Move to Jagran APP

तेजी से बढ़े ओमिक्रोन के मामले, राज्‍यों ने सख्‍त की पाबंदियां, केंद्र ने भी उठाए कदम, जानें देश में कुल कितने केस

देश में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्‍या 415 तक पहुंच गई है। राजस्‍थान में ओमिक्रोन के 21 नए मामले सामने आए हैं। जानें ताजा अपडेट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 25 Dec 2021 05:16 PM (IST)Updated: Sun, 26 Dec 2021 06:07 AM (IST)
तेजी से बढ़े ओमिक्रोन के मामले, राज्‍यों ने सख्‍त की पाबंदियां, केंद्र ने भी उठाए कदम, जानें देश में कुल कितने केस
राजस्‍थान में ओमिक्रोन के 21 नए मामले सामने आए हैं।

नई दिल्ली, जेएनएन/एजेंसियां। देश में कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्‍या साढ़े चार सौ के करीब पहुंच गई है। शनिवार को राजस्‍थान में ओमिक्रोन के 21, महाराष्‍ट्र में दो, केरल में एक, तेलंगाना में तीन, गुजरात में छह और कर्नाटक में सात नए मामले आए। बंगाल में एक डाक्टर भी इसकी चपेट में आ गया है। ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारों ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के ज्यादा मामले वाले 10 राज्यों में केंद्रीय टीमें तैनात की हैं।

loksabha election banner

महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सबसे अधिक 110 मामले सामने आए। इसके बाद दिल्ली में 79, गुजरात में 43, राजस्‍थान में 43, तेलंगाना में 38, केरल में 37, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने किया सभी से टीकाकरण का आग्रह

ओमिक्रोन की बढ़ती चुनौती के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों से जल्द टीका लगवाने का आग्रह किया। अपने संदेश के साथ उन्होंने महाराष्ट्र के हिंगोली जिले के 108 वर्षीय एक बुजुर्ग की फोटो भी साझा की जो वैक्सीन लगवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं ली है वे टीकाकरण करा कर देश को सुरक्षित करें।

केंद्र सरकार ने तैनात की टीमें

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से 10 राज्यों केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब में केंद्रीय टीमें तैनात की गई हैं। ये टीमें राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेंगी और स्थिति पर लगातार नजर रखने के साथ केंद्र को ताजा अपडेट उपलब्ध कराएंगी। ये टीमें ट्रेसिंग-ट्रैकिंग के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देंगी। टीमों को कोविड उपयुक्त व्यवहार लागू कराने, अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता, एंबुलेंस, वेंटिलेटर और मेडिकल आक्सीजन सहित पर्याप्त रसद, और टीकाकरण प्रगति पर भी ध्यान देना होगा।

विशेषज्ञों ने किया आगाह

इस बीच कोविड-19 विशेषज्ञ समिति (केरल) के सदस्य डा. टीएस अनीश ने कहा कि दो से तीन हफ्ते में ओमिक्रोन के मामलों की संख्या एक हजार तक पहुंच सकती है। वहीं डब्‍ल्‍यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने चेतावनी दी है कि तमिलनाडु में ओमिक्रोन के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा सकती है। ओमिक्रोन इतनी तेजी से फैल सकता है कि तैयारी के लिए समय नहीं मिलेगा। 

शुरू हुआ पाबंदियों का दौर

ओमिक्रोन से निपटने के लिए कई राज्य सरकारों ने भी अपने स्तर पर प्रबंध किए हैं। रात्रि कफ्र्यू के साथ 'वैक्सीन नहीं तो प्रवेश नहीं' नियम को सख्ती से लागू कराया जा रहा है। कोरोना और ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने रात्रि में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं खुली रहेंगी। गुजरात, मध्य प्रदेश और यूपी भी ऐसे कदम उठा चुके हैं। गुजरात के आठ प्रमुख शहरों (अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, गांधीनगर, भावनगर, जामनगर और जूनागढ़) में भी नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

अलर्ट हुई महाराष्‍ट्र सरकार

महाराष्ट्र सरकार ने मामलों की रोकथाम के लिए नए कोविड ​​दिशानिर्देशों की घोषणा की है। सार्वजनिक जगहों पर पांच से अधिक व्यक्तियों को सुबह 9 बजे से 6 बजे तक प्रतिबंधित किया गया है। इनडोर शादियों में केवल 100 लोगों को अनुमति दी गई जबकि आउटडोर समारोह में 250 से अधिक लोग नहीं हो सकते हैं। जिम, स्पा, होटल, थिएटर और सिनेमा हाल को 50 फीसद क्षमता के साथ खोले जाने की अनुमति है।

क्रिसमस और नए साल पर दिल्‍ली और मुंबई में सख्‍ती

बृहन्मुंबई महानगर पालिका यानी बीएमसी ने शहर में किसी भी बंद या खुले स्थान पर नववर्ष के उपलक्ष्य में समारोह आयोजित करने और लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। लोगों से क्रिसमस और नए साल पर पार्टियों में जाने से बचने को कहा गया है। मुंबई में 31 दिसंबर की मध्यरात्रि तक धारा-144 को लागू की गई है।

देश में कोरोना की स्थिति

24 घंटे में नए मामले 7,189

कुल सक्रिय मामले 77,032

24 घंटे में टीकाकरण 65.90 लाख

कुल टीकाकरण 141.31 करोड़

दिल्‍ली और असम में भी पाबंदियांं 

दिल्ली में भी क्रिसमस और नए साल के जश्न पर पाबंदी है। रेस्टोरेंट और बार अब 50 फीसद लोगों की संख्या के साथ खुलेंगे। वहीं असम सरकार ने भी पूरे राज्‍य में रविवार रात 11.30 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है। हालांकि यह कर्फ्यू 31 दिसंबर 2021 को लागू नहीं होगा...

शनिवार सुबह 08:00 बजे तक कोरोना की स्थिति

नए मामले 7,189

कुल मामले 3,47,79,815

सक्रिय मामले 77,032

मौतें (24 घंटे में) 387

कुल मौतें 4,79,520

ठीक होने की दर 98.40 प्रतिशत

मृत्यु दर 1.38 प्रतिशत

संक्रमण दर 0.65 प्रतिशत

संक्रमण दर (सा.) 0.60 प्रतिशत

387 लोगों की मौत

वहीं देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट हो रही है। पिछले 24 घंटे में सक्रिय मामले 484 कम हुए हैं और वर्तमान में इनकी संख्या 77032 रह गई है जो कुल मामलों का 0.22 प्रतिशत है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमण के 7189 नए मामले मिले हैं और 387 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में 342 केरल और 12 महाराष्ट्र से हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.