Move to Jagran APP

नितिन गडकरी ने किया 'नेशनल रोड सेफ्टी मंथ' का उद्घाटन, कहा- हर रोज 415 जान बचानी है

केंद्रीय मंत्री ने कहा हमने 30 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। मेरा मानना है कि मार्च के अंत तक हम प्रति दिन 40 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। मंत्री बोले- सड़क दुर्घटनाओं के कारण हर दिन 415 लोग मर रहे हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 02:36 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 02:36 PM (IST)
नितिन गडकरी ने किया 'नेशनल रोड सेफ्टी मंथ' का उद्घाटन, कहा- हर रोज 415 जान बचानी है
नितिन गडकरी ने किया 'नेशनल रोड सेफ्टी मंथ' का उद्घाटन, कहा- हर रोज 415 जान बचानी है

नई दिल्ली, एएनआइ। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को सड़क सुरक्षा माह को हरी झंडी दिखाई, जहां उन्होंने सुरक्षा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर किया। अपने संबोधन में, गडकरी ने कहा, अब तक, 'हम राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह देख रहे हैं। लेकिन आज से, हम राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का पालन करेंगे। सत्तर फीसदी मौतें 18-45 वर्ष की आयु वर्ग में होती हैं।'

loksabha election banner

उन्होंने कहा, 'भारत में जान बचाने की जरूरत है, जहां सड़क दुर्घटनाओं के कारण हर दिन 415 लोग मर रहे हैं।' गडकरी ने कहा कि पिछले साल, भारत सरकार ने स्वीडन में एक सम्मेलन में भाग लिया था, जहां 2030 तक भारत में शून्य सड़क दुर्घटनाओं को लेकर एक संकल्पित निर्णय किया गया था।

उन्होंने आगे कहा कि हमने ऐसे घातक मामलों को 50 फीसदी तक कम करने का वादा किया था। तमिलनाडु ने 53 फीसद की सफलता दर के साथ यह करके दिखाया है। अगर हम 2030 तक इंतजार करेंगे तो 6-7 लाख और लोग मर जाएंगे। इसलिए, हमने एक प्रतिबद्धता बनाई है कि 2025 से पहले, सड़क दुर्घटनाओं और इसके कारण होने वाली मौतों में 50 फीसद की कमी लाने के लिए काम किया जाएगा।

उन्होंने सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सरकारी विभागों, गैर-सरकारी संगठनों और अन्य संगठनों के बीच सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने यह भी बताया कि उनके मंत्रालय ने सड़कों के निर्माण के लक्ष्य को बढ़ा दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'हमने 30 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। मेरा मानना है कि मार्च के अंत तक, हम प्रति दिन 40 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.