Move to Jagran APP

18 लाख के केले की फसल ने दिया एक करोड़ कमाने का अवसर, जानें कैसे आपदा को अवसर में बदला

कोरोना लॉकडाउन में जब सभी ओर मायूसी थी तब जोगेंद्र ने केले की फसल में हाथ आजमाया। बुरहानपुर में रहने वाले उनके कुछ रिश्तेदारों ने जानकारी दी थी कि इस बार केले की फसल लॉकडाउन के कारण अच्छी तरह से नहीं लग नहीं पाई है।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 07:12 PM (IST)Updated: Wed, 03 Feb 2021 07:12 PM (IST)
18 लाख के केले की फसल ने दिया एक करोड़ कमाने का अवसर, जानें कैसे आपदा को अवसर में बदला
पहली बार 15 एकड़ खेत में केले की खेती करते हुए 18 लाख की लागत लगाई

 अच्छे लाल वर्मा, भोपाल। खेती में भी लोगों के लिए काफी अवसर हैं। कोरोना संकट के दौरान मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के ग्राम केवलझिरी के किसान जोगेंद्र सिंह ने आपदा में अवसर खोज लिया। उन्होंने पहली बार 15 एकड़ खेत में केले की खेती करते हुए 18 लाख की लागत लगाई और अब उनकी फसल के दाम आनलाइन नीलामी में दिल्ली के एक व्यापारी ने एक करोड़ रुपये लगा दिए हैं। पौधे इतनी अच्छी तरह से तैयार हुए हैं कि खेती-किसानी के जानकार इन्हें अच्छी फसल की गारंटी मान रहे हैं। कृषि विज्ञानी जोगेंद्र के प्रयासों पर शोध करने की योजना बना रहे हैं और उनकी तारीफ कर रहे हैं। 

loksabha election banner

टमाटर की खेती से निराश किसान ने केले की खेती में आजमाया हाथ

जोगेंद्र पहले टमाटर की खेती करते थे लेकिन दाम अच्छे नहीं मिल पाते थे। कोरोना लॉकडाउन में जब सभी ओर मायूसी थी, तब उन्होंने केले की फसल में हाथ आजमाया। बुरहानपुर में रहने वाले उनके कुछ रिश्तेदारों ने जानकारी दी थी कि इस बार केले की फसल लॉकडाउन के कारण अच्छी तरह से नहीं लग नहीं पाई है। इससे उन्होंने अनुमान लगाया कि अभी केला की रोपाई नहीं हुई है तो सीजन पर फसल के अच्छे दाम मिल सकते हैं। इसलिए पहली बार केले की फसल लगाने का साहस किया। उन्होंने उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक नरेंद्र सिंह तोमर से तकनीकी सलाह लेकर जुलाई 2020 में केले के पौधों का रोपण कर दिया। उनके 15 एकड़ के खेत में 25 हजार 500 पौधे लगे हैं। सही समय पर खाद, पानी का उपयोग करने से पौधे अब अच्छी तरह तैयार हो चुके हैं।

पौधे देखकर ही दिल्ली के एक व्यापारी ने एक करोड़ रुपये कीमत लगाई

कुछ दिन पहले जब जोगेंद्र ने अपने खेते के केले के पौधों के फोटो व वीडियो व्यापारियों को भेजे तो खुद व्यापारियों ने प्रत्येक पौधे में 30 से 35 किलो तक फल लगने का अनुमान बताया है। दरअसल पौधे की मोटाई के हिसाब से फल लगते हैं। जोगेंद्र ने अपनी फसल का ऑनलाइन मूल्य एक करोड़ 10 लाख रुपये रखा था। दिल्ली के व्यापारी सतपाल सिंह ने एक करोड़ रुपये दाम लगा दिए हैं। सतपाल ने कहा, हमें जोगेंद्र सिंह के खेत पर लगी केले की फसल की अच्छी पैदावार पर भरोसा है। हम 20 साल से यही कारोबार कर रहे हैं।

रायसेन के जिला कृषि विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ. स्वप्निल दुबे का कहना है कि शोधार्थियों व कृषि विज्ञानियों के साथ केवलझिरी पहुंचकर फसल का जायजा लिया था। दरअसल रायसेन जिले की चिकनी मिट्टी और जलवायु केले की खेती के लिए उपयुक्त है। जोगेंद्र के खेत की केले की फसल पर शोध कराया जाएगा।

रायसेन के उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक नरेश सिंह तोमर ने कहा कि जोगेंद्र के खेत में लगे केले की फसल को हमने देखा है। प्रत्येक पौधे में 30 से 35 किलो फल आने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.