Move to Jagran APP

रात्रि भत्ता और मांगों को लेकर स्टेशन मास्टरों का विरोध जारी

रेलवे बोर्ड ने रात्रि भत्ता के लिए वेतन की सीमा निर्धारित कर दी है जिसका स्टेशन मास्टर विरोध कर रहे हैं। रेल परिचालन में किसी तरह की बाधा पहुंचाए उनका आंदोलन चल रहा है। 20 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक विरोध।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 06:15 PM (IST)
रात्रि भत्ता और मांगों को लेकर स्टेशन मास्टरों का विरोध जारी
रात्रि भत्ता के लिए वेतन की सीमा निर्धारित कर दिए जाने का एसएम करेंगे विरोध। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। रात्रि भत्ता और अन्य मांगों को लेकर देशभर में स्टेशन मास्टर आंदोलन कर रहे हैं। रेलवे बोर्ड ने रात्रि भत्ता के लिए वेतन की सीमा निर्धारित कर दी है जिसका स्टेशन मास्टर विरोध कर रहे हैं। रेल परिचालन में किसी तरह की बाधा पहुंचाए उनका आंदोलन चल रहा है।

loksabha election banner

इसी कड़ी में 20 से 26 अक्टूबर तक काला सप्ताह मनाया जा रहा है जिसमें स्टेशन मास्टर बांहों पर काली पट्टी बांधकर ड्यूटी कर रहे हैं। उनका कहना है कि यदि उनकी मांग नहीं मानी गई तो आने वाले दिनों में आंदोलन तेज कर दिया जाएगा।

ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन (आइस्मा) के दिल्ली मंडल अध्यक्ष नरेंद्र कुमार का कहना है कि रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार 43600 रुपये तक मूल वेतन वालों को ही रात्रि भत्ता दिया जाएगा। बोर्ड के इस आदेश का देशभर के 39000 स्टेशन मास्टर विरोध कर रहे हैं।

सबसे पहले आइस्मा के पदाधिकारियों ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को ईमेल भेजकर विरोध जताया था। दूसरे चरण में रात की ड्यूटी के दौरान में मोमबत्ती जलाकर विरोध जताया गया था। अब तीसरे चरण में काला सप्ताह मनाया जा रहा है। यदि रेल प्रशासन ने अपना आदेश वापस नहीं लिया तो स्टेशन मास्टर 31 अक्टूबर को 12 घंटे की भूख हड़ताल करेंगे।

आंदोलनकारियों का कहना है कि स्टेशन मास्टर विपरीत परिस्थितियों में काम करते हैं। कोरोना काल में भी स्टेशन मास्टर अपनी जान जोखिम में डालकर जिम्मेदारी ईमानदारी पूर्वक निभा रहे हैं जिससे कि रेल परिचालन में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। इस स्थिति में रात्रि भत्ता से उन्हें वंचित करना अनुचित है। उन्होंने स्टेशन मास्टर को 50 लाख रुपये का बीमा देने और रेलवे के निजीकरण व निगमीकरण बंद करने की भी मांग की है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.