Move to Jagran APP

फसल में आग लगने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम, पटवारी को किया गया निलंबित

शमशाबाद तहसील से 23 किलोमीटर दूर ग्राम पेगियाई में खेत में खड़ी गेहूं की फसल में बिजली का तार गिरने से आग लग गई। किसानों ने लगातार बिजली कंपनी और क्षेत्रीय पटवारी को फोन लगाया लेकिन किसी ने भी नहीं उठाया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 06:58 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 06:58 PM (IST)
फसल में आग लगने से गुस्साए किसानों ने लगाया जाम, पटवारी को किया गया निलंबित
खड़ी गेहूं की फसल में बिजली का तार गिरने से आग लग गई।

 विदिशा, राज्‍य ब्‍यूरो। शमशाबाद तहसील से 23 किलोमीटर दूर ग्राम पेगियाई में खेत में खड़ी गेहूं की फसल में बिजली का तार गिरने से आग लग गई। किसानों ने लगातार बिजली कंपनी और क्षेत्रीय पटवारी को फोन लगाया, लेकिन किसी ने भी नहीं उठाया। इससे नाराज किसानों ने सिरोंज-भोपाल रोड पर जाम लगा दिया। एसडीएम ने फोन नहीं उठाने और मुख्यालय पर नहीं रहने पर पटवारी को निलंबित कर दिया है।

loksabha election banner

फोन नहीं उठाने पर एसडीएम ने पटवारी पर की कार्रवाई

ग्राम पेगियाई के किसान चैन सिंह ठाकुर और उनके पिता रामकरण सिंह ठाकुर ने बताया कि शनिवार सुबह 8:30 बजे उनके करीब 25 बीघा खेत में गेहूं की फसल कट रही थी। इसी दौरान खेत के ऊपर से गुजर रहा 11 केवी का बिजली का तार टूटकर गिर गया। उससे निकली चिंगारी से फसल में आग लग गई। उन्होंने क्षेत्र के लाइनमैन को फोन लगाया, लेकिन उसने नहीं उठाया।

पटवारी मनीष सरवैया को कम से कम 20 बार फोन लगाया, उन्होंने भी नहीं उठाया। इसके बाद पुलिस को फोन लगाया, तब मौके पर पुलिस पहुंची और करीब 1 घंटे बाद शमशाबाद से फायर ब्रिगेड आई। किसान चैन सिंह ने बताया कि तब तक आसपास के गांव वालों ने मिलकर आग बुझाने का प्रयास किया।

इधर, अधिकारियों के समय पर नहीं पहुंचने पर गुस्साए किसानों ने सिरोंज-भोपाल रोड पर जाम लगा दिया। इससे करीब 15-20 मिनट में ही वाहनों की लंबी कतारें लग गई। बाद में पुलिस के समझाने पर किसान सड़क से हटे। सूचना मिलने पर तहसीलदार हर्ष विक्रम सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने भी पटवारी को फोन लगाया, उसने तब भी फोन नहीं उठाया। करीब 2 घंटे बाद पटवारी सरवैया मौके पर पहुंचे।

लापरवाही बरतने व कानून व्यवस्था बिगड़ने पर एसडीएम प्रवीण प्रजापति ने पटवारी को निलंबित कर दिया है। उन्होंने बताया कि पटवारी ने अधिकारियों के भी फोन रिसीव नहीं किए, न ही वह मुख्यालय पर पाए गए। यह शासकीय कार्य में लापरवाही है। आग से हुए नुकसान का पंचनामा बनवा दिया है। 15 से 20 बीघा फसल जल गई है। नियमानुसार राहत राशि दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.