Move to Jagran APP

लेह हवाई अड्डे पर बनेगा नया टर्मिनल भवन, 20 लाख यात्रियों को मिल सकेगी बेहतर सुविधा

भवन का निर्माण फरवरी 2019 में शुरू हुआ था और सितंबर 2021 में पूरा होने के लिए निर्धारित किया गया था हालांकि यह नोवल कोरोना वायरस के कारण रुका गया था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 03:42 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 03:42 PM (IST)
लेह हवाई अड्डे पर बनेगा नया टर्मिनल भवन, 20 लाख यात्रियों को मिल सकेगी बेहतर सुविधा
लेह हवाई अड्डे पर बनेगा नया टर्मिनल भवन, 20 लाख यात्रियों को मिल सकेगी बेहतर सुविधा

लेह, एएनआइ। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) लेह में कुशोक बकुला रिम्पोछे हवाई अड्डे पर एक नए बहु-स्तरीय टर्मिनल भवन का निर्माण कर रहा है, जिससे वे सालाना लगभग 20 लाख यात्रियों को अच्छी सुविधा दे पाने में सक्षम होंगे। नए मल्टी-लेवल टर्मिनल को लगभग 19,000 वर्ग मीटर क्षेत्र के साथ तय जुड़े पुलों और लगभग 3,340 वर्ग मीटर क्षेत्र के एक उपयोगिता भवन के रूप में बनने की उम्मीद है। केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय के तहत, समुद्र तल से 3,256 मीटर (10,682 फीट) ऊपर स्थित नया टर्मिनल भवन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, इस पर 480 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

prime article banner

एएनआई से बात करते हुए, हवाई अड्डे के निदेशक, सोनम नूरबो ने कहा, 'हम प्रति वर्ष लगभग नौ लाख यात्रियों की आवाजाही सुनिश्चित करते हैं, एक बार यह इमारत कार्यात्मक होने के बाद हम सालाना लगभग 20 लाख यात्रियों को बेहतर अनुभव दे पाएंगे।' नूरबो ने बताया कि 1985 में कुशोक बकुला रिम्पोछे हवाई अड्डे का निर्माण किया गया था, लेकिन सीमित संख्या में ही यहां से उड़ानें भरी गई।

भवन का निर्माण फरवरी 2019 में शुरू हुआ था और सितंबर 2021 में पूरा होने के लिए निर्धारित किया गया था, हालांकि, यह नोवल कोरोना वायरस के कारण रुका गया था। नूरबो को उम्मीद है कि इस नए बहु-स्तरीय टर्मिनल के निर्माण से केंद्रशासित प्रदेश में अर्थव्यवस्था और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, आपको बता दें कि कोरोना के कारण देश और दुनिया में सभी कामों पर रोक लग गई। सभी देशों ने लॉकडाउन लगा दिया। अभी भी कई जगहों पर लॉकडाउन लगा हुआ है। इससे अर्थव्यवस्था को खराब हुई ही बल्कि गरीब लोगों के पास दो वक्त की रोटी के पैसे भी नहीं बचे। 

बता दें कि भारत में लगातार कोरोना वायरस के 90 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटे में 92 हजार से अदिक नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा 48 लाख के पार पहुंच गया है। दूसरी तरफ कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। महामारी को मात देने वाले मरीजों का आंकड़ा 37 लाख को पार कर गया है। कोरोना की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी 80 हजार के करीब पहुंच गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के 92,071 नए मामले सामने आए हैं साथ ही 1,136 लोगों की मौत भी हुई है। कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 48 लाख 46 हजार 428 हो गया है। इसमें से 37 लाख 80 हजार 108 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, जबकि 9 लाख 86 हजार 598 एक्टिव मामले हैं। इस महामारी से अब तक 79,722 मरीजों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.