Move to Jagran APP

सुकमा हमले की समीक्षा बैठक में डोभाल पेश कर सकते हैं खास नक्शा

इस समीक्षा बैठक में छग पुलिस नक्सल क्षेत्र में असफलता के कारणों की जानकारी देगी।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Sun, 07 May 2017 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 07 May 2017 04:33 AM (IST)
सुकमा हमले की समीक्षा बैठक में डोभाल पेश कर सकते हैं खास नक्शा
सुकमा हमले की समीक्षा बैठक में डोभाल पेश कर सकते हैं खास नक्शा

नईदुनिया, रायपुर। छत्तीसगढ़ में हुए नक्सल हमले की समीक्षा बैठक से पहले राज्य पुलिस ने अपना पक्ष रखने की तैयारी पूरी कर ली है। सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह समीक्षा बैठक करेंगे जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल होंगे। कहा जा रहा है कि डोभाल ने सुकमा का एक विशेष नक्शा तैयार कराया है। इसमें फोर्स की मौजूदगी से लेकर नक्सलियों तक की जानकारी दी गई है। सूत्रों की मानें तो केंद्र और राज्य सरकार का अब आखिरी फोकस सुकमा में ऑपरेशन पर ही रहेगा। ऐसे में डोभाल सुकमा से नक्सलियों को बाहर करने के लिए तय समय-सीमा भी दे सकते हैं।

loksabha election banner

इस समीक्षा बैठक में छग पुलिस नक्सल क्षेत्र में असफलता के कारणों की जानकारी देगी। पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों के अनुसार, डीजीपी एएन उपाध्याय का प्रजेंटेशन होगा। इसमें इंटेलीजेंस फेल होने से लेकर समन्वय की कमी के आरोपों पर डीजीपी जवाब देंगे।

सूत्रों की मानें तो इंटेलीजेंस फेल होने के लिए पुलिस मुख्यालय ने रोड कनेक्टिविटी न होने और मोबाइल के कमजोर नेटवर्क को जिम्मेदार ठहराया है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों के मूवमेंट की जानकारी अगर कोई स्थानीय खबरी देना भी चाहता है तो गांव से पुलिस और सीआरपीएफ कैंप तक पहुंचने के लिए रोड नहीं है। मोबाइल नेटवर्क न होने से कैंप में फोन करके भी जानकारी नहीं दे पा रहे हैं।

पुलिस मुख्यालय के आला अधिकारियों के मुताबिक, नक्सलियों का मूवमेंट पास-पास होता है और उनकी खुफिया टीम एक-दूसरे को जल्दी-जल्दी सूचना पास कर देती है, जबकि पुलिस और सीआरपीएफ के पास ऐसा कोई सिस्टम तैयार नहीं हो पाया है। बताया जा रहा है कि सुकमा, बीजापुर और दंतेवाड़ा में मेन रोड पर फोर्स तैनात है, लेकिन अंदरू नी इलाकों में फोर्स की कमी के कारण पूरा इलाका खाली है। राजनाथ सिंह की बैठक में नक्सल मोर्चे पर और जवानों की तैनाती की मांग की जा सकती है। बताया जा रहा है कि बैठक में नक्सल विरोधी ऑपरेशन के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

सीएम आज होंगे दिल्ली रवाना

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह रविवार शाम दिल्ली के लिए रवाना होंगे। मुख्यमंत्री शाम 7.25 बजे रायपुर से नियमित विमान द्वारा रवाना होकर रात्रि 9.15 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। वह सोमवार को सुबह 10 बजे विज्ञान भवन में आयोजित नक्सल प्रभावित इलाकों की समीक्षा बैठक में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: अब घाटी में पूरे रंग में दिखेगा भारतीय रणनीति का असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.