Move to Jagran APP

देश में नहीं है कोरोना वायरस का कोई भारतीय वैरिएंट- आइसीएमआर का बड़ा दावा

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महासचिव बलराम भार्गव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस का कोई भारतीय वैरिएंट नहीं है। उन्होंने कहा कि देश में अब तक कोरोना वायरस का एक भी ऐसा वैरिएंट नहीं पाया गया है जिसमें भारतीय संस्करण मिला हो।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 10:43 AM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 11:53 AM (IST)
देश में नहीं है कोरोना वायरस का कोई भारतीय वैरिएंट- आइसीएमआर का बड़ा दावा
देश में भारतीय कोरोना वैरिएंट नहीं मिला। (फोटो: एजेंसी)

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर दिख रहा है। देश के कई राज्यों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस का एक भी भारतीय वैरिएंट केस सामने नहीं आया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने घोषणा की है कि देश में अब तक कोरोना वायरस का एक भी ऐसा वैरिएंट नहीं पाया गया है जिसमें भारतीय संस्करण मिला हो। ICMR के महासचिव बलराम भार्गव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस का कोई भारतीय वैरिएंट नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कोवैक्सीन और कोविशिल्ड वैक्सीन ने यूके और ब्राजील के वेरिएंट के खिलाफ अपना असर दिखाया है। जबकि दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट की वैक्सीन पर अभी भी काम चल रहा है।

loksabha election banner

देश के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि जब भी कोई वायरस अपनी जगह से शिफ्ट होता है, तो वह महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजरता है। इसलिए वैक्सीन का इस पर करना जरूरी होता है जिससे ये पता चल सके कि वायरस के खिलाफ वैक्सीन कारगर है या नहीं।

देश के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि जब भी कोई वायरस अपनी जगह से शिफ्ट होता है, तो वह महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजरता है। इसलिए वैक्सीन का इस पर करना जरूरी होता है जिससे ये पता चल सके कि वायरस के खिलाफ वैक्सीन कारगर है या नहीं। जिसे वेरिएंट या म्यूटेंट वायरस के रूप में जाना जाता है। 

कोरोना का डबल म्यूटेंट वैरिएंट 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी दी है कि भारत में कोरोना वायरस के एक नए 'डबल म्यूटेंट' वेरिएंट का पता चला है। मंत्रालय ने बताया था कि कई 'वेरिएन्ट्स ऑफ कंसर्न्स' देश के 18 राज्यों में पाए गए हैं। इसका मतलब हुआ कि कोरोना वायरस के विभिन्न प्रकार का अलग-अलग जगहों पर पता चला है जो स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। इस बीच, नई चेतावनी ऐसे समय आई है जब भारत में संक्रमण के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं और कई राज्य नए सिरे से लॉकडाउन लागू करने के मुहाने पर खड़े हैं। 

जानिए क्या होता है कोरोना का 'डबल म्यूटेंट' वैरिएंट, कितना खतरनाक और क्यों है ये चिंता का कारण ?

कितना खतरनाक है डबल म्यूटेंट वेरिएन्ट?

डबल म्यूटेंट वेरिएन्ट खतरनाक है क्योंकि ये न सिर्फ शरीर के इम्यून सिस्टम से बच सकता है बल्कि शरीर में तेजी से संक्रमण को फैला भी सकता है। ये वेरिएन्ट इस मायने में भी खतरनाक हो सकता है क्योंकि वायरस की एक ही शक्ल में दो तब्दीली हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.