Move to Jagran APP

मोबाइल सेवा दरें बढ़ने से न हों परेशान, जानें भारत के पड़ोसी देशों में क्‍या हैं इनकी दरें

भारत में मोबाइल सेवा की दरों को बढ़ने की आहट से कुछ ग्राहक जरूर परेशान हैं। लेकिन वो यदि अपने पड़ोसी देशों की दरों को जान जाएंगे तो मुमकिन है कि परेशान न हों।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 04:51 PM (IST)
मोबाइल सेवा दरें बढ़ने से न हों परेशान, जानें भारत के पड़ोसी देशों में क्‍या हैं इनकी दरें
मोबाइल सेवा दरें बढ़ने से न हों परेशान, जानें भारत के पड़ोसी देशों में क्‍या हैं इनकी दरें

नई दिल्ली [जागरण स्‍पेशल]। भारत में मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा सेवा दरें बढ़ाने की घोषणा से मोबाइल उपभोक्‍ता के माथे पर कुछ शिकन दिखाई देने लगी है। एयरटेल, वोडाफोन आइडिया  और रिलायंस जियो ने भी इस बात का एलान कर दिया है कि कुछ दिनों में उसकी मोबाइल सेवा की दरें बढ़ने वाली हैं। जहांं तक भारतीी एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की बात है तो वह दिसंबर से अपनी बढ़ी दरें लागू करने वाला है। हालांकि रिलायंस जियो कब तक ऐसा करेगा इस बारे में अब तक कंपनी ने कुछ नहीं बताया है। इसके लिए ट्राई से विचार-विमर्श करने वाला है। 

loksabha election banner

हालांकि आंकड़े बताते हैं कि मोबाइल ग्राहक बेहतर सुविधा के लिए अब दूसरी कंपनी चुनने से परहेज नहीं कर रहे हैं। इसकी एक बड़ी वजह मोबाइल सर्विस का अच्‍छा न होना और इनका महंगा होना भी है। वो‍डाफोन-आइडिया को इसकी वजह से सितंबर में 25 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों को गंवाना पड़ा है। वहीं भारतीय एयरटेल ने करीब 24 लाख ग्राहक खोए हैं। इन कंपनियों से बाहर हुए ग्राहकों का फायदा सीधेतौर पर रिलायंस और बीएसएनएल को हुआ है। बीएसएनएल ने जहां छह लाख नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है वहीं रिलायंस जियो ने 69 लाख से ज्‍यादा नए ग्राहक बनाए हैं। आपको बता दें कि भारत में वर्ष 2013 से लेकर अब तक लगातार मोबाइल ग्राहकों की संख्‍या बढ़ रही है। ऐसे में कंपनियों का मकसद भविष्‍य में ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहकों को अपनी तरफ लुभाना है।

हालांकि यदि भारत में मोबाइल सेवा की शुरुआत से अब तक सफर देखें तो इसमें काफी कमी आई है। कभी मोबाइल पर आने वाली इनकमिंग के लिए भी पैसे चुकाने पड़ते थे। अब ऐसा नहीं है। वहीं इंटरनेट की दरों में भी काफी कमी आई है। भारत के पड़ोसी देशों से यदि इसकी तुलना करें तो भी इसका फर्क आसानी से पता चल जाता है। यहां पर भारत और उसके पड़ोसी देशों कॉलरेट और इंटरनेट दरों के बारे बताने का मकसद केवल इतना ही है कि भारत में मोबाइल सेवा की दरें बढ़ने के बाद भी वह अपने पड़ोसी देशों से काफी सस्‍ते में अपने ग्राहकों को इंटरनेट और मोबाइल की सुविधा उपलब्‍ध करवा रहा है। 

म्‍यांमार

म्‍यांमार में अपनी सेवाएं देने वाली टेलिनॉर कंपनी अपने ही नेटवर्क पर बात करने के लिए 12 क्‍याट्स प्रति मिनट का चार्ज लेती है। म्‍यांमार करेंसी की तुलना यदि भारतीय रुपये से की जाए तो म्‍यांमार का एक क्‍याट भारत के 0.047 पैसे के बराबर है। म्‍यांमार में यही कंपनी इंटरनेट के लिए दस क्‍याट्स प्रति एमबी चार्ज करती है। इसी तरह से वॉयस ऑफ नेट के लिए 28 क्‍याट्स प्रति मिनट और किसी भी नेटवर्क पर एसएमएस के लिए  15 क्‍याट्स की दर से चार्ज करती है। अब एक निगाह भारत के दूसरे पड़ोसी देशों पर भी डाल ली जाए।  

पाकिस्‍तान

टेलिनॉर म्‍यांमार की तरह पाकिस्‍तान में भी अपनी सेवाएं देती है। यहां पर इसकी सेवा की दरें जाहिर तौर पर म्‍यांमार से अलग हैं। आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि पाकिस्‍तान का एक रुपये भारत के 0.46 पैसे के बराबर है। यहां पर मोबाइल सेवा देने वाली यह कंपनी वहां पर 9 जीबी डाटा के साथ ऑल इन वन प्‍लान के लिए करीब 600 रुपये चार्ज करती है। यहां पर व्‍हाट्सअप और फेसबुक के लिए भी अलग-अलग नेट उपलब्‍ध कराने की सुविधा कंपनी ने दे रखी है। जैसे 200 रुपये के प्‍लान में कंपनी अपने ग्राहकों को एक हजार एमबी केवल इन्‍हीं देनों के लिए देती है। 

श्रीलंका

अब जरा श्रीलंका का रुख कर लेते हैं। यहां का एक रुपया भारत के 40 पैसे के बराबर है। भारत में सेवा देने वाली भारती एयरटेल यहां पर भी सर्विस प्रोवाइड कराती है। यहां पर 98 रुपये में कंपनी 21 दिनों के लिए इसी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल की सुविधा के साथ इसी नेटवर्क पर एक हजार एसएमएस और 100 एमबी डाटा उपलब्‍ध कराती है। ऐसे ही अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए कंपनी 119 रुपये में 1.65 जीबी डाटा 14 दिनों के लिए उपलब्‍ध कराती है। इसमें रात में एक जीबी और 660 एमबी दिन के लिए है।   

नेपाल और बांग्‍लादेश 

ऐसे ही नेपाल में मोबाइल सर्विस देने वाली कंपनी नेपाल टेलिकॉम की यदि बात करें तो 28 दिनों के लिए 1125 रुपये एक जीबी डाटा की सुविधा कंपनी प्रदान करती है। वहीं एक दिन के 125 रुपये में 100 एमबी डाटा प्रदान करती है। यहां पर सीडीएमए और जीएसएम दोनों की सुविधा है। वहीं इसकी प्रतियोगी कंपनी एनसेल एक माह के लिए 900-3900 रुपये में 1 जीबी से 10 जीबी तक की सुविधा देती है। यहां पर भी पाकिस्‍तान की तरह फेसबुक और व्‍हाट्एप का इस्‍तेमाल करने के लिए अलग से पैकेज की सुविधा उपलब्‍ध है। बांग्‍लादेश में 189-400 टका में बांग्‍लालिंक एक जीबी से लेकर 5 जीबी तक की इंटरनेट सुविधा उपलब्‍ध कराता है। यहां पर कंपनी 288 टका में 5 सौ कॉल मिनट की सुविधा देती है। 

ये भी पढ़ें:-  

अमेरिकी सीनेट में हांगकांग के प्रदर्शनकारियों के समर्थन में बिल पास, अब ट्रंप पर टिकी नजरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.