Move to Jagran APP

कश्मीर में एनआइए ने जब्त किए 36.34 करोड़ के पुराने नोट

एनआइए ने कश्मीर में आतंकी फंडिंग से जुड़े 36 करोड़ 34 लाख 78 हजार रुपये के पुराने नोट बरामद किया है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 07 Nov 2017 07:02 PM (IST)Updated: Tue, 07 Nov 2017 09:55 PM (IST)
कश्मीर में एनआइए ने जब्त किए 36.34 करोड़ के पुराने नोट
कश्मीर में एनआइए ने जब्त किए 36.34 करोड़ के पुराने नोट

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। नोटबंदी ने आतंकियों की कमर किस तरह तोड़ी इसका सबूत ठीक एक साल बाद मिला है। एनआइए ने कश्मीर में आतंकी फंडिंग से जुड़े 36 करोड़ 34 लाख 78 हजार रुपये के पुराने नोट बरामद किया है। आतंकी इन नोटों को नए नोटों में बदलवाने की कोशिश कर रहे थे। इस सिलसिले में दिल्ली, उत्तरप्रदेश, कश्मीर, मुंबई और नागपुर के कुल दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा गिरोह में शामिल अन्य कई लोगों की तलाश की जा रही है।

loksabha election banner

एनआइए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आतंकी फंडिंग के सिलसिले में गिरफ्तार हुर्रियत नेताओं से पूछताछ के दौरान पता चला कि आतंकी फंडिंग से जुड़े करोड़ों रुपये के पुराने नोट अब भी मौजूद हैं, जिन्हें सरकार की सख्ती के कारण नए नोटों में नहीं बदलवाया जा सका था। गिरफ्तार आरोपियों से मिले जानकारी के आधार पर एनआइए ने कश्मीर के कई संदिग्धों पर नजर रखनी शुरू कर दी। सोमवार को जब आरोपी दिल्ली में पुराने नोटों को नए नोट में बदलवाने की कोशिश में जा रहे थे, तो उन्हें दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में दबोच लिया गया।

वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सात आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया और चार लग्जरी गाडि़यों में रखे सारे पुराने नोटों को बरामद कर लिया गया। इन नोटों को गत्ते के 28 बड़े-बड़े डब्बों में रखा गया था। जिन गाडि़यों में ये पैसे रखे गए थे, उनमें दो दो बीएमडब्ल्यू, एक क्रेटा और एक फोर्ड इकोस्पोर्ट्स थी। उन्होंने कहा कि इनसे पूछताछ के आधार पर दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। जबकि पंजाब समेत देश के कई भागों में इस रैकेट से जुड़े अन्य आरोपियों के ठिकानों पर छापा मारा जा रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में कई अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी हो सकती है।

अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इतने सारे पुराने नोटों को कश्मीर से दिल्ली तक कैसे लाया और नोटबंदी के एक साल भी इन्हें नए नोटों में कैसे बदलवाने की कोशिश हो रही थी। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के दौरान इन सवालों का जवाब मिल सकता है। जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है कि उनमें जम्मू-कश्मीर से पुलवामा का उमर मुस्ताक डार, अनंतनाग का माजिद, अनंतनाग का यूसुफ सोफी, श्रीनगर का शाहनवाज मीर, दिल्ली के सरायकाले खां का प्रदीप चौहान, सैनिक फार्म का भगवान सिंह, मुंबई का दीपक टोपानी व विनोद श्रीधर शेट्टी, उत्तरप्रदेश के अमरोहा का एजाजुल हसन और नागपुर का जसविंदर सिंह शामिल है।

यह भी पढ़ें: खाकी का प्रहार-2 अॉपरेशनः नक्सलियों का खात्मा, एनकाउंटर में 6 ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.