Move to Jagran APP

विस्‍फोट के बाद रणनीतिक सहयोगी को भरोसा दिलाने में जुटा भारत, इजराइली पीएम नेतन्‍याहू ने कही यह बात

दिल्ली के लुटियंस इलाके में इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार शाम को आईईडी धमाके में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। इजराइल के विदेश मंत्रालय ने बताया कि नई दिल्ली स्थित उसके दूतावास के बाहर धमाके के बाद उसके सभी राजनयिक और दूतावास के कर्मचारी सुरक्षित और सकुशल हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 08:49 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 11:23 PM (IST)
विस्‍फोट के बाद रणनीतिक सहयोगी को भरोसा दिलाने में जुटा भारत, इजराइली पीएम नेतन्‍याहू ने कही यह बात
भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजराइली दूतावास के राजनयिकों की सुरक्षा का भरोसा दिया है।

नई दिल्‍ली/यरूशलम, एजेंसियां। मध्य दिल्ली में स्थित इजरायल के दूतावास के पास हुए बम विस्फोट के बाद भारत अपने इस प्रमुख रणनीतिक सहयोगी देश को भरोसे में लेने में जुट गया है। विस्फोट के कुछ ही घंटे के भीतर भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री गबी एस्केनाजी से टेलीफोन पर बात की और उन्हें भरोसा दिलाया कि अपराधियों को पकड़ने व सजा दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके अलावा विदेश सचिव ने भी इजरायल के विदेश सचिव से और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने इजरायल के अपने समकक्ष से बात की। 

loksabha election banner

नेतन्‍याहू बोले- भारत पर पूरा भरोसा

वहीं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने राजनयिकों और दूतावास के कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर भारत पर पूरा भरोसा जताया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि घटना के बाद नेतन्‍याहू ने कहा कि इजराइल को पूरा भरोसा है कि भारतीय अधिकारी घटना की मुकम्‍मल जांच करेंगे... साथ ही दूतावास में इजराइली लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। 

जयशंकर ने सुरक्षा का दिया भरोसा 

विदेश मंत्री जयशंकर की तरफ से बताया गया है कि उनकी इजरायली विदेश मंत्री के साथ हुई वार्तालाप में यह बताया गया है कि भारत इस बम विस्फोट की घटना को बहुत ही गंभीरता से ले रहा है। जयशंकर ने उन्हें यह भी भरोसा दिलाया कि भारत के लिए इजरायल दूतावास के कर्मचारियों व राजनयिकों की सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है और उनकी सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। मामले की जांच की जा रही है और अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। 

एनएसए डोभाल ने भी बात की 

भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एनएसए अजित डोभाल (NSA Ajit Doval) ने भी अपने इजराइली समकक्ष मीर बेन-शबात (Meir Ben-Shabbat) के साथ बातचीत की। डोभाल ने बेन-शबात को मौजूदा हालात के बारे में अवगत कराया और मामले की छानबीन की बात कही। अधिकारियों का कहना है कि दोनों ही देश इस घटना को लेकर एक दूसरे के संपर्क में हैं और हर तरह के सहयोग को लेकर सहमत हैं। 

इजराइल भी जांच में करेगा सहयोग 

कुछ देर बार इजरायल के विदेश मंत्री एस्केनाजी ने जयशंकर के टेलीफोन करने पर उन्हें धन्यवाद देते हुए यह जानकारी साझा कि उन्होंने भारत को जांच में हरसंभव मदद करने का भरोसा दिलाया है।

लगातार संपर्क में दोनों देश 

इसके अलावा भारतीय विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भारत में इजरायल के राजदूत के साथ भी लगातार संपर्क में हैं। इस सक्रियता से स्पष्ट है कि भारत अपने इस रणनीतिक साझेदार के साथ रिश्तों को कितनी अहमियत देता है।

विदेश सचिव ने भी बात की 

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि जयशंकर और एस्केनाजी के बीच टेलीफोन वार्ता के कुछ ही देर बार विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने इजरायल के विदेश सचिव एलॉन उशपिट्ज से बात की। इसके विदेश मंत्रालय में सचिव संजय भट्टाचार्य की भी इजरायल के राजदूत रॉन मल्का से पूरे मामले पर बात हुई है। 

पहली बार रिकॉर्ड हुई बातचीत 

जानकारों का कहना है कि यह संभवत: पहला मामला है जब भारत के नीति निर्धारकों की तरफ से एक दिन में इजरायल को इतने सारे कॉल किए गए। 

इजराइल से रिश्‍ते की अहमियत समझता है भारत 

दरअसल, एक दशक में भारत व इजरायल के रिश्तों में बहुत प्रगाढ़ता आई है। खास तौर पर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू ने रिश्तों को प्रगाढ़ बनाने में व्यक्तिगत रूचि दिखाई है। भारत इस तथ्य को समझता है कि इजरायल पूरी दुनिया में अपने किसी भी ठिकाने पर हुए हमले को बेहद गंभीरता से लेता है। 

दिल्ली पुलिस ने शाह को हालात के बारे में दी जानकारी

समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को बम विस्फोट के बाद के हालात की पूरी जानकारी दी है। अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद शाह दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं और स्थिति पर नजर रख रहे हैं। शाह ने पुलिस से जांच के लिए जरूरी कदम उठाने और जल्द से जल्द दोषियों को गिरफ्तार का निर्देश दिया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.