Move to Jagran APP

Coronavirus: हेल्‍थ सेक्‍टर में खर्च बढ़ाएगी सरकार, ब्‍लॉक लेवल पर बनेंगे पब्लिक हेल्‍थ लैब्‍स

कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार ने 4113 करोड़ रुपये राज्‍यों को दिए गए जबकि 3750 करोड़ से जरूरी उपकरण खरीदे गए हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 02:05 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 02:05 PM (IST)
Coronavirus: हेल्‍थ सेक्‍टर में खर्च बढ़ाएगी सरकार, ब्‍लॉक लेवल पर बनेंगे पब्लिक हेल्‍थ लैब्‍स
Coronavirus: हेल्‍थ सेक्‍टर में खर्च बढ़ाएगी सरकार, ब्‍लॉक लेवल पर बनेंगे पब्लिक हेल्‍थ लैब्‍स

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आत्मनिर्भर भारत की पांचवीं किस्त पेश की। इस दौरान उन्होंने हेल्थ सेक्टर में सरकारी खर्चे को बढ़ाने का ऐलान किया। इसके तहत सभी जिलों के अस्पतालों में संक्रामक रोग ब्लाक बनाए जाएंगे। ग्रामीण इलाकों में लैब नेटवर्क पर्याप्त नहीं है इसलिए सभी ब्लाक स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य लैब तैयार की जाएंगी।

loksabha election banner

सरकार द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज की अंतिम किश्त की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमें कोरोना वायरस जैसी किसी भी महामारी से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार और आत्मनिर्भर होने की जरूरत है। इसलिए, सार्वजनिक और निजी फंडिंग दोनों के जरिए अस्पतालों और प्रयोगशालाओं को स्थापित करने पर जोर दिया जा रहा है। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों के लिए जमीनी स्तर पर निवेश बढ़ाय जाएगा।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि देश के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए माननीय प्रधानमंत्री ने 15000 करोड़ की योजना की घोषणा की थी, जिसमें से 4113 करोड़ राज्यों को दे दिया गया है। इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं पर 3750 करोड़ खर्च किया गया है। टेस्टिंग लैब्स और किट्स पर 505 करोड़ खर्च किया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों के लिए प्रति व्यक्ति 50 लाख रुपये का बीमा कवर देने की घोषणा की गई है और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए महामारी रोग अधिनियम में संशोधन किया गया है।

कोरोना वायरस के मद्देनजर शिक्षा क्षेत्र में किए जा रहे बदलावों के बारे में बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि तकनीक की मदद से कोरोना के समय में शिक्षा देने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। पीएम ई विद्या प्रोग्राम का डिजिटल और ऑनलाइन शिक्षा के लिए मल्टीमोड एक्सेस होगा। ये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सभी कक्षाओं के लिए ई-कॉन्टेंट उपलब्ध करवाएगा। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का नाम 'वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म' है। प्रत्येक क्लास के लिए एक चिन्हित चैनल भी होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.