Move to Jagran APP

Republic Day Parade Tickets: देखना चाहते हैं परेड तो इन जगहों से आप ले सकते हैं टिकट

Republic Day Parade 2020 परेड में अत्याधुनिक हथियारों टैंक और मिसाइलों आदि का प्रदर्शन होता है जिसके एक वार से दुश्मन कांप उठेगा। इसे देखने काफी लोग आते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 06:38 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 09:30 PM (IST)
Republic Day Parade Tickets: देखना चाहते हैं परेड तो इन जगहों से आप ले सकते हैं टिकट
Republic Day Parade Tickets: देखना चाहते हैं परेड तो इन जगहों से आप ले सकते हैं टिकट

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। 71वें गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day) को अब तीन दिन ही शेष बचे हैं। 23 जनवरी, गुरुवार को समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल होगी। गणतंत्र दिवस की इस ऐतिहासिक परेड को देखने के लिए लोगों का उत्साह चरम पर रहता है। लाखों की संख्या में लोग इस पल का प्रत्यक्षदर्शी  बनने के लिए राजपथ पर जुटते हैं। इस दौरान देश की सेनाएं और पैरामिलिट्री फोर्सेस राजपथ पर पूरी दुनिया के सामने अपनी शक्ति का प्रदर्शन करती हैं। गणतंत्र दिवस परेड में उन अत्याधुनिक हथियारों, टैंक और मिसाइलों आदि को भी प्रदर्शित किया जाता है जिनका एक वार सरहद पार बैठे दुश्मन के छक्के  छुड़ाने को काफी है। अगर आप भी इस पल के गवाह बनना चाहते हैं और अब तक आपने इसके लिए पास या टिकट नहीं लिया है तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे और कहां से आप गणतंत्र दिवस परेड के टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

यहां मिलेगा आपको टिकट

  1. नॉर्थ ब्‍लॉक
  2. सेना भवन
  3. प्रगति मैदान (गेट एक- भैरो मार्ग)
  4. जंतर मंतर (मेन गेट)
  5. शास्‍त्री भावन (गेट नंबर 3)
  6. जामनगर हाउस (इंडिया गेट)
  7. लाल किला (जैन मंदिर और 15 अगस्‍त पार्क)

कितने बजे से कितने बजे तक खरीद सकते हैं टिकट
गणतंत्र दिवस परेड के लिए आपको टिकट खरीदने के लिए सुबह 10:00 बजे से 12:30 तक आना होगा। वहीं, लंच टाइम के बाद 12:30 से 2:00 बजे तक टिकट खरीदने की सुविधा है। हालांकि, एक टिकट काउंटर सेना भवन में शाम सात बजे तक 23 जनवरी से 25 जनवरी तक खुला रहेगा।

टिकट खरीदने के लिए क्‍या है जरूरी

टिकट खरीदने के लिए आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि यहां टिकट बिना पहचान पत्र के नहीं मिलेगा। इसलिए आपको वोटर कार्ड, आधार कार्ड या फिर सरकार के द्वारा जारी कोई भी सरकारी पहचान पत्र जरूर लाना होता है।

कितने में मिलेगा टिकट

टिकट के दाम की बात करें तो आपको टिकट खरीदने के लिए 500 रुपये से लेकर 20 रुपये तक खर्च करने होंगे। शुरुआती टिकट का दाम 20 रुपये है वहीं इसके बाद 100 रुपये और 500 रुपये में रिजर्व वाली सीटें मिलेंगी। यहां एक बात और आपको जानना जरूरी है कि जो सीटें रिजर्व नहीं हैं उन पर पहले आओ पहले पाओ

वाला हिसाब होता है। हालांकि आरक्षित सीटों पर आप आराम से जाकर बैठ सकते हैं।

ऑनलाइन टिकट से बचें

अब तक आप सोच रहे होंगे कि इन सारी जगहों पर जाकर लाइन में लगकर टिकट कटाना पड़ाता है तो फिर आपको सही सोच रहे हैं। गणतंत्र दिवस परेड के लिए कोई ऑनलाइन सुविधा उपलब्‍ध नहीं है। अगर ऐसा कोई कर रहा है तो यह आपके साथ धोखा हो रहा है। आप ऐसे लोगों या फिर ऑनलाइन साइटों से दूर रहें। पुलिस को भी इसकी सूचना दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.