Move to Jagran APP

जानिये- बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस और लीजा रे को किसने सिखाई हिंदी

पल्लवी अब तक करीब एक हजार विदेशी मेहमानों को हिंदी सिखा चुकी है। अभी पोलैंड के राजदूत एडम बर्कोवस्की को हिंदी सिखा रही हैं। एडम हिंदी लिखने में भी सक्षम हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 08:52 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 08:59 AM (IST)
जानिये- बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस और लीजा रे को किसने सिखाई हिंदी
जानिये- बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस और लीजा रे को किसने सिखाई हिंदी

नई दिल्‍ली (सुधीर कुमार पांडेय)। भाषा महज संवाद का जरिया नहीं है। यह संस्कृति से जुड़ी होती है, परंपरा से जुड़ी होती है। भाषा के साथ देश की संस्कृति, रीतिरिवाज और परंपरा को आगे बढ़ा रही हैं पल्लवी। वह विदेशियों को हिंदी सिखाती हैं। दूतावासों और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में भारत में काम करने आए विदेशियों को बोल-चाल और भाषा के जरिये हिंदुस्तानी सामाज व रहन-सहन के बारे में भी जानकारी देती हैं। कैफे, दूतावास, दफ्तर, जहां सहूलियत होती है वहां उनकी कक्षा लग जाती है। उन्होंने आइपी यूनीवर्सिटी से बीटेक किया, लेकिन इंजीनियरिंग की चमकदार दुनिया में रहना उन्हें गंवारा नहीं था। वह अपने देश के लिए, अपनी मातृभाषा के लिए काम करना चाहती थीं। उन्हें यह अवसर मिला भी। गाजियाबाद निवासी पल्लवी की विद्यार्थियों की सूची में जाने-माने लेखक विलियम डेलरिम्पल, अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस, लीजा रे, नटालिया डि लुसिओ और लुसिंडा निकोलस शामिल हैं।

loksabha election banner

अभी पोलैंड के राजदूत को सिखा रही हैं हिंदी

पल्लवी अब तक करीब एक हजार विदेशी मेहमानों को हिंदी सिखा चुकी है। अभी पोलैंड के राजदूत एडम बर्कोवस्की को हिंदी सिखा रही हैं। एडम हिंदी लिखने में भी सक्षम हैं। उन्होंने हिंदी सिखाने के खुद के मॉड्यूल बनाए। उनका विद्यार्थी करीब 25 घंटे में हिंदी बोलना सीख जाता है। जब वे हिंदी अच्छी तरह समझ लेते हैं तो कॉमिक्स व उपन्यास आदि पढऩे को देती हैं।

चाय-पानी का मतलब टी और वाटर नहीं

पल्लवी कहती हैं कि मैं आइपी यूनिवर्सिटी से बीटेक तो कर रही थी, लेकिन मुझे संतुष्टि नहीं मिल रही थी। मैं खोज में थी और यह खोज हिंदी पर आकर समाप्त हुई। डीयू से जब फ्रेंच में डिप्लोमा कर रही थी तो विदेशी छात्रों से बात करती थी, उनसे जुडऩा शुरू किया। वे मुझसे पूछते की चाय पानी को अग्रेजी में क्या कहते हैं। उन्हें नहीं पता था कि इसका मतलब टी और वाटर नहीं बल्कि कुछ और है। लोगों को शुरुआत में हिंदी सीखने में वैसी ही दिक्कत होती है जैसे कि हमें अन्य भाषा सीखने में।

जो अपनी भाषा छोड़ देते हैं, वे अपनी संस्कृति छोड़ देते हैं

पल्लवी कहती हैं कि मेरे पास ऐसे लोगों के भी फोन आते हैं जो जो कहते हैं कि मेरे बच्चों को हिंदी सिखा दो। मुझे यह सुनकर बड़ा अजीब लगता है कि अपने ही देश के लोगो को हिंदी नहीं आती है। वे घर में भी हिंदी में बातचीत नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति हिंदी के साथ ज्यादा है। आप कनाडा में जाइए, वहां आपको पंजाबी सुनने को मिलेगी। ऐसा नहीं होना चाहिए। जो अपनी भाषा छोड़ देते हैं, वे अपनी संस्कृति भी छोड़ देते हैं। हमें अपनी भाषा पर गर्व होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.