Move to Jagran APP

CN Annadurai Death Anniversary: सीएन अन्नादुरई की पुण्यतिथि पर MK स्टालिन ने अर्पित की श्रद्धांजलि

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुरई की पुण्यतिथि पर डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने अन्ना मेमोरियाल में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 09:14 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 10:10 AM (IST)
CN Annadurai Death Anniversary: सीएन अन्नादुरई की पुण्यतिथि पर MK स्टालिन ने अर्पित की श्रद्धांजलि
CN Annadurai Death Anniversary: सीएन अन्नादुरई की पुण्यतिथि पर MK स्टालिन ने अर्पित की श्रद्धांजलि

चेन्नई, एएनआइ। द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के संस्थापक (Dravida Munnetra Kazhagam) और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुरई (CN Annadurai) की आज यानी 3 फरवरी को पुण्यतिथि है। इस मौके पर डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने अन्ना मेमोरियाल में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

loksabha election banner

15 सितंबर 1909 को कांचीपुरम में हुआ जन्म

सीएन अन्नादुरई का जन्म 15 सितंबर वर्ष 1909 में तमिलनाडु के कांचीपुरम शहर के मध्यम परिवार में हआ। उनका पूरा नाम कोंजीवरम नटराजन अन्नादुराई (Conjeevaram Natarajan Annadurai) है। तमिलनाडु में अन्नादुरई को अन्ना नाम से जाना जाता है।

स्कूल अध्यापक भी रहे

सिनेमा और राजनीति में आने से पहले वह स्कूल में अध्यापक भी रहे। इसके बाद वह द्रविड़ मुनेत्र कड़गम से जुड़े। इस दौरान उन्होंने कई राजनीतिक पत्रिकाओं का संपादन किया। अन्ना तमिलनाडु के पहले ऐसे मुख्यमंत्री  थे जिन्हें 1969 में 20 दिनों के लिए सीएम नियुक्त किया गया था। इसके अलावा तमिलनाडु के आखिरी ऐसे मुख्यमंत्री रहे जब तक मद्रास का नाम चेन्नई में नहीं बदला।

लेखन के क्षेत्र में भी किया है काम

अन्ना द्रविड़ियन पार्टी (Dravidian party) पार्टी के पहले सदस्य रहे। अन्ना तमिल भाषा में प्ररेणादायक लेखन के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई कई धारावाहिकों में लेखन के साथ अभियन भी किया। उनके कई धारावाहिकों पर फिल्में भी बनी हैं। अन्ना पहले ऐसे नेता थे, जिन्होंने राजीनितक प्रचार के लिए तमिल सिनेमा का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया।

21 साल की उम्र में हुई शादी

21 साल की उम्र में अन्ना ने रानी से शादी की। शादी के बाद इस जोड़े का कोई भी बच्चा नहीं हुआ। तो इस जोड़े ने एक बच्चे को गोद लिया।

राजनीति और पत्रकारिता में किया काम

साल 1934 में अन्ना ने चेन्नई के कॉलेज से बी.ए किया। इसके बाद अर्थशास्त्र और राजनीतिक विज्ञान विषय में उन्होंने एम.ए किया। इसके बाद उन्होंने अंग्रेजी अध्यापक के तौर पर भी काम किया। इसके थोड़े दिन बाद उन्होंने टीचिंग जॉब छोड़कर अपने आपको राजनीति और पत्रकारिता में काम किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.