार में किसी गलती के सुधार में बहुत समय लग जाता है। यहां तक कि कई जगह ऐसी है जहां लोगों के सामने कोई ऐसा जरिया ही नहीं, जहां वे अपने आधार को हासिल कर सके। 

अब देखा जाए तो आम लोगों की इस परेशानी को UIDAI ने समझा है। बता दें कि UIDAI ने ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू की है। इसके मायने यह है कि अब आप घर बैठे चुटकियों में अपने आधार के लिए आवेदन दे सकते है।...और तो और कोई बदलाव कराना चाहते है तो आप उसके लिए भी अपॉइंटमेंट ले सकते है। अब लाइनों में लगने की भी जरूरत नहीं है।

यूआईडीएआई द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र या फिर रजिस्टर्ड आधार सेवा केंद्र में आप अपनी इच्छा, सहुलियत या ऐसा कहलो कि जब आपके पास टाइम हो तब आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है। यूआईडीएआई द्वारा संचिलित आधार सेवा केंद्र अभी दिल्ली, भोपाल, आगरा, चेन्नई, विजयवाड़ा, हिसार और चंडीगढ़ जैसे शहरों में हैं।

आधार के संबंधित किसी काम के लिए अपॉइंटमेंट चाहते है तो ऐसे करें...

  • आधार की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • अब अपना शहर चुनें, जहां आप अपॉइंटमेंट चाहते हैं।
  • मोबाइल नंबर पूछा जाएगा, फिर उसपर OTP भेजा जाएगा।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर, नाम, भाषा और आधार केंद्र चुनना होगा।
  • Date और Time चुनने के बाद आपको अपॉइंटमेंट बुकिंग नंबर हासिल हो जाएगा।

फिर आपने जो डेट चुनी होगी आप उसका स्टेट्स देख सकेंगे। यह बिल्कुल मुफ्त होगा। बता दें कि UIDAI द्वारा इस साल के आखिर तक 53 शहरों में कुल 114 आधार सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.