Move to Jagran APP

Auto Expo 2020: कहां से लें टिकट, कैसे पहुंचे एक्सपो, पढ़िए- पूरी खबर, यहां मिलेगी हर जानकारी

Auto Expo 2020 एक्वा लाइन यात्रियों को सीधे ऑटो एक्सपो स्थल से जोड़ेगी। एक्वा लाइन के यात्री नॉलेज पार्क-टू स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 03:37 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 04:17 PM (IST)
Auto Expo 2020: कहां से लें टिकट, कैसे पहुंचे एक्सपो, पढ़िए- पूरी खबर, यहां मिलेगी हर जानकारी
Auto Expo 2020: कहां से लें टिकट, कैसे पहुंचे एक्सपो, पढ़िए- पूरी खबर, यहां मिलेगी हर जानकारी

नई दिल्ली/नोएडा, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में बुधवार से इंडिया ऑटो एक्सपो-2020 की शुरुआत हो गई है। अगर आप भी खूबसूरत कारों के दीवानों तो ग्रेटर नोएडा के इंडिया ऑटो एक्सो में आपका स्वागत है। दिल्ली, गाजियाबाद, के साथ-साथ आगरा, अलीगढ़, लखनऊ समेत यूपी के दर्जन भर जिलों के लोग अपने वाहन से यहां पहुंच सकते हैं।

loksabha election banner

एनएमआरसी मेट्रो स्टेशन से ऑटो एक्सपो के लिए सीधी कनेक्टिविटी

पांच से 12 फरवरी तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होने जा रहे ऑटो एक्सपो-2020 के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉपरेरेशन (एनएमआरसी) लोगों को विशेष सुविधा देने जा रही है। एनएमआरसी ने मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने के साथ ऑटो से सीधे कनेक्टिविटी की योजना तैयार की है। एक्वा लाइन यात्रियों को सीधे ऑटो एक्सपो स्थल से जोड़ेगी। एक्वा लाइन के यात्री नॉलेज पार्क-टू स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं। यह स्टेशन प्रदर्शनी स्थल के सबसे ज्यादा निकट, यानी महज 500 मीटर की दूरी पर है। इस दूरी को पार करने के लिए यहां 10 ई-रिक्शा चलाई जाएंगी, जिसका अधिकतम किराया प्रति व्यक्ति 10 रुपये होगा। मेट्रो स्टेशनों से ही एक्सपो के टिकट लिए जा सकेंगे।

हेल्प डेस्क से हर समस्या होगी दूर

वहीं, ऑटो एक्सपो व एनएमआरसी की सुविधाओं की जानकारी के लिए डीएमआरसी के ब्लू लाइन मेट्रो स्टेशनों सेक्टर-18, बॉटेनिक गार्डन, सेक्टर-52 और मजेंटा लाइन के कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशनों पर हेल्पडेस्क बनाई जाएगी। एक्सपो आने वाले लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एनएमआरसी पीक आवर्स के दौरान छह मिनट और नॉन पीक आवर्स में 7.5 मिनट के अंतराल पर मेट्रो चलाएगी। मेट्रो के सेक्टर-51, सेक्टर-137 एवं नॉलेज पार्क-2 स्टेशनों पर एक्सपो के टिकट मिलेंगे।

ड्यूटी पर तैनात रहेंगे सीआरपीएफ जवान

नॉलेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू हो रहे ऑटो एक्सपो 2020 में पिछली बार के मुकाबले इस बार पुलिसकर्मियों की संख्या 80 फीसद घटा दी गई है। इस बार महज 70 पुलिसकर्मी 70 यातायात पुलिसकर्मी और सवा सौ के करीब सीआईएसएफ के जवान ऑटो एक्सपो के दौरान ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। पिछली बार हुए ऑटो एक्सपो में 1200 से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी इस बार एक्सपो मार्ट के हॉल में पुलिसकर्मी नहीं नजर आएंगे पुलिसकर्मियों की ड्यूटी केवल एंट्री गेट पर लगाई गई है। इसके अलावा यातायात पुलिसकर्मी एक्सपो मार्ट के बाहर सड़कों पर यातायात व्यवस्था बनाने में अहम भूमिका अदा करेंगे।

दो जगह बना कंट्रोल रूम

एक्सपो मार्ट पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा। एक्सपो मार्ट के सभी गेटों, टिकट काउंटर, पाकिर्ंग पर काफी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही एक्सपो मार्ट में दो स्थानों पर कंट्रोल रूम बनाया गया है।

ड्रोन भी रखेगा नजर

एक्सपो में इस दौरान ड्रोन कैमरे की मदद ली जाएगी। हस्तियों के वापस लौटने तक ड्रोन आसमान में रहेगा।

रिजर्व में रहेंगी एंबुलेंस

बुधवार और बृहस्पतिवार को दो दिन दर्शको की एंट्री नहीं होगी। उसके बाद शुRवार से आम लोगों के लिए खुल जाएगा। पहले दिन एक लाख से अधिक दर्शकों के आने की उम्मीद है। लिहाजा, इस दौरान कोई दुर्घटना भी हो सकती है। किसी की तबीयत भी खराब हो सकती है। ऐसे में तुरंत मदद पहुंचाने के लिए एक्सपो मार्ट में 4 जगह फर्स्ट एड सेंटर बनाया गया है। इसके साथ 5 ऐम्बुलेंस को रिजर्व में रखा गया है। ये ऐम्बुलेंस परीचौक, एक्सपो मार्ट पर खड़ी रहेंगी। साथ ही ग्रेटर नोएडा में 2 और नोएडा में 1 अस्पताल को अलर्ट पर रखा गया है।

मेट्रो स्टेशनों पर तैनात रहेंगे यातायातकर्मी

एडीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि ऑटो एक्सपो के चलते लोगों से मेट्रो से सफर करने की अपील की जा रही है। जिससे सड़क पर होने वाला जाम खत्म हो सके। इसके चलते ही बॉटेनिकल गार्डेन, ओखला बर्ड सेंचुरी, सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन, नॉलेज पार्क मेट्रो स्टेशन पर अतिरिक्त कर्मी लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.