Move to Jagran APP

Weather Updates: फरवरी के शुरुआती सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

Weather Updates मौसम की जानकारी देने वाले स्काई मेट के अनुसार जनवरी की बारिश के बाद अब फरवरी का महीना भी बारिश के साथ शुरू होने जा रहा है। फरवरी की शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के सभी क्षेत्रों में व्यापक वर्षा के संकेत दिखाई देने लगे हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 06:26 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 07:12 AM (IST)
Weather Updates: फरवरी के शुरुआती सप्ताह में दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट
फरवरी में बारिश के चलते ठंड में भी होगी बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर जनवरी के महीने में बहुत अधिक वर्षा रिकॉर्ड नहीं की जाती है, लेकिन इस बार दिल्ली में जनवरी में भारी वर्षा हुई। वहीं, अब मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के साथ ही भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही दिल्ली में फरवरी के पहले सप्ताह में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

loksabha election banner

मौसम की जानकारी देने वाले स्काई मेट के अनुसार जनवरी की बारिश के बाद अब फरवरी का महीना भी बारिश के साथ शुरू होने जा रहा है। फरवरी की शुरुआत में दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के सभी क्षेत्रों में व्यापक वर्षा के संकेत दिखाई देने लगे हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आ रहा है। उत्तर भारत के पहाड़ों पर इसका असर पड़ेगा और पर्वतीय क्षेत्र में बारिश होगी। इसके साथ ही दिल्ली सहित मैदानी राज्यों के मौसम में भी इसका असर दिखाई देगा।

2 फरवरी को उत्तर भारत के ऊपर एक और पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है। इसके साथ ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से अरब सागर तक एक मजबूत कुंड बनेगा। इसके अलावा, मैदानी इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होगा।

दिल्ली-एनसीआर में चार या पांच फरवरी को होगी सबसे ज्यादा बारिश

एक साथ कई सक्रिय मौसम प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव से दिल्ली में 3 फरवरी से क्लाउड कवर और संभवतः बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। लेकिन बारिश राजधानी के लोगों को सबसे ज्यादा 4 और 5 फरवरी को भिगोएगी। इन दो दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की से मध्यम गरज, तेज़ आंधी और ओलावृष्टि हो सकती है। यानी गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली के लोगों को घर से बाहर निकलते समय बिगड़ते मौसम का सामना करना पड़ सकता है।

बारिश के दिनों में दिल्ली में न्यूनतम तापमान में निश्चित रूप से वृद्धि होगी, लेकिन बारिश की समाप्ति के बाद जब उत्तर की ओर से ठंडी हवाएँ आएंगी तो एक बार फिर लोग कांपने को मजबूर हो जाएंगे। इस बीच, 31 जनवरी 2021 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री, सामान्य से 5 डिग्री कम दर्ज किया गया था।

जनवरी महीने में 121 फीसद दर्ज की गई थी बारिश

गौरतलब है कि दिल्ली में बारिश की फुहारों ने 2 से 5 जनवरी के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज की थी, जिसके चलते उत्तर भारत में मौसम बदल गया था। दिल्ली भी इससे प्रभावित हुई। 3 और 4 जनवरी को दिल्ली एनसीआर के सभी क्षेत्रों में व्यापक वर्षा दर्ज की गई थी। इन भारी बारिश के कारण, दिल्ली के लिए सर्दियों की बारिश सामान्य से 121 फीसद अधिक दर्ज की गई थी। 13.4 मिमी की सामान्य बारिश के मुकाबले जनवरी के महीने में दिल्ली में 29.6 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.