Move to Jagran APP

जानें- भीषण गर्मी से दिल्ली समेत उत्तर भारत को कब मिलेगी राहत वहीं इन राज्यों में जारी हुआ झमाझम बारिश का अलर्ट

Monsoon and heatwave in north India दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में भयंकर लू और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। हालांकि आज दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं उत्तरांखड में बारिश के आसार है। जानें मौसम और मानसून के ताजा अपड्टेस

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 07:59 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 02:59 PM (IST)
जानें- भीषण गर्मी से दिल्ली समेत उत्तर भारत को कब मिलेगी राहत वहीं इन राज्यों में जारी हुआ झमाझम बारिश का अलर्ट
दिल्लीवासियों को आज गर्मी से मिल सकती है हल्की राहत, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में बरसेंगे मेघा

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Updates: देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून लगभग पहुंच चुका है। वहीं दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में लोग भीषण गर्मी का सामना करना कर रहे हैं। पिछले 2 दिनों से राजधानी दिल्ली में पारा लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, आज कई इलाकों में हल्की बारिश से लोगों को थोड़ी सी राहत जरूर मिल सकती है, लेकिन अभी दो दिन तक लू का प्रकोप जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर भीषण लू चल रही है। वहीं उत्तराखंड सहित कई राज्यों के लिए आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तो आइए जानते हैं मौसम और मानसून की ताजा स्थिति।

loksabha election banner

जुलाई के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में शुरू होगी मानसूनी बरसात

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने संभावना जताई कि जुलाई के दूसरे सप्ताह में दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में गुरुवार को लू की स्थिति रही।

जुलाई के पहले सप्ताह नहीं होगी ज्यादा बारिश

आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, जुलाई के पहले सप्ताह में ज्यादा बारिश नहीं होगी, हालांकि, महीने के दूसरे सप्ताह के दूसरे भाग में वर्षा की गतिविधि बढ़ सकती है। आईएमडी ने कहा, "पूरे देश में जुलाई 2021 के लिए मासिक वर्षा सामान्य (लंबी अवधि के औसत का 94 से 106 प्रतिशत) होने की संभावना है।"

बिहार के 21 जिलों के लिए अलर्ट जारी

बिहार में जुलाई में भी झमाझम बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। 21 जिलों में पांच जुलाई तक के लिए अलर्ट जारी किया गया हैं। बता दें कि पिछले कई दिनों से यहां पर मानसूनी बरसात हो रही है। जगह-जगह जलभराव जैसी दिक्कतों का भी लोगों को सामना करना पड़ा है।

उत्तराखंड के छह जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी

वहीं उत्तराखंड के छह जिलों में आज यानी शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही मैदानी इलाकों में गरज के साथ बौछार और अंधड़ की आशंका जताई गई है। इसको ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: जानिए राकेश टिकैत तल्ख अंदाज में क्यों बोले पुलिस बदतमीजी छोड़ दे और किसी का खास बनकर काम न करें? थाने पहुंची शिकायत

ये भी पढ़ें- सीएम अरविंद केजरीवाल के 300 यूनिट फ्री बिजली देने पर कवि कुमार विश्वास ने कसा तंज, पढ़िए क्या लिखा

ये भी पढ़ें- देश में पहली बार कोरोनावायरस के संक्रमण से ठीक हुए मरीजों में देखे गए साइटोमेगालो के लक्षण, जानिए क्या है ये नई बीमारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.