Move to Jagran APP

कोरोना की नई स्‍ट्रेन को लेकर महाराष्ट्र में सख्‍ती, कर्नाटक और राजस्‍थान में रात्रिकालीन कर्फ्यू, एनसीआर में जश्‍न पर रोक

ब्रिटेन में कोरोना की नई स्‍ट्रेन के पाए जाने के बाद भारत में भी सावधानियां बरती जा रही हैं। महाराष्‍ट्र पुलिस रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू कराने में जुट गई है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा कर दी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 10:40 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 11:39 PM (IST)
कोरोना की नई स्‍ट्रेन को लेकर महाराष्ट्र में सख्‍ती, कर्नाटक और राजस्‍थान में रात्रिकालीन कर्फ्यू, एनसीआर में जश्‍न पर रोक
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा कर दी है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। ब्रिटेन में कोरोना की नई स्‍ट्रेन के पाए जाने के बाद भारत में भी सावधानियां बरती जा रही हैं। महाराष्‍ट्र पुलिस रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू कराने में जुट गई है। वहीं एक दिन पहले कोरोना के खतरे के मद्देनजर किसी भी तरह का प्रतिबंध न लगाने की जरूरत बताने वाले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा कर दी। यही नहीं राजस्थान सरकार ने नए साल की पूर्व संख्या पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है।

loksabha election banner

राजस्‍थान और कर्नाटक सरकार ने भी लिया फैसला

राजस्‍थान सरकार ने प्रदेश के 12 जिलों में 31 दिसंबर की रात आठ बजे से एक जनवरी सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू की घोषणा की है। यह कर्फ्यू राजस्‍थान के जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, नागौर, पाली, टोंक, सीकर व श्रीगंगानगर में लागू किया गया है। महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक ने भी रात्रिकालीन कर्फ्यू का एलान किया है। यह प्रतिबंध 24 दिसंबर से एक जनवरी तक प्रभावी रहेगा। यह रात 11 से लेकर सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा।

मुंबई में रात्रिकालीन कर्फ्यू पर पुलिस की सख्‍ती

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, मुंबई पुलिस कोरोना के मद्देनजर नए साल के जश्न को रोकने के लिए लगाए गए रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी ढंग से लागू कराने में जुट गई है। पुलिस इस बाबत शहर की गलियों में जाकर लोगों से कर्फ्यू के दौरान घरों में रहने की अपील कर रही है। यही नहीं, पुलिस होटल, पब सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी जाकर कर्फ्यू का पालन सुनिश्चित करा रही है। क्रिसमस समारोह मनाने के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत रात में चर्च में 50 लोगों के प्रवेश की अनुमति होगी। 

एनसीआर में जश्‍न पर रोक 

एनसीआर में क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान आतिशबाजी पर रोक लगा दी गई है। हालांकि यह आदेश बढ़ते प्रदूषण को ध्‍यान में रखते हुए दिया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बुधवार को आदेश जारी कर एजेंसियों को निगरानी करने और आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा अगले माह दो जनवरी तक दिल्ली एनसीआर में हॉट मिक्स प्लांट व स्टोन क्रेशर मशीनों का संचालन बंद रहेगा।  

दिल्‍ली में यूके से लौटने वालों पर निगाह 

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, दिल्‍ली सरकार बीते दो हफ्तों में विदेश खास तौर पर ब्रिटेन से आए लोगों पर नजर रख रही है। दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में ब्रिटेन से आने वालों की निगरानी बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों की टीमों को इन लोगों पर नजर रखने के लिए जिला स्तर पर तैनात किया गया है। भले ही इन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है लेकिन इन्‍हें क्‍वारंटाइन में रहने को कहा गया है। 

यूपी में विदेश से आने वालों की अनिवार्य जांच के आदेश 

उधर, उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वायरस के नए स्वरूप को देखते हुए हर स्तर पर पूरी सतर्कता और सावधानी बरती जाए। इस मामले में थोड़ी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि जिन देशों में नया स्ट्रेन पाया गया है वहां से 25 नवंबर से नौ दिसंबर के दौरान आने वाले लोगों की अनिवार्य आरटीपीसीआर जांच और आइसोलेशन की व्यवस्था की जाए।

केंद्र ने विभिन्न राज्यों से जानकारी ली 

कोरोना के नए रूप के सामने आने के बाद केंद्र सरकार भी काफी सतर्क हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, बंगाल, गोवा, पंजाब, गुजरात और केरल की स्थिति की जानकारी ली। 

उत्तराखंड में जमावड़ों पर बैन, मध्‍य प्रदेश सरकार भी सतर्क 

क्रिसमस और नए वर्ष के जश्न के मद्देनजर उत्तराखंड के विभिन्न पर्यटन स्थलों देहरादून, मसूरी और ऋषिकेश में पर्यटकों के जमावड़े को प्रतिबंधित कर दिया गया है। कई राज्यों में ब्रिटेन से आए लोगों की पहचान तेज कोरोना के नए खतरे को लेकर राज्य अपने स्तर से भी काफी सतर्कता बरत रहे हैं। मध्य प्रदेश और पंजाब सरकार ने भी हाल के दिनों में ब्रिटेन से आए लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटाइन करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.