Move to Jagran APP

अक्टूबर से लागू हो रहे कई बड़े बदलाव, कहीं मिलेगी खुशी तो कहीं लगेगा झटका

त्योहारों से ठीक पहले आपकी दैनिक जरूरतों की चीजों में कई बड़े बदलाव हुए हैं, जो आपके जीवन को प्रभावित करने वाले हैं। इनसे कहीं आपको खुशी मिलेगी तो कुछ बदलाव झटका भी दे सकते हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 12:47 PM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 10:43 AM (IST)
अक्टूबर से लागू हो रहे कई बड़े बदलाव, कहीं मिलेगी खुशी तो कहीं लगेगा झटका
अक्टूबर से लागू हो रहे कई बड़े बदलाव, कहीं मिलेगी खुशी तो कहीं लगेगा झटका

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। त्योहारी सीजन से ठीक पहले आज (एक अक्टूबर) से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। इसमें कुछ चीजें आपके लिए लाभदायक होंगी तो कुछ से आपको झटका भी लगेगा। हालांकि, एक बाद तय है कि ये बदलाव हर किसी के जीवन को किसी न किसी तरह प्रभावित करने वाले हैं। ये बदलाव आपके जीवन पर कैसा असर डालेंगे, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

loksabha election banner

1. ऑनलाइन शॉपिंग होगी महंगी
त्योहार से ठीक पहले ऑनलाइन शॉपिंग का मन बना रहे लोगों के लिए ये सबसे बड़ा झटका है। अमूमन त्योहारों, विशेषकर दीपावली पर लोग काफी शॉपिंग करते हैं। ई-कॉमर्स कंपनियां भी इस मौके को भुनाने के लिए कई आकर्षक ऑफर देते हैं। ऐसे में इस बार शॉपिंग का मजा थोड़ा किरकिरा होने वाला है। दरअसल, गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (GST) कानून के अंतर्गत टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) के प्रावधान लागू हो गए हैं। ई-कॉमर्स कंपनियों को TCS के कलेक्शन के लिए उन सभी जगहों पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जहां उसके सप्लायर मौजूद हैं।

2. LPG सिलेंडर के बढ़े दाम
महंगाई डायन ने पेट्रोल डीजल के बाद अब एलपीजी गैस सिलेंडर को भी अपनी चपेट में ले लिया है। सरकार ने घरेलू सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में भी इजाफा कर दिया है। सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपए की वृद्धि हुई है। सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर अब 499.51 रुपये के बजाय 502.40 रुपये का मिलेगा। वही गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत में 59 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है। गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 820 से बढ़कर 879 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है। कीमतों में इजाफा रविवार मध्य रात्रि से लागू कर दिया गया है।

3. सीएजी भी हुई महंगी
त्योहारों से ठीक पहले सीएनजी के दाम भी बढ़ गए हैं। दिल्ली में सीएनजी के दाम में 1.70 रुपए प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में 1.95 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई है। रेवाड़ी में 1.80 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिडेट (आइजीएल) ने बताया कि सीएनजी के बढ़े हुए दाम 30 सितंबर की आधी रात से लागू हो गए हैं। कीमत में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में सीएनजी 44.30 रुपए प्रति किलोग्राम मिलेगी और नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में अब 51.25 रुपए प्रति किलोग्राम मिलेगी जबकि रेवाड़ी में 54.05 रुपए प्रति किलोग्राम मिलेगी।

4. पहले से ज्यादा ब्याज
अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए छोटी बचत पर ब्याज दरें बढ़ने जा रही हैं। इसके तहत सुकन्या समृद्धि स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), किसान विकास पत्र (KVP) और पोस्ट ऑफिस की कई योजनाओं पर पहले से 0.40 फीसदी तक ज्यादा ब्याज दिया जाएगा।

5. दिल्ली परिवहन विभाग में सब कुछ ऑनलाइन
परिवहन विभाग में सभी सेवाएं सोमवार से ऑनलाइन कर दी गई हैं। अब मैनुअल तरीके से आवेदन भी स्वीकार नहीं किया जाएगा। लोग डोर स्टेप डिलीवरी की सेवा भी ले सकेंगे। ऑनलाइन सेवाओं में वाहन का मालिकाना हक स्थानांतरण, लाइसेंस आवेदन, वाहन पंजीकरण प्रमाण-पत्र में परिवर्तन, दूसरे राज्य में वाहन बेचने के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र, रोड टैक्स का भुगतान, व्हीकल फिटनेस फीस और फैंसी पंजीकरण संख्या का आवंटन भी शामिल है। इसके अलावा वाहनों के चालान से लेकर, फीस जमा करना आदि भी प्रमुख रूप से शामिल हैं। दिल्ली परिवहन विभाग सोमवार से सभी 13 अथॉरिटी में ऑटो फिटनेस का कार्य शुरू कर देगा। अभी तक यह कार्य बुराड़ी अथॉरिटी में किया जाता था। अब जिस जोन में ऑटो पंजीकृत होगा उसी जोन की अथॉरिटी में फिटनेस की जाएगी।

6. चुनावी चंदा दे सकेंगे
आगामी चुनावों से ठीक पहले किसी राजनीतिक पार्टी को चंदा देने के लिए आप इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bonds) खरीद सकेंगे। इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री 10 अक्टूबर तक जारी रहेगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) को इलेक्टोरल बॉन्ड जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है।

7. कॉल ड्रॉप पर जुर्माना
मोबाइल पर फोन करने के दौरान होने वाली कॉल ड्रॉप को फिर से रोकने की दिशा में ट्राई ने कहा है कि नए पैरामीटर के प्रभाव में आने से मोबाइल ऑपरेटर कंपनियों पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। कॉल ड्रॉप की परिभाषा में 2010 के बाद पहली बार बदलाव किया गया है।

8. कर्ज लेना होगा महंगा
पंजाब नैशनल बैंक (PNB) ने छोटी और लंबी अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर दरों में 0.2 फीसदी तक बढ़ोतरी की है। इसके बाद पीएनबी से ऑटो और पर्सनल लोन लेना महंगा हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः सुनना चाहते हैं आप, कैसे अपने देश भारत के लिए धड़कता था गांधी जी का दिल

यह भी पढ़ेंः लखनऊ गोलीकांडः विवेक की मौत पर ट्वीट कर घिरे केजरीवाल, दिल्ली में FIR की तैयारी

यह भी पढ़ेंः AIIMS के डॉक्टरों ने ढूंढ़ निकाला 'इलाज', आप भी दे सकते हैं बुढ़ापे को मात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.