Move to Jagran APP

India Lockdown: NSUI ने MHRD को लिखा पत्र, छात्रों की समस्‍याओं से करवाया रूबरू ; फीस माफी की लगायी गुहार

राष्ट्रव्यापी बंद के कारण शहरों में फंसे विश्वविद्यालय के छात्रों की समस्‍याओं काे लेकर नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) को पत्र लिखा

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 11:53 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 11:53 AM (IST)
India Lockdown: NSUI ने MHRD को लिखा पत्र, छात्रों की समस्‍याओं से करवाया रूबरू ; फीस माफी की लगायी गुहार
India Lockdown: NSUI ने MHRD को लिखा पत्र, छात्रों की समस्‍याओं से करवाया रूबरू ; फीस माफी की लगायी गुहार

नई दिल्‍ली, एएनआइ। नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने शुक्रवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) को पत्र लिखकर 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी बंद के बीच विभिन्न शहरों में फंसे विश्वविद्यालय के छात्रों की फीस माफ करने की मांग की है।

loksabha election banner

उनका कहना है कि भारत में अधिकांश छात्र अपने गृहनगर के बाहर रहते हैं, जो दिल्ली जैसे बड़े शहरों में फंस गए हैं, जिसके कारण वह वित्‍तीय संकट से जूझ रहे हैं। एनएसयूआई ने अपने पत्र में कहा कि उनकी फीस माफ कर दी जानी चाहिए क्योंकि इस सेमेस्टर में भी ज्यादातर कक्षाएं निलंबित रहेंगी। अधिकांश कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाती हैं, लेकिन अभी भी ऐसे पाठ्यक्रम हैं जो व्यावहारिक और प्रयोगशाला में सीखने पर निर्भर करते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि परीक्षा शुरू होने से पहले उनका पाठ्यक्रम समाप्त जायेगा।

छात्रों ने संबंधित अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि बंद होने के कारण छात्र अपने गृहनगर से बाहर रह रहे हैं ऐसे कठिन समय में उन्हें उचित भोजन, स्वच्छता की सुविधा प्रदान की जाए और उन्‍हें किराए से संबंधित किसी भी परेशान का सामना न करना पड़े। इस पत्र में कहा गया है कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं की जा सकती हैं, तो शैक्षणिक सत्र को तीन-चार महीने देर से शुरु होना चाहिये। 

एनएसएयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन ने कहा कि एमएचआरडी को छात्रों के सामने आने वाली समस्याओं को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि वे अपने अंतिम सेमेस्टर में हैं और यदि वे अच्छे ग्रेड का प्रबंधन करने में असफल रहे  तो संभावना है कि वे मानसिक समस्याओं जैसे मानसिक तनाव में पड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि एनएसयूआई जल्द ही पूरे देश में छात्रों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर शुरू करने जा रही है और अगर कोई समस्या आती है तो छात्र सीधे उन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं।

Maharashtra Coronavirus Updates: महाराष्ट्र में 6 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, 159 हुई संक्रमितों की संख्‍या


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.