Move to Jagran APP

'रोहतक गैंग रेप के अपराधियों को मिले सख्‍त सजा'

रोहतक में एक युवती का गैंगरेप व क्रूर हत्‍या की घटना के बाद निर्भया की मां ने पुलिस के ढीले रवैये को दोष देते हुए अपराधियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की मांग की है।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 15 May 2017 10:10 AM (IST)Updated: Mon, 15 May 2017 10:28 AM (IST)
'रोहतक गैंग रेप के अपराधियों को मिले सख्‍त सजा'
'रोहतक गैंग रेप के अपराधियों को मिले सख्‍त सजा'

 नई दिल्‍ली (एएनआई)। निर्भया की मां आशा देवी ने रोहतक गैंग रेप घटना की निंदा की और अपराधियों को जल्‍द से जल्‍द सख्‍त सजा देने की मांग करते हुए कहा कि  निर्भया कांड के बाद लगा था कि परिस्‍थितियां बदल जाएंगी पर कुछ बदलाव नहीं दिखता। बता दें कि रोहतक में गैंगरेप के 24 घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची। आशा देवी ने कहा है कि पुलिस के इस ढीले-ढाले रवैये से अपराधियों का मनोबल बढ़ेगा।

loksabha election banner

कोई बदलाव नहीं

उन्‍होंने एएनआई को बताया, ‘जहां तक बदलाव की बात है, वह हम केवल न्‍यूज चैनलों और अखबारों में देख सकते हैं। जब भी ऐसी कोई घटना होती है लोग वाद-विवाद करते हैं और पूरी मीडिया में यह मुद्दा छा जाता है लेकिन कोई वास्‍तविक कार्रवाई नहीं की जाती है। इस मामले में भी मुझे पता चला है कि घटना होने के 24 घंटे बाद पुलिस मौके पर पहुंची। यह स्‍वीकार्य नहीं हैI’ उन्‍होंने आगे बताया कि अपराधी को पुलिस हिरासत में लेकर राज्‍य सरकार की ओर से सख्‍त सजा मिलनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने की देरी

आशा देवी ने कहा, ‘जब निर्भया का मामला चल रहा था, मैंने सोचा था अब चीजें बदल जाएंगी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाने में चार साल से अधिक समय ले लिया। अपराधियों को नहीं बख्‍शा जाना चाहिए और उनके साथ सख्‍त कार्रवाई होनी चाहिए। सरकार को पीड़िता के परिवार को समर्थन देना चाहिए और उन्‍हें जो चाहिए उसे उपलब्‍ध कराना चाहिए।‘ उन्‍होंने आगे कहा ‘मैं पीड़िता के परिवार के साथ हूं क्‍योंकि मैं जानती हूं कि इस वक्‍त कैसा लगता है। उनकी मदद के लिए जो भी संभव होगा मैं करूंगी। सरकार को जल्‍द से जल्‍द इस मामले पर कार्रवाई करनी होगी। यदि इन अपराधियों को सख्‍त सजा नहीं मिली तो इस तरह का अपराध करने में वो आगे नहीं हिचकेंगे।‘

पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद

सोनीपत डिप्‍टी कमिश्‍नर मकरंद पांडुरंग ने कहा कि पीड़िता के परिवार को 10.5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। हरियाणा के वेलफेयर डिपार्टमेंट ने सूचित व अनुसूचित जाति अधिनियम के तहत 8.5 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। बाकि के दो लाख रुपये रेड क्रॉस सोसायटी की ओर से दिए जाएंगे।

 अब तक दो गिरफ्तार

इस बीच हरियाणा इंस्‍पेक्‍टर जनरल ऑफ पुलिस (IG) ने बताया कि मामले में दो अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता के धारा 376, 365, 302 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

क्रूरता की शिकार युवती

गत 9 मई को युवती को अगवा कर नशीला पदार्थ पिलाया गया और सुमित समेत 7 युवकों ने गैंगरेप किया। आरोपियों ने पहचान मिटाने के लिए उसके सिर को कार के अगले पहिए से कुचल दिया गया। सिर की सारी हड्डियां टूटी हुई मिली हैं। बीते 11 मई को रोहतक आईएमटी परिसर में इस युवती का शव मिला था जिसे कुत्ते नोंच रहे थे।

सोनीपत की रहने वाली इस 20 वर्षीय युवती का तलाक पिछले साल हुआ था। पुलिस की शुरुआती पूछताछ में खुलासा हुआ है कि मुख्य आरोपी सुमित युवती से शादी के लिए दबाव बना रहा था। इस बात को लेकर एक सप्ताह पहले युवती ने आरोपी के मुंह पर थप्पड़ भी जड़ दिया था। इस कारण से वह बदला लेने की फिराक में था।

यह भी पढ़ें: एक और निर्भया दरिंदों का शिकार, गैंगरेप के बाद सिर कुचला व शरीर में नुकीली चीज डाली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.