Move to Jagran APP

देश में पहली बार एक दिन में 13 लाख से अधिक लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, अब तक 1.80 करोड़ टीकाकरण

देश में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार में तेजी आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में पहली बार एक दिन(बीते 24 घंटों) में 13.88 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। अब तक 1.80 करोड़ टीकाकरण हो चुका है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 10:11 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 10:27 AM (IST)
देश में पहली बार एक दिन में 13 लाख से अधिक लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन, अब तक 1.80 करोड़ टीकाकरण
कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण ने पकड़ी रफ्तार। (फोटो: एपी)

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में पहली बार एक दिन में 13 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में पिछले 24 घंटों में 13 लाख 88 हजार 170 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है। देश में टीकाकरण के 48वें दिन 13.88 लाख डोज के साथ अब तक दी गई कुल डोज का आंकड़ा 1.80 करोड़(1,80,05,503) को पार कर गया है। पहली बार एक दिन में टीकाकरण की संख्या 13 लाख के पार पहुंची है।

loksabha election banner

आंकड़ों के मुताबिक, 68.38 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स और 60.22 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली डोज लगी है, जबकि 30.82 लाख हेल्थवर्कर्स और 54,177 फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरी डोज दी जा चुकी है। देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। पहले चरण में हेल्थकेयर वर्कर्स को टीका लगाया गया। दो फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण की शुरुआत की गई थी। टीकाकरण के दायरे को बढ़ाते हुए पहली मार्च से 60 साल से अधिक उम्र से सभी लोगों और 45 साल से ज्यादा के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को टीका लगाने की शुरुआत हुई है। अब तक 60 साल से ज्यादा उम्र के 14.95 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.18 लाख लोग टीका लगवा चुके हैं।

चुनाव आयोग ने शुरू किया कर्मचारियों का टीकाकरण

चुनाव आयोग ने अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एमएस गिल से हुई। आयोग ने बताया है कि सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को टीका लगने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा एवं राजीव कुमार टीका लगवाएंगे। अरोड़ा ने हाल ही में बताया था कि आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान ड्यूटी निभाने जा रहे सभी स्टाफ फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। ड्यूटी पर जाने से पहले सबका टीकाकरण होगा।

बॉलीवुड ने भी टीकाकरण की ओर बढ़ाए कदम

पहली मार्च को शुरू हुए चरण में बॉलीवुड हस्तियां भी टीकाकरण के लिए आगे आ रही हैं। गुरुवार को फिल्म निर्माता एवं अभिनेता राकेश रोशन व अभिनेता सतीश शाह ने टीका लगवाया। राकेश रोशन ने टीका लगवाते हुए अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा की। सतीश शाह ने भी अपना अनुभव साझा करते हुए लिखा, 'बाहर बहुत तनाव था और अंदर बहुत अनुशासित माहौल था। मुझे हल्की डांट भी पड़ी कि मैंने वीआइपी द्वार का प्रयोग क्यों नहीं किया। लेकिन आरके लक्ष्मण के कॉमन मैन की तरह बर्ताव करना अच्छा लगा।'

मान्यता प्राप्त पत्रकारों को प्राथमिकता सूची में रखने की अपील

प्रेस एसोसिएशन ने केंद्र सरकार से अपील की है कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को प्राथमिकता सूची में रखते हुए टीका लगवाने की अनुमति दी जाए। एसोसिएशन ने कहा कि स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं अन्य कई क्षेत्रों की ही तरह कोरोना काल में ड्यूटी करते हुए कई पत्रकारों ने भी अपनी जान गंवाई है। अन्य जरूरी सेवाओं की ही तरह मीडिया ने पूरी महामारी के दौरान सक्रियता से जिम्मेदारी निभाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.