Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के नए प्रकार से सतर्क रहने की जरूरत, सरकार के दिशानिर्देश 31 जनवरी तक रहेंगे प्रभावी

कोरोना के मामलों की निगरानी के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) ने पहले के दिशानिर्देशों का 31 जनवरी 2021 तक लागू रहने के लिए विस्तार किया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि कंटेनर जोन को सावधानीपूर्वक सीमांकित किया जाना जारी रखा जाएगा।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 12:25 AM (IST)
कोरोना वायरस के नए प्रकार से सतर्क रहने की जरूरत, सरकार के दिशानिर्देश 31 जनवरी तक रहेंगे प्रभावी
गृह मंत्रालय (एमएचए) ने पहले के दिशानिर्देशों का 31 जनवरी 2021 तक लागू रहने के लिए विस्तार किया है

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार कमी आ रही है, लेकिन दुनिया भर में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने और ब्रिटेन में इस वायरस का एक नया प्रकार सामने आने के मद्देनजर निगरानी, नियंत्रण और सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है।केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने कोरोना की स्थिति की निगरानी को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो 31 जनवरी तक प्रभावी रहेंगे। मंत्रालय ने कहा, 'कोरोना के उपचाराधीन मरीजों (सक्रिय मामलों) और संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आ रही है, लेकिन वैश्विक स्तर पर मामले बढ़ने और ब्रिटेन में वायरस का एक नया प्रकार सामने आने के मद्देनजर निगरानी, रोकथाम और सतर्कता बरकरार रखने की जरूरत है।'

loksabha election banner

गृह मंत्रालय ने कहा, 'कंटेनमेंट क्षेत्रों का सावधानीपूर्वक सीमांकन जारी रखा जाए, इन क्षेत्रों में संक्रमण के प्रसार के रोकथाम के लिए निर्धारित उपायों का सख्ती से पालन किया जाए, कोविड से जुड़े उपयुक्त व्यवहार को बढ़ावा दिया जाए और उन्हें सख्ती से लागू किया जाए तथा विभिन्न गतिवधियों के संदर्भ में सुझाई गई प्रक्रिया(एसओपी) का पूरी गंभीरता से पालन किया जाए।'

ब्रिटेन से लौटकर छिपे बैठे लोगों पर कार्रवाई के संकेत

ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार सामने आने के बाद देश में वहां से बड़ी संख्या में लोग लौटे हैं। इनमें से कई लोग छिप गए हैं और अपने फोन भी बंद कर लिए हैं। कर्नाटक में ऐसे लोगों की संख्या तीन सौ के करीब है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने सोमवार को कहा कि इन लोगों को एक जिम्मेदार नागरिक की तरह प्रशासन से सहयोग करना चाहिए और अपनी जांच करानी चाहिए। उन्होंने इसके संकेत भी दिए कि जो लोग जांच नहीं कराएंगे उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी हो सकती है।

आंध्र प्रदेश में 17 लोग लापता

आंध्र प्रदेश में भी ब्रिटेन से लौटने वाले 11 लोगों को संक्रमित पाया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 17 लोगों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। उनकी तलाश की जा रही है। राज्य में अब तक 1,363 लोग ब्रिटेन से लौटे हैं।

महाराष्ट्र में ब्रिटेन से आए 11 मिले संक्रमित

महाराष्ट्र में 25 दिसंबर से पहले तक ब्रिटेन से आए 11 लोगों को संक्रमित पाया गया है। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए इनके नमूनों को पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी) भेजा गया है। वहां से आए बड़ी संख्या में लोगों को सांस्थानिक क्वारंटाइन में रखा गया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में फिलहाल कोरोना के सक्रिय मामले 2,77,301 हैं। कुल मामलों के केवल 2.72 फीसदी सक्रिय केस हैं। कुल सक्रिय मामलों में 1389 पिछले 24 घंटे में कम हुए हैं। 1 महीने से ज्यादा वक्त से हर दिन ठीक होने वालों की संख्या नए आ रहे मामलों से ज्यादा रह रही है। देश में कोरेाना के मामलों की रिकवरी रेट बढ़कर 95.83 फीसदी हो चुका है।

गौरतलब है कि भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के 20,021 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 279 लोगों की मौत हुई है। देश में कुल केस 1,02,07,871 हो चुके हैं। अब तक 1,47,901 की मौत हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.