Move to Jagran APP

Indian Railways: पूरे देश में जल्द चलने वाली हैं ट्रेनें, आज से शुरू हो जाएगी बुकिंग; जानें पूरी डिटेल

Indian Railways News केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 07:00 AM (IST)
Indian Railways: पूरे देश में जल्द चलने वाली हैं ट्रेनें, आज से शुरू हो जाएगी बुकिंग; जानें पूरी डिटेल
Indian Railways: पूरे देश में जल्द चलने वाली हैं ट्रेनें, आज से शुरू हो जाएगी बुकिंग; जानें पूरी डिटेल

सुरेंद्र प्रसाद सिंह, नई दिल्ली। 12 मई से देशव्यापी लॉकडाउन के चलते थमे यात्री ट्रेनों के पहिए अब चलने को तैयार हैं। सरकार ने सीमित रूटों पर ट्रेन सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है। मंगलवार को नई दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस के 15 रूट पर एसी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। 500 किमी के दायरे वाले शहरों को जोड़ने वाली वंदे भारत, तेजस, शताब्दी और जन शताब्दी की शुरुआत अगले चरण में होगी। मंगलवार से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए सोमवार शाम चार बजे से टिकट बुकिंग शुरू होगी। टिकट ऑनलाइन ही लेना होगा।

loksabha election banner

15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होगा

रेलवे के मुताबिक 15 रूटों पर कुल 30 ट्रेनें चलाई जाएंगी। यानी कुल 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन होगा। नई दिल्ली से छूटने के बाद ये ट्रेनें कुछ प्रमुख स्टेशनों पर ही रुकेंगी। रास्ते में खाने-पीने का कोई सामान उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। सरकार शताब्दी जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने पर भी विचार कर रही है। इसके लिए एक मई से शुरू की गईं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के संचालन के अनुभवों की लगातार समीक्षा की जा रही है। शारीरिक दूरी बनाए रखने और यात्रियों के व्यवहार का भी अध्ययन किया जा रहा है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में फिलहाल औसतन एक हजार सवारियां बैठाई जा रही हैं। इसकी खामियों को दुरुस्त करके ही शताब्दी जैसी ट्रेनों के संचालन पर विचार शुरू किया गया है। इनमें 1200 सवारियां आराम से बैठ सकती हैं।

इन रूट पर चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली से अगरतला, डिब्रूगढ़, हावड़ा, पटना, रांची, भुवनेश्वर, मुंबई सेंट्ल, तिरुअनंतपुरम, बेंगलुरु, सिकंदराबाद, चेन्नई, बिलासपुर, मडगांव, अहमदाबाद व जम्मू तवी के लिए चलेंगी। इन सभी स्टेशन से नई दिल्ली के लिए रिटर्न ट्रेनें भी चलेंगी।

ऐसे बुक कराएं टिकट

- आज शाम चार बजे से आइआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग शुरू होगी। किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर ही होगा। स्टेशन काउंटर पर कोई लेन-देन नहीं होगा। प्लेटफॉर्म टिकट भी नहीं मिलेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

- यात्रा से कम से कम एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा

- बिना लक्षण वाले लोगों को ही मिलेगी यात्रा की अनुमति

- मास्क पहनना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य रहेगा

- सभी के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप भी अनिवार्य

- टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी

- तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करेंट बुकिंग नहीं होगी

- अभी केवल एसी कोच के साथ ही चलेंगी सभी स्पेशल ट्रेनें

- ट्रेन में कंबल और चादर की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी

- एसी कोच का तापमान भी सामान्य से थोड़ा ज्यादा रहेगा

- सफर के रास्ते में खाने-पीने का कोई सामान नहीं मिलेगा

हवाई सेवा की भी तैयारी

ट्रेनों के साथ-साथ सरकार कुछ रूट पर हवाई सेवा भी शुरू करने पर विचार कर रही है। 14 मई से कुछ घरेलू उड़ानें शुरू किए जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः Indian Railways: 12 मई से चलेगी 15 जोड़ी ट्रेनें, जानें- यात्रा से जुड़ी बड़ी बातें

300 और श्रमिक ट्रेनों का होगा संचालन

इसके साथ ही भारतीय रेलवे कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा। 

बता दें कि लॉकडाउन के चलते 24 मार्च रेल यातायात पूरी तरह से प्रभावित था, जो कि अब भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेकर ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू करने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें: Indian Railways: लॉकडाउन के बाद रेलवे की तैयारी, सुरक्षित तरीके से शुरू होगा लोगों का आवागमन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.