Move to Jagran APP

Modi in Kedarnath: लाइव प्रसारण के जरिये केदारनाथ धाम से सीधे जुड़े रहे देश के अन्य ज्योतिर्लिंग

Modi in Kedarnath श्री काशी विश्वनाथ महाकालेश्वर ओंकारेश्वर बाबा बैद्यनाथ व बाबा सोमनाथ मंदिर में भी दिखा उत्साह। मध्य प्रदेश स्थित महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर झारखंड स्थित बाबा बैद्यनाथ यूपी स्थित श्री काशी विश्वनाथ और गुजरात स्थित बाबा सोमनाथ में भी उत्साह का माहौल दिखा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 06 Nov 2021 07:29 AM (IST)Updated: Sat, 06 Nov 2021 09:28 AM (IST)
देश के अन्य ज्योतिर्लिग सहित प्रमुख शिवालयों में दिखा लाइव।(फोटो: ट्विटर)

नई दिल्ली, जागरण टीम। Modi in Kedarnath, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के केदारनाथ धाम में पूजा करने व आदिगुरु शंकराचार्य की प्रतिमा के अनावरण के दौरान देश के अन्य ज्योतिर्लिग सहित प्रमुख शिवालयों में भी पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान लाइव प्रसारण होने से देश के सभी ज्योतिर्लिग सीधे आयोजन स्थल से जुड़ गए। मध्य प्रदेश स्थित महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर, झारखंड स्थित बाबा बैद्यनाथ, उत्तर प्रदेश स्थित श्री काशी विश्वनाथ व गुजरात स्थित बाबा सोमनाथ के मंदिर में भी उत्साह का माहौल देखा गया। इस दौरान भाजपा नेता खासे सक्रिय दिखे। केदारनाथ धाम में हुए कार्यक्रम का लाइव प्रसारण श्री काशी विश्र्वनाथ धाम में किया गया, जिसमें शहर के धर्माचार्य, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के अर्चक, शास्त्री के अलावा शहर के कई गणमान्य और प्रबुद्ध नागरिक शामिल हुए।

loksabha election banner

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में सभी अतिथियों ने केदरनाथ धाम का लाइव प्रसारण एलईडी टीवी के माध्यम से देखा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के धर्मार्थ कार्य मंत्री श्री नीलकंठ तिवारी भी उपस्थित रहे। इस मौके पर ऐतिहासिक सोमनाथ मंदिर प्रबंधन ने सभी 12 ज्योतिर्लिग की प्रतिमाओं का अभिषेक करने के बाद पूजा-अर्चना की। मंदिर के प्रबंधक विजयसिंह चावडा ने कहा कि यहां केदारनाथ धाम के समारोह के लाइव प्रसारण के लिए विशाल स्क्रीन लगाई गई थी। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के न्यासी जेडी परमार व स्थानीय कलक्टर आरजी गोहिल आदि भी समारोह में मौजूद रहे। इससे पहले भाजपा अध्यक्ष पाटिल सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे तथा यहां जलाभिषेक किया।

उधर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने उज्जैन के महाकालेश्वर ज्योतिर्लिग की पूजा की, जबकि पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिग की। भाजपा का दावा है कि प्रदेश के 122 प्रमुख शिवालयों में नेताओं, कार्यकर्ताओं ने पूजा-अर्चना की। यहां भी एलईडी स्क्रीन पर केदारनाथ धाम में किए गए शिलान्यास कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा गया। देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर परिसर में कलाकार मनोज व अजीत ने 'देवों का घर है यह देवघर..' की भव्य प्रस्तुति देकर माहौल को भक्तिमय बनाया। सरदार पंडा भवप्रीतानंद रचित 'झूृमर ..देवघरे बिराजे गौरा साथ बाबा भोलानाथ..' ने श्रद्धालुओं को भावविभोर कर दिया। प्रख्यात कलाकार संजीव परिहस्त ने अ‌र्द्धनारीश्वर नृत्य की बेमिसाल प्रस्तुति के साथ सांस्कृतिक समारोह का समापन किया। दूरदर्शन से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हो रहा था। मंदिर प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय ने किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.