Move to Jagran APP

MP Panchayat Chunav 2022: पंचायत चुनाव में हिंसा में लिप्त लोगों के खिलाफ प्रशासन ने लगाया भारी जुर्माना, बुलडोजर से कार्रवाई की चेतावनी

MP Panchayat Chunav 2022 मध्य प्रदेश के राजगढ़ और भिंड जिलों में प्रशासन ने पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में शामिल लोगों पर भारी जुर्माना लगाया है। जुर्माना नहीं अदा करने पर बुलडोजर से उनकी अवैध संपत्तियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 05:08 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 05:47 PM (IST)
MP Panchayat Chunav 2022: पंचायत चुनाव में हिंसा में लिप्त लोगों के खिलाफ प्रशासन ने लगाया भारी जुर्माना, बुलडोजर से कार्रवाई की चेतावनी
MP Panchayat Chunav 2022 पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में शामिल लोगों पर भारी जुर्माना लगाया है।

राजगढ़/भिंड (एमपी), प्रेट्र। MP Panchayat Chunav 2022: मध्य प्रदेश के राजगढ़ और भिंड जिलों में प्रशासन ने पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में शामिल लोगों पर भारी जुर्माना लगाया है। जुर्माना नहीं अदा करने पर बुलडोजर से उनकी अवैध संपत्तियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी। एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि भिंड जिले के अधिकारियों ने 25 जून को हुए पंचायत चुनाव के पहले चरण के दौरान मतदान प्रक्रिया को बाधित करने के लिए मतपत्र छीनने, मतपत्रों पर जबरन मुहर लगाने और मतपेटियों में डालने वाले चार लोगों को नोटिस जारी किया है।

नोटिस जारी कर लहर अनुमंडल दंडाधिकारी ने कहा कि इन कृत्यों के कारण इन बूथों पर पुनर्मतदान हुआ और सरकार को मतदान कर्मचारियों के वेतन पर 5.02 लाख रुपये खर्च करने पड़े। पूरी प्रक्रिया में भोजन, टेंट, बिजली, डीजल, कूलर, पंखे, पीने के पानी और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की। एसडीएम ने 27 जून को अजय सिंह, धर्मेंद्र सिंह, सौरभ चौहान और रामप्रताप सिंह के खिलाफ नोटिस जारी किया था। 

एसडीएम लहर आर ए प्रजापति ने कहा कि उन्हें जल्द ही जुर्माना भरने का निर्देश दिया गया। उन्‍हें चेतावनी दी गई कि सरकार द्वारा पुनर्मतदान पर खर्च की गई लागत की वसूली के लिए उनके घरों में अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया जाएगा। इसी तरह राजगढ़ में जिला प्रशासन ने मतपेटियों को लूटकर मतदान प्रक्रिया में बाधा डालने के आरोप में 16 लोगों पर एक करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि 25 जून को मतदान के दौरान 16 आरोपियों पर प्रत्येक पर 6.52 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। अधिकारी ने बताया कि राजगढ़ के अनुविभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) ने इन 16 लोगों के खिलाफ मतपेटियों को लूटने, मतदान दलों पर हमला करने, पथराव करने और मतपेटियों को छीनने के आरोप में नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही प्रशासन उनके अवैध निर्माणों को गिराने के लिए भी कमर कस रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.