Move to Jagran APP

शहीदी दिवस पर मोदी ने किया एलान, किसानों को मिलेगी पेंशन

शहीदी दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए दिल खोलकर घोषणाएं कीं। उन्होंने किसानों से वादा किया कि प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसल का मुआवजा सरकार देगी।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2015 12:03 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2015 07:53 AM (IST)
शहीदी दिवस पर मोदी ने किया एलान, किसानों को मिलेगी पेंशन

अरविंद श्रीवास्तव, हुसैनीवाला (फिरोजपुर)। शहीदी दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए दिल खोलकर घोषणाएं कीं। उन्होंने किसानों से वादा किया कि प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसल का मुआवजा सरकार देगी। इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार मिलकर सर्वे कर रही हैं। उन्होंने 60 वर्ष से ऊपर के किसानों के लिए 5000 रुपये प्रतिमाह पेंशन की भी घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने अमृतसर में खुलने वाले हार्टीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट का नाम भगत सिंह के नाम करने की घोषणा की।

loksabha election banner

यहां शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और बटुकेश्वर दत्त तथा भगत सिंह की माता को श्रद्धांजलि देने के बाद सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश की आजादी के लिए व इसके बाद देश के विकास में सर्वाधिक योगदान पंजाब ने दिया है। पंजाब अन्नदाता के रूप में उभरा और देश की भूख मिटाई। मोदी ने कहा कि भगत सिंह का नाम सुनते ही आज भी देश का युवा कुछ कर गुजरने के लिए तैयार हो जाता है। अंग्रेजों ने भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव को चोरी से फांसी दी थी और इन शहीदों को अपमानित करते हुए मिट्टी का तेल आदि डालकर जलाया था।

मोदी ने प्रमुख समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया को भी उनकी जयंती पर याद किया। उन्होंने कहा कि लोहिया ने स्वच्छता अभियान चलाया था। भारत मां को स्वच्छ रखने के लिए सभी को बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। पीली पगड़ी पहने मोदी ने कहा कि पंजाब में भूजल स्तर लगातार गिर रहा है। इसे रोकने के लिए सिंचाई की नवीनतम तकनीक का उपयोग करना होगा।

प्रधानमंत्री ने एक बार फिर 2022 तक सभी को अपना घर देने का संकल्प दोहराया। मोदी ने कहा कि आज सिर्फ किसानी किसी का पेट नहीं भर सकता है। यदि किसी किसान के तीन बेटे हैं तो वह एक को खेती के काम में लगाता है और दो को नौकरी करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग किसानों को गुमराह कर रहे हैं। केंद्र सरकार किसानों की हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है। पंचवर्षीय योजना में पंजाब को 54 हजार करोड़ रुपये की धनराशि दी जाएगी, जबकि पहले मात्र 20 हजार करोड़ रुपये ही दिए जाते थे। उन्होंने पंचायतों और नगर कौंसिल के लिए छह हजार करोड़ देने की भी घोषणा की। मोदी ने पानी के संकट को दूर करने के लिए नहरों और नदियों को जोड़ने की बात की। इसके लिए नई नहरों का भी निर्माण किया जाएगा।

प्रकाश सिंह बादल से सीखी राजनीति

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैंने बड़ा वक्त पंजाब में गुजारा है। मैंने मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल साहब की अंगुली पकड़कर राजनीति सीखी है।' मोदी ने कहा कि उनका पंजाब से खून का रिश्ता है। दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी साहिब के पंच प्यारों में एक गुजरात के द्वारका के रहने वाले थे। उन्होंने कहा कि पंजाब के लिए जितना भी हो सकता है किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कमल शर्मा ने मांग रखी है कि कंटीली तार के पार खेती करने वाले किसानों के मुआवजे में बढ़ोतरी हो। इससे पूर्व मोदी अमृतसर से हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचे और फिर वहीं के लिए रवाना हुए।

पढ़ें : शहीद भगत सिंह के गांव खटकर कलां पहुंच रो पड़े अन्ना

मुस्लिम लॉ बोर्ड मीटिंग से मोदी समर्थक को किया बाहर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.