Move to Jagran APP

NCB की सतर्कता टीम ने समीर वानखेड़े से की चार घंटे पूछताछ, मामले पर रिपोर्ट मांग सकता है केंद्र

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने क्रूज ड्रग्स मामले पर गंभीर रुख अपना लिया है और अब यह NCB से रिपोर्ट मांगने पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार मीडिया में जांच का विवरण लीक किए जाने को लेकर मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने अपनी नाखुशी व्यक्त की है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 06:11 AM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 06:11 AM (IST)
NCB की सतर्कता टीम ने समीर वानखेड़े से की चार घंटे पूछताछ,  मामले पर रिपोर्ट मांग सकता है केंद्र
NCB की सतर्कता टीम ने समीर वानखेड़े से की चार घंटे पूछताछ

नई दिल्ली, आइएएनएस।  नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े ने सोमवार को एजेंसी की सतर्कता टीम के सामने अपना बयान दर्ज कराया। सूत्रों ने बताया कि उनसे चार घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की गई। एनसीबी की सतर्कता टीम के सामने वानखेड़े दूसरी बार पेश हुए थे। इससे पहले 27 अक्टूबर को पहली बार एनसीबी की टीम ने उनसे पांच घंटे से ज्यादा पूछताछ की थी।

loksabha election banner

क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उन्हें जांच का सामना करना पड़ रहा है। क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में ही अभिनेता शाह रुख खान के बेटे आर्यन को एनसीबी ने गिरफ्तार किया था। वानखेड़े इसी मामले में एनसीबी जांच का नेतृत्व कर रहे हैं। एनसीबी के सूत्रों ने बताया कि वानखेड़े समेत अन्य लोगों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाले गवाह प्रभाकर सैल से भी एजेंसी संपर्क करेगी। सूत्रों ने बताया कि यदि जरूरत पड़ी तो वानखेड़े को पूछताछ के लिए फिर बुलाया जा सकता है।

मामले में NCB से रिपोर्ट मांग सकता है केंद्र

केंद्रीय गृह मंत्रालय बालीवुड सुपरस्टार शाह रुख खान के बेटे आर्यन खान से जुड़े क्रूज शिप ड्रग्स मामले और हाल ही में हुई गिरफ्तारियों से जुड़े सनसनीखेज घटनाक्रम से निपटने के लिए NCB से रिपोर्ट मांगने पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, मंत्रालय ने एनसीबी के मुंबई क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार के कथित आरोपों और मामले में गिरफ्तारी के तौर तरीके पर भी गंभीर रुख अपनाया है। सूत्रों ने यह भी कहा कि जिस तरह से मीडिया में जांच का विवरण लीक किया गया था, उस पर मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने अपनी नाखुशी व्यक्त की है, जिससे यह धारणा बन रही है कि आर्यन खान को चुनिंदा रूप से एक सेलिब्रिटी के बेटे के रूप में लक्षित किया गया था और जांच एजेंसी के पास गिरफ्तार लोगों के खिलाफ पर्याप्त सुबूत नहीं थे।

पांच सदस्यीय जांच दल का गठन 

वानखेड़े के खिलाफ लगाए गए कथित भ्रष्टाचार के आरोपों को देखने के लिए NCB ने उत्तरी क्षेत्र के उपमहानिदेशक (डीडीजी) ज्ञानेश्वर सिंह के तहत पांच सदस्यीय जांच दल का गठन किया है। हालांकि, विजिलेंस टीम ने उन्हें इस मामले का प्रभारी बने रहने और ड्रग्स मामले में अपनी जांच जारी रखने की अनुमति दी है। डीडीजी ने कहा कि पांच सदस्यीय जांच दल ने मुंबई कार्यालय से कुछ दस्तावेज और रिकार्डिंग भी एकत्र की हैं, साथ ही सतर्कता दल ने गवाहों को उनके बयान दर्ज करने के लिए बुलाया है।

गवाह प्रभाकर सैल का आरोप- 

एनसीबी ने क्रूज ड्रग्स मामले में एक गवाह द्वारा किए गए दावों की सतर्कता जांच का आदेश दिया है। प्रभाकर सैल नामक एक गवाह ने आरोप लगाया है कि कुछ एजेंसी अधिकारियों द्वारा आर्यन खान को छोड़ने की एवज में 25 करोड़ रुपये की जबरन वसूली की बात कही गई थी, जिसमें मुंबई के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े भी शामिल थे। एजेंसी सूत्रों ने यह भी कहा कि विजिलेंस टीम एक स्वतंत्र गवाह किरण गोसावी की आर्यन खान के साथ नजदीकी की भी जांच करेगी। हालांकि, क्रूज ड्रग्स मामले में एक स्वतंत्र गवाह गोसावी को पुणे पुलिस ने 2018 में उसके खिलाफ महाराष्ट्र में दर्ज धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.