Move to Jagran APP

पाक की एक नई रणनीति उजागर, शरीर की गरमी छिपाने वाले सूट पहन रहे पाकिस्तानी सैन्यकर्मी

सीमा पर लगे भारतीय उपकरणों से बचने के लिए पाकिस्तानी सैन्यकर्मी शरीर को गरमी छिपाने वाले सूट पहन रहे हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 07:56 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 07:56 PM (IST)
पाक की एक नई रणनीति उजागर, शरीर की गरमी छिपाने वाले सूट पहन रहे पाकिस्तानी सैन्यकर्मी
पाक की एक नई रणनीति उजागर, शरीर की गरमी छिपाने वाले सूट पहन रहे पाकिस्तानी सैन्यकर्मी

नई दिल्ली, प्रेट्र। सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तान की एक नई रणनीति को उजागर किया है। रात में देख सकने वाले सीमा पर लगे भारतीय उपकरणों से बचने के लिए पाकिस्तानी सैन्यकर्मी शरीर को गरमी छिपाने वाले सूट पहन रहे हैं। ये उपकरण शरीर की गरमी से ही सीमा पर हलचल को देख पाते हैं। हालिया संघर्ष विराम की एक घटना में उन्होंने इसी तरह का सूट पहनकर एक बीएसएफ जवान की हत्या कर दी।

loksabha election banner

- रात में देख सकने वाले भारतीय उपकरणों से बचने की रणनीति

- हाल में बीएसएफ जवान की हत्या ने कमांडरों को चिंता में डाला

पहली बार हुई इस तरह की घटना से व्यथित अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ की 192वीं बटालियन के कांस्टेबल सीताराम यादव (28) आरएस पुरा क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगी अग्रिम चौकी पर तैनात थे। 18 मई की रात करीब 1.30 बजे पाकिस्तान की ओर से या तो आतंकियों ने या फिर स्पेशल सर्विस ग्रुप के जवानों ने उन्हें बेहद करीब से गोली मार दी। बेहद गंभीर रूप से घायल सीताराम को नजदीकी चौकी पर तैनात बीएसएफ के दो जवानों ने तत्काल वहां से निकाला, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

शुरुआत में बीएसएफ कमांडरों को लगा कि सीताराम को सीमापार से किसी स्नाइपर (छिपकर गोली मारने वाला) ने गोली मारी है। लेकिन, स्थानीय हैंड-हेल्ड थर्मल इमेजर (एचएचटीआइ) के मॉनिटर पर एक गहरे काले रंग की छाया जैसी आकृति की हलचल दिखाई दी। वह बीएसएफ चौकी के बेहद नजदीक तक आई और गोली दाग दी। संदेह है कि यही गोली सीताराम को लगी थी। चिंताजनक बात यह है कि सीमावर्ती इलाकों में लगे एचएचटीआइ सीमा की ओर बढ़ती इस काली छाया को स्पष्ट तौर पर पकड़ नहीं सके। इसी कारण इस वाकये ने भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा और जम्मू-कश्मीर में बिना बाड़ वाली नियंत्रण रेखा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार शीर्ष कमांडरों को परेशान कर दिया है।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.