Move to Jagran APP

Kerala Gold Smuggling Case: एनआइए ने छह और को किया गिरफ्तार, अहम दस्तावेज भी किए जब्त

सीमा शुल्क विभाग ने तिरुअनंतपुरम हवाईअड्डे पर पांच जुलाई को करीब 15 करोड़ रुपये के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी का पर्दाफाश किया था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 10:36 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 10:45 PM (IST)
Kerala Gold Smuggling Case: एनआइए ने छह और को किया गिरफ्तार, अहम दस्तावेज भी किए जब्त
Kerala Gold Smuggling Case: एनआइए ने छह और को किया गिरफ्तार, अहम दस्तावेज भी किए जब्त

नई दिल्ली, एजेंसियां। केरल सोना तस्करी मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने छह और आरोपितों को गिरफ्तार करते हुए उनके छह ठिकानों पर छापेमारी की। इस दौरान अहम दस्तावेज जब्त किए गए। विदेशी राजदूत के नाम पर सोना तस्करी के इस मामले में केंद्रीय एजेंसी अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

loksabha election banner

एनआइए प्रवक्ता ने रविवार को बताया, 'सोना तस्करी मामले में केटी रमीस के साथ षड्यंत्र रचने के मामले में 30 जुलाई को एर्नाकुलम निवासी एएम जलाल व मलप्पुरम निवासी सईद अलवी को गिरफ्तार किया गया था। 31 जुलाई को मलप्पुरम के ही रहने वाले मुहम्मद शफी पी. व अब्दु पीटी को गिरफ्तार किया गया था। एक अगस्त को एर्नाकुलम निवासी मुहम्मद अली इब्राहिम और मुहम्मद अली को गिरफ्तार किया गया। जांच के दौरान पता चला कि इब्राहिम व अली ने तिरुअनंतपुरम में केटी रमीस से तस्करी का सोना लिया व उसे दूसरे आरोपितों के बीच बांटने में एएम जलाल की मदद की थी।'

छह स्थानों पर की छापेमारी

अधिकारी ने बताया कि एनआइए ने रविवार को छह स्थानों पर छापेमारी की, जिनमें एर्नाकुलम में एएम जलाल व राबिंस हमीद तथा मलप्पुरम में केटी रमीस, मुहम्मद शफी, सईद अलवी व अब्दु पीटी के घर शामिल हैं। तलाशी के दौरान दो हार्ड डिस्क, एक टैबलेट कंप्यूटर, आठ मोबाइल फोन, छह सिम कार्ड, एक डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर व पांच डीवीडी जब्त की गईं। इनके अलावा बैंक पासबुक, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यात्रा दस्तावेज व आरोपितों के पहचान पत्र आदि भी जब्त किए गए। उन्होंने कहा कि मुहम्मद अली चरमपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ) का सदस्य है। केरल पुलिस ने उसके खिलाफ एक प्रोफेसर की हथेली काटने के मामले में आरोप पत्र दाखिल किया था। हालांकि, वर्ष 2015 में वह बरी हो गया था।

पांच जुलाई को 15 करोड़ रुपये का पकड़ा गया था सोना

गौरतलब है कि सीमा शुल्क विभाग ने तिरुअनंतपुरम हवाईअड्डे पर पांच जुलाई को करीब 15 करोड़ रुपये के 30 किलोग्राम सोने की तस्करी का पर्दाफाश किया था। सोना संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्य दूत के नाम पर एयर कार्गो में छिपाकर भेजा गया था। मामले के मुख्य आरोपित पीएस सारिथ, स्वप्ना सुरेश व संदीप नैयर की गिरफ्तारी पहले ही हो चुकी है। तस्करी में स्वप्ना का नाम आने और उससे संबंध जाहिर होने पर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के पूर्व प्रधान सचिव व आइटी विभाग के तत्कालीन सचिव एम. शिवशंकर को निलंबित कर दिया गया था।

केंद्रीय मंत्री ने रखा उपवास, भाजपा ने सीएम विजयन से मांगा इस्तीफा 

सोना तस्करी मामले में भाजपा राज्य की विजयन सरकार पर हमलावर है। तस्करी के खिलाफ केंद्रीय मंत्री व भजापा नेता वी. मुरलीधरन ने रविवार को दिल्ली में अपने आवास पर एक दिन का उपवास रखते हुए मुख्यमंत्री विजयन से इस्तीफे की मांग की। राज्य सरकार के खिलाफ भाजपा ने गत दिवस भूख हड़ताल की श्रृंखला शुरू की है जो 18 दिनों तक चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.