Move to Jagran APP

पाकिस्तान की नई घुसपैठ, सीमा पर भारतीय सुरक्षाबलों को मिला जीपीएस लगा पक्षी

साइबेरियन पक्षी सीमा पर गश्त के दौरान जवानों को मिला था। तारबंदी में फंसा देखकर बीएसएफ के जवानों ने उसकी जांच की तो उसके पैर में जीपीएस और एक टैग लगा हुआ था।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 10:20 PM (IST)
पाकिस्तान की नई घुसपैठ, सीमा पर भारतीय सुरक्षाबलों को मिला जीपीएस लगा पक्षी
पाकिस्तान की नई घुसपैठ, सीमा पर भारतीय सुरक्षाबलों को मिला जीपीएस लगा पक्षी

राज्य ब्यूरो, जयपुर। राजस्थान में जैसलमेर स्थित पाकिस्तानी सीमा पर लगी तारबंदी में जीपीएस लगा साइबेरियन पक्षी फंसा हुआ मिला है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पक्षी को सुरक्षित बाहर निकालकर उसे उपचार के लिए जैसलमेर भेजा, लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गई।

prime article banner

साइबेरियन पक्षी सीमा पर गश्त के दौरान जवानों को मिला था। तारबंदी में फंसा देखकर बीएसएफ के जवानों ने उसकी जांच की तो उसके पैर में जीपीएस और एक टैग लगा हुआ था। पक्षी घायल अवस्था में था। जवानों ने पक्षी को सुरक्षित जिंदा बाहर निकालकर उसे उपचार के लिए जैसलमेर भेजा, लेकिन रास्ते में ही इसकी मौत हो गई।

पक्षी के पैर में लगा था टैग

पक्षी के पैर में टैग लगा होने के कारण बीएसएफ पूरे मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। कुछ दिन पहले श्रीगंगानगर में भी सरहद पार से आया एक कबूतर मिला था। कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई थी। 

इसके पहले भी सीमा पर पकड़े गए जासूसी पक्षी

वहीं, कबूतर पर उर्दू भाषा में पूंछ पर कुछ नंबर और उस्ताद अख्तर तथा दाईं तरफ उर्दू भाषा में ही इरफान या मरफान लिखा हुआ था। कबूतर को पकड़े जाने के बाद पुलिस और इंटेलिजेंस एजेंसी की टीम इसकी गहनता से जांच पड़ताल की गई थी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान इन दिनों बॉर्डर पर घुसपैठ की हर एक कोशिश में लगा हुआ है। LoC के जरिए हो या राजस्थान की जैसलमेर सीमा दोनों ही जगहों से पाक अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इसके पहले भी कई बार पाक की ओर से कई जीपीएस लगे पक्षी भारत भेजे गए। सुरक्षाबलों की कड़ी निगरानी के चलते भारतीय सेना ने पाक की जासूसी करतूत का एक बार फिर भंडाफोड़ कर दिया है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में भाजपा और जेजेपी मिलकर सरकार बनाएंगे, डिप्‍टी सीएम जनता जननायक पार्टी का होगा

यह भी पढ़ें: केंद्र शासित जम्मू कश्मीर के पहले उप-राज्यपाल होंगे जीसी मुर्मू, सत्यपाल मलिक भेजे गए गोवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.