Move to Jagran APP

इस बार बाधित नहीं होगा मोदी का भाषण

साइबर व‌र्ल्ड पर प्रचार में अव्वल भाजपा, नमो की आगरा रैली के सीधे प्रसारण में बाधा नहीं आने देगी। कानपुर और झांसी में सीधे प्रसारण में दिक्कत आने के बाद लाइव ब्रॉडकास्ट के उपकरणों को दुरुस्त कर लिया गया है। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की ब्रजक्षेत्र की विजय शंखनाद रैली गुरुवार

By Edited By: Published: Wed, 20 Nov 2013 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2013 10:18 PM (IST)
इस बार बाधित नहीं होगा मोदी का भाषण

जागरण संवाददाता, आगरा। साइबर व‌र्ल्ड पर प्रचार में अव्वल भाजपा, नमो की आगरा रैली के सीधे प्रसारण में बाधा नहीं आने देगी। कानपुर और झांसी में सीधे प्रसारण में दिक्कत आने के बाद लाइव ब्रॉडकास्ट के उपकरणों को दुरुस्त कर लिया गया है।

loksabha election banner

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की ब्रजक्षेत्र की विजय शंखनाद रैली गुरुवार को शहर के कोठी मीना बाजार मैदान में होगी। नरेंद्र मोदी की रैलियों में भीड़ के रिकॉर्ड बनने के साथ इंटरनेट पर इसके सीधे प्रसारण, फेसबुक-ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर अपडेट के लिहाज से भी अहम व्यवस्थाएं होती हैं। अब तक हुई नमो की सभी रैलियों को भाजपा के इंटरनेट चैनल युवा फॉर इंडिया पर लाइव टेलीकास्ट किया गया है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों कानपुर और झांसी की रैली में लाइव के बीच-बीच में कुछ समय के लिए व्यवधान आया था। ऐसे में आइटी सेल इस बार कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं है। कानपुर में सर्वर का 10 एमबीपीएस (मेगा बाइट्स पर सेकेंड) का कनेक्शन लिया गया था जिससे मुश्किल हुई थी। झांसी में इसी सर्वर से कुछ टीवी चैनल को कनेक्शन दे दिया गया, लिहाजा टेलीकास्ट प्रभावित हुआ था।

पढ़ें: मोदी भाजपा के भस्मासुर

अब आगरा में कनेक्शन तो 10 एमबीपीएस का ही लिया गया है। लेकिन व्यवस्था ऐसी की गई है कि सर्वर के स्लो होते ही स्पीड को तुरंत बढ़ाया जा सकेगा। इसके अलावा एंटीना भी लगाया जाएगा। जो सीधे सेटेलाइट से सिगनल हासिल करता है। इस एंटीना के साथ मुश्किल यह है कि इसको लगाने के लिए लगभग 70 फुट की ऊंचाई जरूरी है। एंटीना की खुद की हाइट करीब 8 से 10 फुट होती है। पूर्व में मंच से दूरी होने के कारण सिगनल की समस्या सामने आ चुकी है। आगरा में एंटीना भी मंच के बगल से टीले के ऊपर बनी पीली कोठी पर लगाया गया है। इससे एंटीना के लिए पर्याप्त ऊंचाई तो मिल ही रही है, सिगनल मिलने में भी कोई मुश्किल नहीं आएगी।

मंच के नीचे से चलेगा साइबर प्रचारआगरा में जब मोदी मंच से भाषण दे रहे होंगे ठीक उसी समय मंच के नीचे से साइबर संसार और मीडिया में प्रचार चलेगा। इसके लिए पार्टी करीब 80 लैपटॉप इस्तेमाल करेगी। इसमें से करीब 30 लैपटॉप पार्टी के आइटी सेल कार्यकर्ता ऑपरेट करेंगे। जो लगातार अपडेट सोशल मीडिया पर डालेंगे। पूरे प्रदेश में यह अपडेट हो इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों से कार्यकर्ता बुलाए गए हैं। शेष प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को अपडेट आदि भेजने के लिए उपलब्ध कराने में इस्तेमाल किये जाएंगे।

लाइव टेलिकास्ट की स्पेशल स्क्रीनिंगनरेंद्र मोदी के भाषण का भाजपा के इंटरनेट चैनल पर सीधा प्रसारण होगा। ऐसे में आइटी सेल ने प्रदेश के अन्य शहरों में भी लोगों को एकत्र कर सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की है। भाजपा आइटी सैल के प्रदेश संयोजक करुणेश शर्मा ने बताया कि अलग-अलग शहरों में कार्यकर्ताओं को इसके लिए जिम्मेदारी दी गई है। रैली सीधा प्रसारण निर्बाध चले, इसका पूरा इंतजाम किया गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.