Move to Jagran APP

बर्ड फ्लू : एमपी में पोल्ट्री फार्म्स को जारी की गई गाइडलाइन, दक्षिणी राज्यों से आने वाले चिकन पर भी रोक

शिवराज सिंह चौहान ने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने दक्षिणी राज्यों से एमपी में चिकन की सप्लाई अगले 10 दिनों तक के लिए बंद कर दी है। उन्होंने कहा कि सरकार इसे लेकर सावधानी बरत रही है।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 06:03 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 06:03 PM (IST)
बर्ड फ्लू : एमपी में पोल्ट्री फार्म्स को जारी की गई गाइडलाइन, दक्षिणी राज्यों से आने वाले चिकन पर भी रोक
बर्ड फ्लू को लेकर सतर्कता बरत रही सरकार : शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, एएनआइ। बर्ड फ्लू के कारण बढ़ रही मुश्किलों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पोल्ट्री फार्म को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि पिछले दिनों में बर्ड फ्लू के कारण कई पक्षियों की मौत हो गई है, जिसके चलते केंद्र और राज्य सरकारें काफी चिंतित हैं। इसके मद्देनजर सरकार ने कई सख्त कदम उठाए हैं।

loksabha election banner

शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि बर्ड फ्लू के चलते पोल्ट्री फार्म्स को गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं। इसके अलावा, उन्होंने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने दक्षिणी राज्यों से एमपी में चिकन की सप्लाई अगले 10 दिनों तक के लिए बंद कर दी है। उन्होंने कहा कि सरकार सावधानी बरत रही है।

अब तक आठ जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। अभी 12 जिलों से लिए गए सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। प्रभावित क्षेत्र में एक किमी के दायरे में मुर्गी बाजार बंद होंगे और नौ किमी तक की निगरानी जाएगी। इंदौर, मंदसौर और आगर-मालवा में कुछ दिन पहले इसकी पुष्टि हुई थी। नीमच, खंडवा, देवास, खरगोन और गुना जिले से लिए गए सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि गुरवार को हुई। 12 जिलों के सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। वहीं, विदिशा जिले में 34 पक्षियों की मौत हुई है। इनमें कौवों के अलावा कबूतर और मोर भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.