Move to Jagran APP

सावधान! कहीं सोशल मीडिया पर भूत और भविष्य जानने के खेल में लीक न हो जाए वर्तमान

दुनियाभर में डाटा चोरी के आरोपों के बाद फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर इनसे बचने के तरीके आजमा रही है, लेकिन पूरी तरह बचने में आपकी सतर्कता ही काम आएगी।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 10:32 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 12:20 PM (IST)
सावधान! कहीं सोशल मीडिया पर भूत और भविष्य जानने के खेल में लीक न हो जाए वर्तमान
सावधान! कहीं सोशल मीडिया पर भूत और भविष्य जानने के खेल में लीक न हो जाए वर्तमान

नई दिल्ली [अमित तिवारी]। भूत और भविष्य जानने की चाहत में वर्तमान तबाह करने के किस्से तो हमने बहुत सुने हैं। अक्सर ऐसी बातों के लिए हम अशिक्षा को दोष देते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इंटरनेट का प्रयोग करने वाली और कथित तौर पर पढ़ी-लिखी पीढ़ी भी इस खेल में फंस जाती है। सोशल मीडिया की दुनिया में ऐसा होना बहुत आम है। दरअसल पिछले जन्म में हम क्या थे या अगले जन्म में क्या होंगे, ये कुछ ऐसे सवाल हैं, जिनके उत्तर जानने की उत्कंठा सबमें रहती ही है। 

loksabha election banner

सोशल मीडिया के जमाने में अच्छे पढ़े-लिखे लोग भी इसे जानने के मोह से बच नहीं पाते हैं। यही कारण है कि आपको फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे ढेरों लिंक मिल जाएंगे, जिन पर आपके भूत और भविष्य की जानकारी दी जाती है। नि:संदेह इन पर क्लिक करने वाले ज्यादातर लोगों को पता होता है कि यह केवल खेल है, फिर भी वे इसे खेलते हैं। इस खेल-खेल में लोग समझ भी नहीं पाते हैं कि उन्होंने कितनी बड़ी जानकारियां लीक कर दीं। दुनियाभर में डाटा चोरी के आरोपों के बाद फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर इनसे बचने के तरीके आजमा रही है, लेकिन पूरी तरह बचने में आपकी सतर्कता ही काम आएगी।

कैसे दिया जाता है झांसा
सोशल मीडिया पर आपको बरगलाने के लिए कई लिंक मौजूद हैं। इनकी भाषा कुछ ऐसी रहती है - जानिए पिछले जन्म में आप क्या थे? किस नेता से मिलता है आपका चेहरा? या 20 साल बाद आपके खाते में होंगे कितने करोड़ रुपये? निसंदेह इस तरह के आकर्षक दावे आसानी से अपनी ओर खींच लेते हैं। यह जानते हुए भी कि इनमें कोई सच्चाई नहीं है, आप बरबस ही इन पर क्लिक कर लेते हैं। यह क्लिक ही इनकी सफलता है।

क्या है लिंक बनाने वालों का फायदा?
आपने कभी सोचा है कि आखिर आपको यह खेल दिखाने वालों को फायदा क्या है? दरअसल ऐसे लिंक आपका बहुत करीने से फायदा उठाते हैं। यह फायदा है क्लिक पाने का। इनके आकर्षक दावों में फंसकर आप आसानी से इन पर क्लिक करते हैं। सिर्फ क्लिक ही नहीं करते बल्कि आप अपने पब्लिक प्रोफाइल पर उसे शेयर भी करते हैं। जाहिर है कि आपको देखकर आपकी फ्रेंडलिस्ट से कई और लोग भी इन पर क्लिक करते हैं। इस तरह देखते-देखते इन लिंक को हजारों क्लिक मिल जाते हैं। कुछ ही दिनों में हजारों क्लिक का फायदा उठाते हुए इन्हें ठीक-ठाक विज्ञापन मिल जाते हैं।

आसानी से लगाते हैं डाटा में सेंध
इस तरह के लिंक प्राय: आपसे आपका पब्लिक प्रोफाइल और फ्रेंडलिस्ट देखने की अनुमति मांगते हैं। आपको अपना भविष्य जानने की इतनी जल्दी रहती है कि आप आसानी से वह अनुमति दे भी देते हैं। यह अनुमति देते ही इनके पास आपकी प्रोफाइल पर लिखी जानकारी पहुंच जाती है। इस जानकारी में आपका नाम, आपकी राजनीतिक सोच आदि शामिल होती है। अगर आपने अपने पब्लिक प्रोफाइल पर मोबाइल नंबर डाला है तो वह भी इनके पास पहुंच जाता है। इसके सहारे डाटा चोरी करने वाले अपने मकसद में कामयाब हो जाते हैं।

किस तरह का है खतरा और नुकसान?
आप सोच रहे होंगे कि जो जानकारी आपने प्रोफाइल पर पहले ही लिखी हुई है, उसे जुटाने से आपको क्या नुकसान है? इसका उत्तर भी है। दरअसल इस तरह के लिंक की मदद से यूजर्स का बड़ा डाटाबेस तैयार हो जाता है, जिसमें नाम और नंबर दोनों की जानकारी होती है। यह डाटा टेलीमार्केटिंग कंपनियों को बेच दिया जाता है। इसकी मदद से टेलीमार्केटिंग कंपनी का प्रतिनिधि जब आपको कॉल करता है, तो उसे आपका पूरा ब्यौरा भी पता होता है।

सामने से अगर कोई नाम लेकर बात करे तो इस बात की आशंका बढ़ जाती है कि आप उसके बहकावे में आ जाएं। खतरा तब और भी बढ़ जाता है, जब ऐसे लोग फ्रॉड करने के इरादे से किसी बैंक का प्रतिनिधि बनकर आपको फोन करते हैं। अगली बार जब भविष्य जानने के लिए क्लिक करें, तो यह ध्यान रखें कि इससे आपका वर्तमान संकट में आ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.